रेलवे का शानदार तोहफा! जल्‍द गिरिडीह को मिल सकती है एक नई ट्रेन की सौगात, पटना से कोलकाता का तय करेगी सफर

गिरिडीह पटना और कोलकाता रहने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है। इन्‍हें रेलवे की तरफ से जल्‍द ही एक नई ट्रेन की सौगात मिलने वाली है। यह ट्रेन पटना से कोलकाता वाया गिरिडीह होते हुए जाएगी। इससे आम लोगों के साथ-साथ कारोबारियों को भी काफी सहूलियत होगी। बताया जा रहा है इस ट्रेन का परिचालन नवंबर-दिसंबर से किया जाना है।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Wed, 04 Oct 2023 01:27 PM (IST) Updated:Wed, 04 Oct 2023 01:27 PM (IST)
रेलवे का शानदार तोहफा! जल्‍द गिरिडीह को मिल सकती है एक नई ट्रेन की सौगात, पटना से कोलकाता का तय करेगी सफर
गिरिडीह को जल्‍द मिल सकती है नई ट्रेन की सौगात।

HighLights

  • पटना से कोलकाता वाया गिरिडीह होते हुए जाएगी यह ट्रेन।
  • नवंबर या दिसंबर से लोगों को यह सुविधा मिलने की है उम्‍मीद।
  • कई अन्‍य अहम स्‍टेशनों पर भी है ट्रेन का ठहराव।

जासं, गिरिडीह। गिरिडीह वालों को रेलवे की ओर से एक नई सौगात जल्द ही मिल सकती है। इसके लिए स्थानीय स्तर से लेकर केंद्र स्तर पर पहल जारी है। हो सकता है कि नवंबर या दिसंबर माह में पटना से कोलकाता वाया गिरिडीह होते हुए एक नई ट्रेन की सौगात मिल जाए। इससे आम लोगों के साथ-साथ कारोबारियों को पटना व कोलकाता जाने के लिए सीधी रेल सेवा उपलब्ध हो जाएगी।

नई ट्रेन का जल्‍द हो सकता है ऐलान

इस ट्रेन के परिचालन को लेकर रेल मंत्रालय से केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री अन्नपूर्णा देवी, सांसद चंद्रप्रकाश चौधरी समेत फेडरेशन ऑफ झारखंड चैंबर ऑफ कामर्स व पूर्व रेलवे के क्षेत्रीय रेलवे परामर्शदात्री कमेटी के सदस्य समेत अन्य ने भी पहल की है।

इस पर रेल मंत्रालय ने अपनी ओर प्रयास भी प्रारंभ किया है। इससे नई ट्रेन की सुविधा मिलने की आस जाग गई है। फिलहाल, इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

रेल मंत्रालय ने सार्थक पहल का दिया आश्‍वासन

पूर्वी रेलवे के क्षेत्रीय रेलवे परामर्शदात्री कमेटी के सदस्य प्रदीप अग्रवाल ने कहा कि कोलकाता से पटना भाया गिरिडीह होते हुए एक सीधी रेल सेवा की मांग छह महीनों से की जा रही है।

रेलवे बोर्ड की बैठक से लेकर केंद्रीय शिक्षा राज्यमंत्री अन्नपूर्णा देवी व सांसद चंद्रप्रकाश चौधरी ने भी इस रेल सेवा की बहाली को लेकर रेलमंत्री के समक्ष अपनी बातें रखी है।

रेल मंत्रालय ने भी इस मांग पर सार्थक पहल करने का भरोसा दिया है। आशा है नवंबर या दिसंबर में लोगों को यह सुविधा मिलने लगेगी।

यह भी पढ़ें: 'सलाम अब्‍बू...' फोन पर बेटे अरशद की आवाज सुन चुप रहे पिता, शाहनवाज की रोती हुई मां बोली, 'नहीं हो सकता ऐसा'

चैंबर आफ कामर्स के अध्यक्ष निर्मल झुनझुनवाला ने बताया कि पटना से कोलकाता भाया गिरिडीह होकर सीधी रेल सेवा के लिए कई स्तरों से प्रयास जारी है। संभावना है कि यह मांग पूरी हो जाएगी।

यह होगा ट्रेन का प्रस्तावित रूट

ट्रेन पटना से जहानाबाद, गया होते हुए कोडरमा, नावाडीह, धनवार, जमुआ, कोवाड़, न्यू गिरिडीह, महेशमंडा, जगदीशपुर, मधुपुर, जामताड़ा, चितरंजन, आसनसोल, दुर्गापुर, बर्धवान व कोलकाता की रूट पर परिचालित होगी। पटना से कोलकाता की 593 किलोमीटर की दूरी को यह ट्रेन करीब डेढ़ दर्जन हाल्ट को पार करते हुए 10 से 11 घंटे में यह दूरी तय कर सकेगी।

यह भी पढ़ें: Durgiana Express News: 14 अक्‍टूबर तक रद्द दुर्गियाना एक्‍सप्रेस, हजारों यात्री फंसे, ये ट्रेनें भी हैं कैंसिल

chat bot
आपका साथी