हनुमान जन्मोत्सव पर कुटिया महावीर मंदिर से निकली शोभायात्रा

हनुमान जयंती के मौके पर गुरुवार की शाम शहर के कुटिया गली रोड स्थित महावीर कुटिया मंदिर से भगवान हनुमान की भव्य निसान यात्रा निकाली गई।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 18 Apr 2019 11:33 PM (IST) Updated:Sun, 21 Apr 2019 06:33 AM (IST)
हनुमान जन्मोत्सव पर कुटिया महावीर मंदिर से निकली शोभायात्रा
हनुमान जन्मोत्सव पर कुटिया महावीर मंदिर से निकली शोभायात्रा

जागरण संवाददाता, गिरिडीह: कुटिया मंदिर रोड स्थित प्राचीन सिद्धपीठ श्री महाबीर कुटिया मंदिर से श्री हनुमान जन्मोत्सव के मौके पर भव्य शोभायात्रा निकाली गई। इस शोभा यात्रा सह निसान यात्रा में 151 भक्त निसान थामकर पूरे नगर का भ्रमण किया। नगर भ्रमण के क्रम में भजन गायक सुनील केडिया उर्फ मिट्ठू ने अपने भजनों से भक्तों को झूमने पर मजबूर कर दिया। शोभायात्रा के क्रम में आसमान से हल्की बारिस होने लगी लेकिन इस बारिस का भक्तों पर कोई असर नहीं पड़ा। भक्त निसान थामे नगर के प्रमुख मार्गो का भ्रमण करते रह। इस क्रम में भक्त संकट मोचन हनुमान का जयकारा लगाते हुए चल रहे थे।

इस बीच निसान यात्रा शहर के विभिन्न चौक-चौराहों से गुजरते हुए आईसीआर रोड पहुंची, जहां अग्रसेन सेवा संघ की ओर से हनुमान भक्तों के बीच शर्बत व पेयजल का वितरण किया गया। निसान यात्रा में एक रथ पर संकट मोचन हनुमान की भव्य तस्वीर सजी हुई थी। रथ के पीछे ही भक्तों की भीड़ निसान थामे चल रही थी। भक्तों की भीड़ में महिलाएं व बच्चों की काफी तादात दिख रही थी। शहर भ्रमण के बाद निसान यात्रा कुटिया मंदिर पहुंच कर निसान को अर्पित किया। महावीर कुटिया मंदिर में निसान अर्पित करने के बाद मंदिर में पूर्णिमा ज्योत जागरण का आयोजन किया गया। तत्पश्चात बाद भक्तों की ओर से भगवान संकट मोचन को सवामणी व छप्पन भोग भी अर्पित किया गया। निसान यात्रा में सज्जन खंडेलवाल, नीलकमल भरतिया, सज्जन टिबड़ेवाल, संतोष गोयनका, मोनू केडिया, रोहित जालान, अमित बाछुका, कुणाल मोदी, किशन अग्रवाल, प्रमोद अग्रवाल, मुकेश जालान, अशोक केडिया समेत काफी संख्या में भक्त शामिल थे।

chat bot
आपका साथी