एसडीएम ने पत्थर माइंस व क्रशरों में की छापेमारी

सदर एसडीएम प्रेरणा दीक्षित के नेतृत्व में जिला खनन टास्क फोर्स के द्वारा मंगलवार को गांडेय अंचल के विभिन्न क्षेत्रों में ताबड़तोड़ छापेमारी की गई। इस दौरान टीम ने विभिन्न पत्थर माइंस व क्रेशर में छापेमारी किया। छापेमारी के क्रम में दो ट्रेक्टर जब्त किया गया। वहीं क्रेशर के छापेमारी के क्रम एक क्रेशर अवैध रूप से संचालित पाया गया। उ

By JagranEdited By: Publish:Tue, 02 Jun 2020 08:22 PM (IST) Updated:Wed, 03 Jun 2020 06:19 AM (IST)
एसडीएम ने पत्थर माइंस व क्रशरों में की छापेमारी
एसडीएम ने पत्थर माइंस व क्रशरों में की छापेमारी

गांडेय(गिरिडीह) : सदर एसडीएम प्रेरणा दीक्षित के नेतृत्व में जिला खनन टास्क फोर्स द्वारा मंगलवार को गांडेय अंचल के विभिन्न क्षेत्रों में ताबड़तोड़ छापेमारी की गई। टीम ने विभिन्न पत्थर माइंस व क्रशर में छापेमारी की। इस क्रम में दो ट्रैक्टरों को जब्त किया गया। वहीं क्रशर में छापेमारी के क्रम में एक क्रशर अवैध रूप से संचालित पाया गया। उसे नोटिस देने की कार्रवाई करने की बात कही गई। बता दें कि एसडीएम के नेतृत्व में जिला खनन टास्क फोर्स की टीम दोपहर बाद गांडेय पहुंची। यहां स्थानीय प्रशासन को साथ लेकर टीम गांडेय थाना क्षेत्र के गादी सिरसिया गांव पहुंची। यहां दो पत्थर माइंस का निरीक्षण किया गया। दोनों माइंस से एक एक ट्रैक्टर जब्त किया गया। उसमें पत्थर लदा पाया गया। उसे पुलिस गांडेय थाना ले आई जो सुरेंद्र यादव व रामजी यादव का बताया जा रहा है। वहां के बाद टीम धोबियामोड़ के समीप संचालित क्रशर पहुंची। यहां संचालित तीन क्रेशरों में स्टॉक का भंडारण समेत कागजातों की भी जांच की गई। क्रशर में भंडारित चिप्स व स्टोन की मापी कर आकलन किया गया। साथ ही क्रशर में पानी का छिड़काव, मजदूरों के लिए मास्क व सैनिटाइजर की व्यवस्था समेत विभिन्न सुविधाओं का भी जायजा लिया गया। जांच के क्रम में एक क्रशर अवैध पाया गया। वहीं दो क्रशर के कगजात पूर्ण पाए गए। जिला खनन पदाधिकारी सतीश कुमार ने बताया कि गादी सिरसिया में दो पत्थर माइंस की जांच की गई। उनमें अमित अग्रवाल एवं एक का माले राम कसेरा ने नाम से लीज पाया गया। उनमें माले राम कसेरा का लीज वर्ष 2022 तक किया गया है। वहीं अमित अग्रवाल का लीज 31 मार्च को ही खत्म हो गया है परंतु वहां एक ट्रैक्टर में पत्थर मिलने से उत्खनन चालू होना प्रतीत हो रहा है। इसकी जांच की जा रही है। जांच में गैर कानूनी रूप से उत्खनन प्रमाणित होने पर संचालक के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई जाएगी। वहीं एक क्रशर का अवैध रूप से संचालन पाया गया है। उसे नोटिस किया जाएगा।

छापेमारी टीम में एसडीएम व डीएमओ के अलावे गांडेय के सीओ धनंजय पाठक, बीडीओ हरि उरांव, थाना प्रभारी प्रदीप कुमार दास समेत पुलिस बल शामिल थे।

chat bot
आपका साथी