2020 में सिंफर की देसी तकनीक से कोयले से बनेगी गैस, डिगवाडीह में लग रहा प्‍लांट

सेंट्रल इंस्टीट्यूट माइनिंग एंड फ्यूल रिसर्च डिगवाडीह प्रांगण में गुरुवार को प्रेशराइज्ड फ्लुडाइज्ड बेड गैसीफिकेशन लैब की आधारशिला गुरुवार को वैज्ञानिक डॉ. शेखर सी मांडे ने रखी।

By Deepak PandeyEdited By: Publish:Fri, 08 Feb 2019 09:51 AM (IST) Updated:Fri, 08 Feb 2019 09:51 AM (IST)
2020 में सिंफर की देसी तकनीक से कोयले से बनेगी गैस, डिगवाडीह में लग रहा प्‍लांट
2020 में सिंफर की देसी तकनीक से कोयले से बनेगी गैस, डिगवाडीह में लग रहा प्‍लांट

संवाद सहयोगी, जामाडोबा: सेंट्रल इंस्टीट्यूट माइनिंग एंड फ्यूल रिसर्च डिगवाडीह प्रांगण में गुरुवार को प्रेशराइज्ड फ्लुडाइज्ड बेड गैसीफिकेशन प्रायोगिक संयंत्र की आधारशिला गुरुवार को वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान विभाग भारत सरकार के सचिव डॉ. शेखर सी मांडे ने रखी। इस संयंत्र के माध्यम से कोयले से तरल ईंधन तैयार किया जाएगा।

वैज्ञानिकों को संबोधित करते हुए डॉ. मांडे ने कहा कि सिंफर के वैज्ञानिक इस संयंत्र के बल पर आने वाले समय में कोयले से तरल ईंधन तैयार करेंगे। कोयले से मीथेन गैस, कार्बन मोनो आक्साइड, हाइड्रोजन गैस तैयार करेंगे। इस गैस को तरलीकृत कर ईंधन के रूप में उद्योगों में प्रयोग किया जा सकता है। यूरिया प्लांट को भी लिक्विड फ्यूल देने में हम सफल होंगे। कृषि क्षेत्र में भी क्रांति आएगी। सिंफर के इस शोध को हर सहयोग किया जाएगा। सिंफर निदेशक डॉ. पीके सिंह ने कहा कि संयंत्र से हर दिन डेढ़ टन कोयले का गैसीफिकेशन किया जाएगा। पूरा प्लांट एक साल में तैयार हो जाएगा। हालांकि कोशिश है कि दिसंबर माह तक संयंत्र तैयार हो जाए। उन्होंने कहा कि शोध जारी है। स्टील सेक्टर को नॉन कोकिंग कोल से चलाने की तैयारी हो रही है।

उनके साथ आइआइसीबी कोलकाता के डॉ. समीर चटर्जी, एनडीआरआइ लखनऊ के निदेशक सीएस नोटियार, वैज्ञानिक डॉ. एके सिंह, डॉ. अमिताभ दत्ता, डॉ. आशीष मुखर्जी, डॉ. टी गोरीचरण, डॉ. टीबी दास, डॉ. आशीष घोष, डॉ. प्रकाश चौहान, डॉ. पशुपति दत्ता थे।

पौधरोपण के बाद देखी खदान की दुनिया: संयंत्र की आधारशिला रखने के बाद डॉ. शेखर ने सिंफर डिगवाडीह परिसर में पौधरोपण किया। बाद में वे टाटा स्टील जामाडोबा 6/7 पिट्स कोलियरी खदान गये। उन्होंने कोयला उत्पादन में लगे मजदूरों की कड़ी मेहनत को सराहा। सिंफर वैज्ञानिकों व निदेशक एकादश के बीच फुटबॉल मैदान में डे-नाइट फ्रेंडली क्रिकेट मैच भी हुआ।

chat bot
आपका साथी