सुंदरीकरण के बाद हुआ आदर्श स्टेशन का उद्घाटन

गिरिडीह का रेलवे स्टेशन का सौंदर्यीकरण के बाद आदर्श रेलवे स्टेशन के रूप में बुधवार को उदघाटन किया गया। यह उदघाटन कार्यक्रम स्टेशन परिसर में रेलवे की ओर से आयोजित की गई थी। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि स्थानीय सांसद चंद्रप्रकाश चौधरी जबकि विशिष्ट अतिथि सदर विधायक सुदिव्य कुमार मौजूद थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता आसनसोल रेल मंडल के प्रबंधक

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Jan 2020 09:42 PM (IST) Updated:Fri, 24 Jan 2020 06:22 AM (IST)
सुंदरीकरण के बाद हुआ आदर्श स्टेशन का उद्घाटन
सुंदरीकरण के बाद हुआ आदर्श स्टेशन का उद्घाटन

फोटो: 23 जीआरडी 113 से 116

जागरण संवाददाता, गिरिडीह: गिरिडीह के रेलवे स्टेशन के सौंदर्यीकरण के बाद आदर्श रेलवे स्टेशन के रूप में बुधवार को उद्घाटन किया गया। यह उद्घाटन कार्यक्रम स्टेशन परिसर में रेलवे की ओर से आयोजित किया गया था। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि स्थानीय सांसद चंद्रप्रकाश चौधरी जबकि विशिष्ट अतिथि विधायक सुदिव्य कुमार सोनू मौजूद थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता आसनसोल रेल मंडल के प्रबंधक सुमित सरकार ने की। सांसद ने कहा कि रेलवे की ओर से लोगों को अधिक से अधिक सुविधा मुहैया कराने को लेकर स्टेशन परिसर के सौंदर्यरकरण का कार्य कराया गया है। यहां के लोगों को और सुविधा उपलब्ध कराने को लेकर विभागीय मंत्री से मुलाकात कर नई ट्रेन से लेकर अन्य सुविधाओं के लिए बात की गई है। यहां रलवे का रैक नहीं होने से उद्योग धंधों से जुड़े लोगों को काफी दिक्कत होती है और मैटेरियल के लिए काफी दूरी तय करनी पड़ती है। ऐसे में शहर के नजदीक रेलवे रैक चालू कराने को प्रयास किया जा रहा है ताकि व्यावसायियों को इसका लाभ मिल सके। साथ ही गिरिडीह से कोलकाता के लिए सीधी ट्रेन चालू कराने के लिए प्रयास किया जा रहा है। उम्मीद है कि यहां के लोगों को यह सुविधा जल्द उपलब्ध हो जाएगी। विधायक ने कहा कि जीर्ण शीर्ण अवस्था में पहुंच चुके इस रेलवे स्टेशन का सौंदर्यीकरण कराकर विभाग ने यहां के लोगों की चिरप्रतीक्षित मांग को पूरा करन का काम किया है। इस जिले के साथ-साथ इस स्टेशन का इतिहास काफी पुराना है। आधुनिकीकरण के इस दौर में भले ही नये-नये रेलवे स्टेशन का निर्माण हो जाए लेकिन लोगों से जुडे़ इस स्टेशन की उपयोगिता को बरकरार रखा जाए। झरियागादी ओवरब्रिज के नर्माण की दिशा में स्थल का मुआयना विभाग ने किया है जो एक सराहनीय पहल है। डीआरएम ने कहा कि इस स्टेशन को आगे और भी सुविधाओं से लैश किया जाएगा। साथ ही मानवरहित गेट बंद कर फ्लाई ओवर बनाने का काम किया जाएगा। मौके पर महापौर सुनील पासवान, उपमहापौर प्रकाश सेठ, रेलवे के अधिकारी, वार्ड पार्षद के अलावा काफी संख्या में लोग मौजूद थे।

