बारिश ने खोली मेंटेनेंस की पोल, दो दर्जन गांव में अंधेरा

हंसडीहा श्रावणी मेले के नाम पर पिछले एक पखवाड़े से चल रहा विद्युत मेंटेनेंस कार्य की पोल गुरुवार को हंसडीहा इलाके में हुई पांच घंटे की बारिश ने खोलकर रख दी। बारिश के कारण खेत में पानी जमा हुआ और कई बिजली के खंभे गिर गए। मेंटेनेंस के लिए सुबह बिजली कटी और रात में आपूíत शुरू हुई तो पता चला कि हंसडीहा स्थित इंडियन ऑयल पेट्रोल पंप के पीछे खेत में बारिश का पानी जमा हो जाने से चार बिजली के पोल गिरने के वजह से हंसडीहा के अधिकांश हिस्सों के अलावा करीब दो दर्जन गावों में रातभर अंधेरा छाया रहेगा। गुरुवार की रात बिजली आपूíत बहाल तो हुआ लेकिन हंसडीहा बाजार के दुमका रोड पगवारा हंसडीहा चौक तक ही।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 12 Jul 2019 05:09 PM (IST) Updated:Fri, 12 Jul 2019 05:09 PM (IST)
बारिश ने खोली मेंटेनेंस की पोल, दो दर्जन गांव में अंधेरा
बारिश ने खोली मेंटेनेंस की पोल, दो दर्जन गांव में अंधेरा

हंसडीहा : श्रावणी मेले के नाम पर पिछले एक पखवाड़े से चल रहा विद्युत मेंटेनेंस कार्य की पोल गुरुवार को हंसडीहा इलाके में हुई पांच घंटे की बारिश ने खोलकर रख दी। बारिश के कारण खेत में पानी जमा हुआ और कई बिजली के खंभे गिर गए। मेंटेनेंस के लिए सुबह बिजली कटी और रात में आपूíत शुरू हुई तो पता चला कि हंसडीहा स्थित इंडियन ऑयल पेट्रोल पंप के पीछे खेत में बारिश का पानी जमा हो जाने से चार बिजली के पोल गिरने के वजह से हंसडीहा के अधिकांश हिस्सों के अलावा करीब दो दर्जन गावों में रातभर अंधेरा छाया रहेगा। गुरुवार की रात बिजली आपूíत बहाल तो हुआ लेकिन हंसडीहा बाजार के दुमका रोड, पगवारा, हंसडीहा चौक तक ही। हंसडीहा के शिवमंदिर रोड, जवाहर नवोदय विद्यालय, डेयरी इंजीनियरिग कॉलेज, गोडडा रोड के अलावा सरैयाहाट प्रखंड के बनियारा, बढैत, बेलटीकरी, बारीडीह, कसवा एवं रामगढ प्रखंड के भाटीन, गंगवारा सहित करीब दो दर्जन गांव तक बिजली आपूíत हंसडीहा में गिरे पोल की वजह से पूरी तरह से बाधित रहा। यहां बता दें कि प्रत्येक वर्ष श्रावणी मेला से पूर्व मेला क्षेत्र में बिजली की आपूíत निर्बाध रूप से करने के लिए मेंटेनेंस कार्य होता है। कार्य में जर्जर बिजली के तार को बदलने से लेकर ट्रांसफॉर्मर डीपी के कटआउट चेक, जंपर कसना एवं बिजली के तारों पर आनेवाली पेड़ की डाली को काटा जाता है लेकिन तमाम मेंटेनेंस के बाद भी हल्की बारिश में बिजली गुल होना बंद नहीं होता।

..

बॉक्स में लगाने के लिए

..

एक साल पहले गिरा अíथंग तार अब तक नहीं लगा

हंसडीहा : श्रावणी मेले के नाम पर किस प्रकार मेंटेनेंस कार्य करनेवाले ठेकेदार विभाग को अंधेरे में रखते हैं, इसका जीता जागता उदाहरण है हंसडीहा बाजार के हथगढ़ में पिछले सावन में गिरे अíथंग तार को एक साल बीतने के बावजूद नहीं लगाया गया है। हथगढ़ के उपभोक्ता इसके लिए सरैयाहाट के विभागीय कनीय अभियंता से लेकर बासुकीनाथ में बैठे विभागीय एसडीओ से कई बार अíथंग का तार लगवाने की गुहार लगा चुके हैं ताकि सही वोल्टेज मिल सके। लेकिन स्थानीय बिजली मिस्त्री का कहना है यह काम सावन महीने में मेंटेनेंस कार्य करनेवाले ठेकेदार का था और वही तार जोड़ेगा। हंसडीहा बासुकीनाथ मेला मार्ग में हथगढ़ मुहल्ले का कुछ हिस्सा भी आता है। पिछले एक साल से अíथंग के अभाव में इस मुहल्ले में करीब एक सौ उपभोक्ता लो वोल्टेज की समस्या से परेशान हैं। इस वर्ष भी हमेशा फेज कटने की समस्या भी बढ चुकी है। अगर विभागीय पदाधिकारी मेंटेनेंस कार्य करनेवाले ठेकेदार या विभागीय स्तर से जल्द अíथंग तार को जुड़वाने का पहल नहीं करते हैं तो मेला मार्ग का एक हिस्सा लो वोल्टेज में रहेगा।

..

श्रावणी मेला में हाईवे किनारे लगे स्ट्रीट लाइट चालू कराने की मांग

हंसडीहा : एशियन डेवलपमेंट बैंक के सहयोग से स्टेट हाईवे ऑथरिटी ऑफ झारखंड द्वारा बनाए गए दुमका हंसडीहा हाईवे सड़क के किनारे बिहार बार्डर से लेकर महारो तक प्रमुख बाजार इलाके में सड़क किनारे स्ट्रीट लाइट तो लगा दिया गया है लेकिन कई महीने बाद भी यह स्ट्रीट लाइट सिर्फ शोभा की वस्तु बनकर रह गई है। स्थानीय ग्रामीणों ने पिछले दिनों हंसडीहा में आयोजित श्रावणी मेले को लेकर बैठक में स्ट्रीट लाइट सावन शुरू होने से पहले चालू करवाने की मांग कर चुके हैं। लेकिन मौजूदा हालत को देख लगता है कि सावन मेले में हाईवे किनारे लगे स्ट्रीट लाइट का जलना मुश्किल है। बताया जाता है कि स्ट्रीट लाइट जलने के बाद खपत होनेवाली बिजली के भुगतान का पेंच फंसने के कारण सभी पदाधिकारी एक दूसरे का मुंह देख रहे हैं।

chat bot
आपका साथी