बिहार से जुड़ा अवैध शराब कारोबार का तार

बिहार में शराबबंदी के बाद से जिले में अवैध शराब के कारोबार में बेतहाशा इजाफा हुआ है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 08 Jul 2019 12:45 AM (IST) Updated:Mon, 08 Jul 2019 06:41 AM (IST)
बिहार से जुड़ा अवैध शराब कारोबार का तार
बिहार से जुड़ा अवैध शराब कारोबार का तार

गिरिडीह: बिहार में शराबबंदी के बाद से जिले में अवैध शराब के कारोबार में बेतहाशा इजाफा हुआ है। अवैध शराब कारोबारियों का शराब आपूíत को लेकर बिहार के कारोबारियों से सीधा तार जुड़ा है। अब तक जिले में कई अवैध विदेशी शराब निर्माण की फैक्ट्रियों में छापा मारा गया है। इसमें करीब पांच हजार पेटी से अधिक अवैध विदेशी शराब व 25 ड्रम से अधिक कच्चा स्प्रिट बरामद किया गया है। इन सब छापेमारी के बाद शराब को बिहार भेजे जाने की बात खुलकर सामने आती रही है। अवैध शराब का सबसे बड़ा खेप टुंडी रोड स्थित मोहनपुर-चतरो के पास चहारदीवारी युक्त विशाल भूखंड पर बने एक गोदाम में मिला था। पुलिस की टीम ने यहां से करीब नब्बे लाख रुपए कीमत की 16 सौ पेटी अवैध विदेशी शराब जब्त की थी। जिले के अलग-अलग हिस्सों में अवैध शराब बनाने के नाम पर स्प्रिट से मानों जहर का कारोबार किया जा रहा है। अवैध रूप से बनाए जा रही शराब की फैक्ट्रियों में शराब निर्माण के लिए कच्चे स्प्रीट का व्यापक तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। साथ ही स्प्रीट को शराब का रंग देने के लिए केमिकल का प्रयोग कर उसे ऑरिजनल शराब का रूप देने का काम अवैध शराब कारोबारी करने में जुटे हैं। इन अवैध शराब फैक्ट्रियों के बारे में पुलिस व उत्पाद विभाग को समय-समय पर गुप्त सूचना भी उपलब्ध होती रही है जिसके आधार पर कई बार छापेमारी कर अवैध शराब की फैक्ट्रियों को नष्ट करते हुए व्यापक पैमाने पर तैयार किए गए अवैध शराब को जब्त कर अवैध कारोबारियों को झटका देने का काम किया गया है लेकिन यह धंधा रूकने का नाम ही नहीं ले रहा है। पुलिस एक तरफ छापेमारी कर शराब को बरामद करती है तो वहीं इस धंधे को अवैध कारोबारियों के माध्यम से दूसरे स्थानों पर चालू कर दिया जाता है। पुलिस व उत्पाद विभाग की संयुक्त टीम इस अवैध कारोबार पर लगाम लगाने की दिशा में कदम-दर-कदम छापेमारी करने में जुटी है लेकिन यह धंधा रूकने के बजाय बढ़ता ही जा रहा है। अवैध शराब फैक्ट्रियों पर छापेमारी करने के क्रम में पुलिस के हाथ आने से हरदम अवैध कारोबारी बचते रहे हैं। पुलिस हर बार प्राथमिकी दर्ज कराने का काम करती रही है। इधर तीन दिन पहले डुमरी में छापेमारी में एक व रविवार को हुई छापेमारी में बिहार के तीन कारोबारियों को पुलिस गिरफ्तार करने में सफल हुई है।

- अब तक पांच हजार पेटी शराब से अधिक की गई है जब्त: पुलिस व उत्पाद विभाग की संयुक्त टीम ने वर्ष 2019 में अब तक 20 से अधिक स्थानों पर छापेमारी कर अवैध विदेशी शराब की फैक्ट्रियों का खुलासा किया है। इसके तहत टीम ने अलग-अलग स्थानों पर छापेमारी कर पांच हजार पेटी से अधिक विभिन्न ब्रांडेड कंपनियों की शराब बरामद की है। इसके अलावे करीब 25 ड्रम कच्चे स्प्रिट के अलावे स्पंजक लेबल, प्लास्टिक ड्रम, स्टील ड्रम, जार, रैपर, कॉर्क, खाली बोतल, कार्टून, शराब बनाने का केमिकल केरामेल के अलावे अन्य सामान विभाग बरामद कर चुका है। इनमें से सबसे बड़ा खेप चतरो स्थित एक गोदाम में बरामद किया गया था। यहां से छापेमारी टीम 16 सौ पेटी अवैध विदेशी शराब को जब्त करने में कामयाब हुई थी।

- तीन दिन पूर्व तीस लाख रुपये की शराब हुई थी बरामद: डुमरी थाना क्षेत्र के नागाबाद पंचायत के नईटांड़ में चार जुलाई को उत्पाद विभाग व जिला पुलिस संयुक्त छापेमारी कर एक हजार पेटी अवैध शराब बरामद करने में कामयाब हुई थी। बरामद शराब की अनुमानित बाजार कीमत करीब तीस लाख रूपए आंकी गई थी। इसके अलावे दो लाख रूपये मूल्य का करीब आठ सौ लीटर कच्चा स्प्रिट भी जब्त किया गया था। गांव के श्रीकांत वर्मा व बद्री वर्मा अपने बंद घर एवं आसपास रहनेवाले लोगों के घरों में छुपाकर लगभग सात सौ पेटी विभिन्न ब्रांडों की अवैध शराब व आठ सौ लीटर कच्चा स्प्रिट रखे हुए थे। यह कार्रवाई एसपी को मिली गुप्त सूचना के आधार पर की गई थी।

chat bot
आपका साथी