- इसका हुआ उद्घाटन: नवनिर्मित मॉडल भवन, इको गार्डेन, दो भव्य गेट, पीआरएस भवन, महिला व पुरूष प्रथम श्रेणी पतीक्षालय, द्वितीय श्रेणी प्रतीक्षालय, मॉडल शौचालय जिसमें महिला, पुरूष व दिव्यांग के लिए बेहतर व्यवस्था है, के अलावा अन्य शामिल हैं।

- मान्यूमेंटल फ्लैग का हुआ उद्घाटन: नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती के अवसर पर स्टेशन परिसर के बाहर भव्य तिरंगा लहराया गया। यह सौ फीट उंचा है जिसमें पांच मीटर लंबा व चौड़ा तिरंगा लगा हुआ है।

--------------

सांसद ने किया प्रखंड कार्यालय भवन का उद्घाटन

गिरिडीह : सांसद चंद्र प्रकाश चौधरी ने गुरुवार को बाजे नगाड़े के साथ नवनिर्मित प्रखंड सह अंचल कार्यालय गिरिडीह का उद्घाटन किया।

सांसद चौधरी ने सरकार की योजनाओं को निचले स्तर तक लागू करने एवं प्रखंड कार्यालय से सभी तबके को साथ लेकर चलने को कहा। वहीं विधायक सुदिव्य कुमार सोनू ने कहा कि कार्यालय एक परिसर में आने से विकास का कार्य सुचारू रूप से होगा। गांडेय के विधायक सरफराज अहमद ने कहा कि सही मायने में देश की आजादी की लड़ाई लड़ने वाले नेताजी सुभाष चंद्र बोस की पुण्यतिथि पर प्रखंड व अंचल कार्यालय का उद्घाटन हो रहा है। सांसद के साथ उप विकास आयुक्त मुकुंद दास, गिरिडीह के अनुमंडल पदाधिकारी, महापौर सुनील पासवान, उपमहापौर प्रकाश राम सेठ, जिला परिषद के उपाध्यक्ष कामेश्वर पासवान, आजसू के जिला अध्यक्ष गुड्डू यादव, बीडीओ, सीओ एवं दूर-दराज से आई ग्रामीण जनता उपस्थित थी।

मेयर ने उठाया प्रोटोकॉल का मामला

गिरिडीह : नवनिर्मित गिरिडीह रेलवे स्टेशन भवन के उद्घाटन एवं गिरिडीह प्रखंड कार्यालय भवन के उदघाटन के दौरान मेयर सुनील पासवान ने प्रोटोकॉल का मामला उठाया। प्रखंड कार्यालय उदघाटन में शिलापट्ट पर अपना नाम देख मेयर भड़क गए। उन्होंने सम्मान नहीं देने का खुलकर आरोप समारोह में लगाया। वहीं रेलवे स्टेशन भवन उदघाटन समारोह में प्रोटोकॉल के अनुसार उन्हें सम्मान नहीं देने का आरोप रेलवे पर लगाया। कहा कि किसी भी तरह का व्यवहार नहीं किया और ना ही ट्रीट किया। पहली पंक्ति पर भी उन्हें जगह नहीं दिया गया। यहां तक कि एक पुष्पगुच्छ भी देना उचित नहीं समझा और न ही मंच पर से उनका नाम स्वागत और अन्य संबंधों में लिया गया। यह प्रोटोकॉल का घोर उल्लंघन है। केंद्र में भाजपा की सरकार के रहते हुए जिला भाजपा के नेता सह महापौर के साथ किया गया यह एक सौतेला व्यवहार है। पासवान ने इसके लिए रेल मंत्री पियूष गोयल से मांग की है कि डीआरएम आसनसोल से स्पष्टीकरण पूछा जाए ताकि भविष्य में किसी भी जनता के प्रतिनिधि के साथ ऐसा दु‌र्व्यवहार नहीं हो।

chat bot
आपका साथी