चालू होगा जमुआ का पावर ग्रिड, 24 घंटे मिलेगी बिजली

जमुआ (गिरिडीह) जमुआ के कुरुमडीहा में बने पावर ग्रिड को चालू कराने की दिशा में दैनिक

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 Aug 2020 06:45 PM (IST) Updated:Thu, 13 Aug 2020 06:45 PM (IST)
चालू होगा जमुआ का पावर ग्रिड, 24 घंटे मिलेगी बिजली
चालू होगा जमुआ का पावर ग्रिड, 24 घंटे मिलेगी बिजली

जमुआ (गिरिडीह) : जमुआ के कुरुमडीहा में बने पावर ग्रिड को चालू कराने की दिशा में दैनिक जागरण द्वारा किया जा रहा प्रयास रंग लाया। बीते वर्ष ही निर्मित हो चुके ग्रिड को चालू नहीं किए जाने के कारण लोगों को बिजली समस्या से जूझना पड़ रहा था। इसे चालू कराने के प्रयास के तहत जागरण ने बीते 24 अप्रैल से लेकर जुलाई तक कई बार खबरों को प्रमुखता से प्रकाशित किया। अब कुरुमडीहा में बने 132/33 केवी के पावर ग्रिड का उद्घाटन स्वतंत्रता दिवस के दिन होगा। रांची से सीएम हेमंत सोरेन ऑनलाइन इसका उद्घाटन करेंगे जबकि स्थानीय सांसद और विधायक वहां उपस्थित रहकर फीता काटेंगे। आजादी के बाद से बिजली की बदतर स्थिति से परेशान क्षेत्र के लोगों को अब बेहतर और गुणवत्तापूर्ण बिजली मिल सकेगी। बिजली व्यवस्था में सुधार होने से क्षेत्र का समुचित विकास हो सकेगा।

करहरबारी ग्रिड से जुड़ी है लाइन : गिरिडीह के करहरबारी स्थित 220/132/33 केवी लाइन से जमुआ ग्रिड तक 132/33 केवी की लाइन जोड़ी गई है। जमुआ ग्रिड से क्षेत्र के पावर सबस्टेशनों मसलन जमुआ, कारोडीह, झारखंडधाम, खरगडीहा आदि में बिजली भेजी जाएगी। पावर सबस्टेशन से ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली का वितरण किया जाएगा।

चौबीसों घंटे मिलेगी बिजली : रवि प्रकाश : जमुआ ग्रिड के निर्माण कार्य में लगी कंपनी फ्लो मोर लिमिटेड के सीनियर मैनेजर रवि प्रकाश सिंह ने बताया कि अब क्षेत्र में चौबीसों घंटे बिजली मिलेगी। सबसे बड़ी बात यह है कि बिजली के लिए अब डीवीसी पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। जमुआ पावर ग्रिड की क्षमता 100 एमवीए है।

chat bot
आपका साथी