सीआरपी बनाएंगे स्कूलों का वीडियो क्लिप

मेहरमा : उप विकास आयुक्त वरुण रंजन ने मंगलवार को जिले के सभी प्रखंड के बीआरपी-सीआरपी क

By JagranEdited By: Publish:Tue, 05 Dec 2017 07:28 PM (IST) Updated:Tue, 05 Dec 2017 07:28 PM (IST)
सीआरपी बनाएंगे स्कूलों का वीडियो क्लिप
सीआरपी बनाएंगे स्कूलों का वीडियो क्लिप

मेहरमा : उप विकास आयुक्त वरुण रंजन ने मंगलवार को जिले के सभी प्रखंड के बीआरपी-सीआरपी के साथ स्थानीय कन्या उच्च विद्यालय में बैठक की। इस दौरान जिले के सभी विद्यालय में प्रार्थना सभा को प्रभावी बनाने, बाल संसद द्वारा अतिरिक्त पाठ्यक्रम गतिविधि करने, सीआरपी को स्कूल के वर्तमान स्थिति की वीडियो क्लिप बनाने, छात्र-छात्राओं की उपस्थिति 90 फीसद करने, पाठ्य टीका लिखने, लंबित भवन का निर्माण अविलंब कराने का निर्देश दिया। इसके पूर्व कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय बाजितपुर का निरीक्षण किया। जहां छात्राओं की उपस्थिति, स्कूल से मिल रही अन्य सुविधाओं के बारे में जानकारी ली। इस दौरान अनियमितता की बात सामने आने पर सुधार को लेकर निर्देश दिया। इसके बाद कन्या उच्च विद्यालय मेहरमा का भी निरीक्षण किया। इस दौरान डीडीसी ने बच्चों से सवाल-जवाब भी किया। बच्चों को नियमित स्कूल आने, सभी विषय का अलग-अलग कॉपी बनाने, साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने आदि का निर्देश दिया। इस दौरान एक बच्चे की एक ही कॉपी में सभी विषयों की बात लिखने और एक माह में उसके न भरने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए पठन-पाठन में सुधार का निर्देश दिया। कहा कि सभी शिक्षक एक रजिस्टर में लिखेंगे कि किस दिन किस कक्षा में क्या पढ़ाया। इस पर प्रधानाध्यापक का हस्ताक्षर भी होगा। इस दौरान शिक्षा व्यवस्था में सुधार नहीं होने पर प्रधानाध्यापक के वेतन पर रोक लगाने का निर्देश मौके पर उपस्थित जिला शिक्षा अधीक्षक अशोक कुमार झा को दिया।

इस अवसर पर प्रखंड विकास पदाधिकारी देवदास दत्ता, प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी नरेंद्र कुमार, एडीपीओ शंभू मिश्रा सहित अन्य उपस्थित थे। इसके बाद डीडीसी प्रखंड कार्यालय पहुंचे। वहां मौजूद आमलोगों से आने का कारण पूछा। इस दौरान कई लाभुकों ने वित्तीय वर्ष 2012-13 व 13-14 में स्वीकृत इंदिरा आवास को पूरा कराने के बावजूद राशि का भुगतान नहीं होने की बात कही। इस पर सभी की सूची तैयार कर बैंक खाता की छायाप्रति लगाकर जिले को भेजने का निर्देश दिया। सभी को अविलंब खाता के माध्यम से राशि भुगतान का आश्वासन दिया।

परिजनों से की डीडीसी से फरियाद

मेहरमा : बीते 20 नवंबर को स्थानीय उत्क्रमित कन्या उच्च विद्यालय से एमडीएम के लिए घर से थाली लाने के क्रम में बाइक की ठोकर से छात्र सन्नी कुमार की मौत के मामले में सन्नी के परिजनों ने डीडीसी से फरियाद की। इस पर डीडीसी ने घटना को दुर्भाग्यपूर्ण करार देते हुए छात्र सन्नी के परिजनों को सरकार की ओर से मिलने वाले कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलाने का भरोसा दिया।

chat bot
आपका साथी