सात पंचायतों का किया गया पुनर्गठन

गिरिडीह राज्य सरकार की ओर से प्रशासनिक ईकाइयों में परिवर्तन करने के कारण जिले क

By JagranEdited By: Publish:Wed, 24 Feb 2021 06:28 PM (IST) Updated:Wed, 24 Feb 2021 06:28 PM (IST)
सात पंचायतों का किया गया पुनर्गठन
सात पंचायतों का किया गया पुनर्गठन

गिरिडीह : राज्य सरकार की ओर से प्रशासनिक ईकाइयों में परिवर्तन करने के कारण जिले की सात ग्राम पंचायतों का पुनर्गठन किया गया है, जिनमें सदर प्रखंड की चार एवं सरिया प्रखंड की तीन पंचायत शामिल हैं। अब संबंधित ग्राम पंचायतों के प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्रों के साथ-साथ प्रभावित पंचायत समिति एवं जिला परिषद के क्षेत्रीय निर्वाचन क्षेत्रों का गठन, परिसीमन और संख्यांकन किया जाना है। यह जानकारी उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने बुधवार को अपने कार्यालय कक्ष में संपन्न बैठक के दौरान दी।

बताया कि बगोदर प्रखंड की दो राजस्व गांव बेको एवं दामा की जनगणना, 2021 की प्रकाशित आंकड़ों में संशोधन किया गया है। इस कारण बगोदर प्रखंड की तीन पंचायत औरा, बेको पूर्वी एवं बेको पश्चिमी की जनसंख्या में परिवर्तन करते हुए ग्राम पंचायत एवं पंचायत समिति का गठन, परिसीमन एवं संख्यांकन किया जाना है। उन्होंने संबंधित पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि प्रभावित ग्राम पंचायत, पंचायत समिति एवं जिला परिषद के प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्रों व क्षेत्रीय निर्वाचन क्षेत्रों का गठन, परिसीमन और संख्यांकन का कार्य झारखंड पंचायत राज अधिनियम के आलोक में किया जाएगा। बताया गया कि प्रादेशिक, क्षेत्रीय निर्वाचन क्षेत्रों के गठन, परिसीमन एवं संख्यांकन से संबंधित प्रपत्र-एक के प्रारूप का प्रकाशन दो मार्च को किया जाएगा। नौ मार्च तक प्रकाशित प्रारूप पर आपत्ति या सुझाव प्राप्त किए जाएंगे। 16 मार्च तक प्राप्त आपत्तियों व सुझावों का निष्पादन किया जाना है। 17-18 मार्च को आयोग स्तर पर इसका सत्यापन होना है। 22 मार्च तक प्रपत्र-एक का अधिसूचना के माध्यम से अंतिम प्रकाशन तथा जिला गजट की प्रति आयोग एवं पंचायती राज विभाग को उपलब्ध कराई जाएगी।

तैयार किया जाएगा संबंधित क्षेत्रों का नक्शा : गठन, परिसीमन एवं संख्यांकन के दौरान संबंधित क्षेत्रों का नक्शा तैयार किया जाएगा। जिले के बड़े नक्शे पर जिला परिषद के सभी क्षेत्रीय निर्वाचन क्षेत्रों को काले रंग से अंकित किया जाएगा। पंचायत समिति के बड़े नक्शे पर पंचायत समिति के सभी क्षेत्रीय निर्वाचन क्षेत्रों को हरे रंग से अंकित किया जाएगा। ग्राम पंचायत के सभी प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्रों को लाल रंग से अंकित किया जाएगा, जबकि ग्राम पंचायत की सीमा को नीले रंग से अंकित किया जाना है। उक्त तीनों नक्शा के अलावा प्रत्येक ग्राम पंचायत का नक्शा अंकित कर उसके प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्रों को लाल रंग से अंकित किया जाएगा। नक्शे में प्रमुख पथों, टोलों, राजस्व गांवों, स्थानों को उनकी अवस्थिति के अनुसार अंकित किया जाएगा। उपायुक्त ने प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्रों व क्षेत्रीय निर्वाचन क्षेत्रों का गठन, परिसीमन एवं संख्यांकन संबंधी सभी कार्य निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार अनिवार्य रूप से पूर्ण करने का निर्देश दिया। बैठक में डीपीआरओ, संबंधित बीपीआरओ एवं प्रखंड समन्वयक उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी