गोड्डा में अडाणी का पावर प्लांट लगने का रास्ता साफ

डुमरिया/पोड़ैयाहाट (गोड्डा) : जिले में अडाणी का पावर प्लांट लगने का मार्ग प्रशस्त हो गया है। मंगलव

By Edited By: Publish:Wed, 07 Dec 2016 01:01 AM (IST) Updated:Wed, 07 Dec 2016 01:01 AM (IST)
गोड्डा में अडाणी का पावर प्लांट लगने का रास्ता साफ

डुमरिया/पोड़ैयाहाट (गोड्डा) : जिले में अडाणी का पावर प्लांट लगने का मार्ग प्रशस्त हो गया है। मंगलवार को गोड्डा सदर प्रखंड के मोतिया व पोड़ैयाहाट प्रखंड के बक्सरा में प्लांट के सामाजिक प्रभाव के मूल्यांकन की जनसुनवाई हुई। यहां मौजूद लोगों ने हाथ उठाकर प्लांट लगाने की सहमति दे दी। मोतिया में कुछ लोगों ने जनसुनवाई में बाधा डालने का प्रयास किया जिन्हें पुलिस ने खदेड़ दिया। इस क्रम में पुलिस ने आंसू गैस का गोला भी छोड़ा। बक्सरा में जनसुनवाई की समाप्ति के बाद नाराज कुछ लोगों ने पुलिस के वाहन पर पत्थरबाजी कर दी जिसमें तीन वाहन का शीशा टूट गया। मोतिया में अपर समाहर्ता अनिल तिर्की के नेतृत्व में विशेष भूअर्जन पदाधिकारी जितेंद्र मंडल व गोड्डा सीओ शशिकांत ¨सकर ने जनसुनवाई की। बक्सरा में भूअर्जन पदाधिकारी पवन कुमार के नेतृत्व में जिला खाद्य आपूर्ति पदाधिकारी एबीई खलखो व पोड़ैयाहाट सीओ विजय कुमार की उपस्थिति में जनसुनवाई की प्रक्रिया पूरी हुई। मोतिया की सभा में डुमरिया, गंगटा, पेटबी, नयाबाद गांव के हजारों रैयतों ने भाग लिया।

कार्यक्रम के दौरान उपस्थित रैयतों ने दोनों हाथ उठाकर अडाणी ग्रुप को बसाने पर अपनी सहमति प्रदान की। इनका कहना था कि कंपनी के लगने से क्षेत्र का विकास होगा। रैयत सच्चिदानंद साह, बालकृष्ण झा, छविकांत चौधरी, अजय झा आदि ने बाड़ी दोयम की दर के बदले धानी अव्वल 1 की दर (आदिवासियों की जमीन दर की भाषा) से मुआवजा की मांग की। कहा कि कंपनी उन्हें 24.5 लाख के बदले 49.5 लाख रुपये प्रति एकड़ की दर से मुआवजा दे। इस पर मंच पर मौजूद अंचलाधिकारी शशिकांत ¨सकर ने रैयतों को कहा कि ये उपायुक्त स्तर का मामला है। उनकी देखरेख में जांच टीम का गठन किया गया है जो अपनी रिपोर्ट पेश करेगी। सभी को एक दाम देने पर विचार किया जाएगा। कंपनी के प्रभाकर झा ने कहा कि पटवा गांव में सड़क पार की विवादित जमीन कंपनी नहीं लेने जा रही है इसलिए ग्रामीणों को उत्तेजित होने की जरूरत नहीं है। कार्यक्रम का संचालन सोनू झा ने किया। इस दौरान सीएसआर प्रमुख सुबोध ¨सह, दिनेश मिश्रा, बीरबल ¨सह, वीरेंद्र चौधरी, कृष्ण कलानी, सुनील झा आदि मौजूद थे। उधर, बक्सरा में जनसुनवाई के दौरान कुछ ग्रामीणों ने जमीन के आश्रितों पर भी विचार करने का आग्रह कंपनी से किया।

------------------

कोट-

जनसुनवाई की कार्रवाई शांतिपूर्ण तरीके से पूरी हो गयी। कुछ बाहरी लोगों ने कार्यक्रम में बाधा डालने का प्रयास किया, पुलिस की सक्रियता से उनके मंसूबों पर पानी फिर गया। अधिकारियों से रिपोर्ट मिलने के बाद आगे की प्रक्रिया शुरू होगी।

अर¨वद कुमार, डीसी, गोड्डा

------------------------

कुछ उपद्रवी रैयतों के साथ मारपीट कर रहे थे जिन्हें पुलिस ने खदेड़ दिया। इस क्रम में उपद्रवियों ने रोड़ेबाजी भी की। सुरक्षा का पुख्ता बंदोबस्त किया गया था जिससे उनका मंसूबा पूरा नहीं हुआ। आंसू गैस छोड़ने की बात गलत है।

संजीव कुमार, एसपी, गोड्डा

-------------

कोट

बुधवार को रैयतों के साथ समाहरणालय के समक्ष एक दिवसीय उपवास किया जाएगा। इसके बाद भी प्रशासन की नींद नहीं खुली तो रैयतों के साथ वे प्लांट स्थल पर ही आमरण अनशन पर बैठ जाएंगे। इसके बाद वहां से उनकी अर्थी उठेगी या अडाणी के प्लांट की।

प्रदीप यादव, विधायक, पोड़ैयाहाट

chat bot
आपका साथी