चुनाव की तैयारी में जुटा प्रशासन

By Edited By: Publish:Sat, 30 Aug 2014 08:01 PM (IST) Updated:Sat, 30 Aug 2014 08:01 PM (IST)
चुनाव की तैयारी में जुटा प्रशासन

गिरिडीह : आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारी में जिला प्रशासन जुट गया है। प्रशासन का सारा ध्यान मतदान प्रतिशत और महिला मतदाताओं की भागीदारी बढ़ाने पर है। निर्वाचन आयोग के निर्देश पर स्वीप कोषांग के तहत जागरूकता अभियान के साथ कई कार्यक्रम चलाए जाएगें। शनिवार को समाहरणालय के सभाकक्ष में विभिन्न विभागों के पदाधिकारियों की बैठक कार्यक्रमों की जानकारी के साथ कई निर्देश दिए गए।

अपर समाहर्ता रवींद्र कुमार सिंह ने कहा कि निर्वाचन आयोग का निर्देश है कि मतदान में अधिक से अधिक लोग भाग लें। 18 वर्ष की उम्र पूरी कर चुके युवाओं को भी मतदान के लिए जागरूक करना है। यदि उनका वोटर कार्ड नहीं बना है, तो बनवाने के लिए प्रेरित करें। इसके लिए स्कूल-कालेजों में कैंपस एंबेसडर बनाए गए हैं। जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी अशोक कुमार दास ने बताया कि वर्ष 2009 के विस चुनाव की अपेक्षा इस बार मतदान प्रतिशत बढ़ाना है। स्वीप कोषांग की ओर से दो स्तर पर गतिविधियां में सूची में अधिक से अधिक का नाम शामिल करना और चुनाव के दिन अधिक पोल मुख्य है। प्रत्येक 1000 पुरुष मतदाताओं पर महिला मतदाताओं की संख्या मात्र 878 है। इस बार संख्या बढ़ानी है। कार्यक्रम चलाकर महिलाओं को जागरूक किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि बैंक, पोस्ट आफिस, चैंबर आफ कामर्स, एनजीओ आदि के साथ बैठक कर कार्ययोजना तैयार की जाएगी। पीडीएस दुकानों, आंगनबाड़ी केंद्रों, अस्पतालों, मॉल आदि में मतदाता जागरूकता संबंधी पंपलेट बांटे जाएंगे। चौक-चौराहों पर नुक्कड़ नाटक, स्ट्रीट प्ले, जिला,अनुमंडल व प्रखंड स्तर पर रन फॉर डेमोक्रेसी, प्रभातफेरी आदि का आयोजन होना है। कारखाना व फैक्ट्रियों में भी जागरूकता अभियान चलाया जाना है। बताया कि दुर्गापूजा में पूजा पंडाल अन्य भीड़भाड़ वाले स्थानों में मतदाता जागरूकता से संबंधित स्टाल, पोस्टर, बैनर आदि लगाए जाएंगे। साथ ही पंपलेट का वितरण किया जाएगा। बैठक में जिला योजना पदाधिकारी डीके गौतम, जिला शिक्षा पदाधिकारी निर्मला कुमारी बरेलिया, डीएसई महमूद आलम, सदर बीडीओ अशोक कुमार, जेएसएस राजेश पाठक सहित विभिन्न प्रखंडों के बीईईओ व अन्य पदाधिकारी शामिल थे।

chat bot
आपका साथी