Top Dhanbad News of the day, Fri, 03 July, 2020, कोल इंडिया में हड़ताल, चिकित्सक की माैत, अनुबंध प्रथा का विरोध, पेंशन में एफडीआइ, स्वच्छता पखवाड़ा

राजगंज के खरनी मोड़ के पास शुक्रवार सुबह सड़क दुर्घटना में ग्रामीण चिकित्सक डॉ. बीएन प्रसाद की माैत हो गई। कॉमर्शियल माइनिंग के विरोध में बीसीसीएल में दूसरे दिन भी हड़ताल जारी रही।

By MritunjayEdited By: Publish:Fri, 03 Jul 2020 06:23 PM (IST) Updated:Fri, 03 Jul 2020 06:23 PM (IST)
Top Dhanbad News of the day, Fri, 03 July, 2020, कोल इंडिया में हड़ताल, चिकित्सक की माैत, अनुबंध प्रथा का विरोध, पेंशन में एफडीआइ, स्वच्छता पखवाड़ा
Top Dhanbad News of the day, Fri, 03 July, 2020, कोल इंडिया में हड़ताल, चिकित्सक की माैत, अनुबंध प्रथा का विरोध, पेंशन में एफडीआइ, स्वच्छता पखवाड़ा

धनबाद, जेएनएन। जीटी रोड पर राजगंज के खरनी मोड़ के पास शुक्रवार सुबह सड़क दुर्घटना में ग्रामीण चिकित्सक डॉ. बीएन प्रसाद की माैत हो गई। कॉमर्शियल माइनिंग के विरोध में बीसीसीएल में दूसरे दिन भी हड़ताल जारी रही। राज्य सरकार की नाैकरियों में अनुबंध और आउटसोर्सिंग प्रथा समाप्त करने की मांग को लेकर कर्मचारियों ने प्रदर्शन किया। बीमा और पेंशन में एफडीआइ का विरोध शुरू हो गया है। स्वच्छता पखवाड़ा के दाैरान धनबाद नगर निगम क्षेत्र में विशेष सैनिटाइजेशन अभियान चलाया गया। 

सड़क दुर्घटना में ग्रामीण चिकित्सक की माैत

जीटी रोड पर राजगंज के नजदीक खरनी मोड़ पर शुक्रवार सुबह करीब नाै बजे सड़क दुर्घटना में 48 वर्षीय ग्रामीण चिकित्सक डॉ. बीएन प्रसाद की माैत हो गई। प्रसाद अपने घर पचरुखी से बाइक पर सवार होकर खरनी मोड़ स्थित क्लीनिक जाने के लिए निकले थे। खरनी मोड़ के समीप सड़क के किनारे खड़े थे। इसी दाैरान अज्ञात वाहन की चपेट में आ गए। उन्हें घायल अवस्था में इलाज के लिए धनबाद भेजा गया। रास्ते में ही मृत्यु हो गई। डॉ. प्रसाद आरएमपी थे। वह मूल रूप से बिहार के नवादा जिले के रहने वाले थे।

कोल इंडिया में हड़ताल जारी

कॉमर्शियल माइनिंग के विरोध में केंद्रीय मजदूर संगठनों की तरफ से कोल इंडिया में आयोजित तीन दिवसीय हड़ताल का शुक्रवार को दूसरा दिन था। दूसरे दिन भी हड़ताल प्रभारी रही। धनबाद में कोल इंडिया की अनुषंगी इकाई बीसीसीएल का उत्पादन प्रभावित हुआ। प्रतिदिन करीब 80 हजार टन कोयले का उत्पादन होता है। हड़ताल के कारण पहले दिन करीब 25 हजार टन ही कोयले का उत्पादन हुआ। दूसरे दिन भी कोलियरियों में खनिकों की उपस्थिति कम रही है। बीसीसीएल के सीएमडी पीएम प्रसाद ने मजदूर संगठनों से हड़ताल न करने की अपील की थी। इसका कोई असर नहीं हुआ। 

आउटसोर्सिंग और अनुबंध प्रथा के खिलाफ प्रदर्शन

अखिल भारतीय राज्य सरकारी कर्मचारी महासंघ के आह्वान पर झारखंड राज्य अराजपत्रित कर्मचारी महासंघ की धनबाद शाखा की तरफ से शुक्रवार को रणधीर वर्मा चाैक पर प्रदर्शन किया। इस दाैरान प्रदर्शनकारियों ने अनुबंध और आउटसोर्सिंग प्रथा को समाप्त कर स्थायी नियोजन की व्यवस्था लागू करने की मांग की गई। इसके बाद उपायुक्त के माध्यम से प्रधानमंत्री को मांग पत्र साैंपा गया। नेतृत्व संघ के राजकुमार सिंह, जंगली कुमार दास आदि ने किया। 

बीमा क्षेत्र में विनिवेश और जीएसटी का विरोध

अखिल भारतीय बीमा कर्मचारी संघ के आह्वान पर राष्ट्रव्यापी आंदोलन के तहत बीमा छेत्र में विनिवेश सहित तमाम मुद्दों को लेकर शुक्रवार को रणधीर वर्मा चाैक पर विरोध प्रदर्शन किया गया। धनबाद के सारे जीवन बीमा निगम की शाखाओं से आए संगठन के सदस्यों ने सरकार की नीतियों के खिलाफ नारा बुलंद किया। इसके बाद मानव श्रृंखला बनाकर विरोध प्रदर्शन किया गया। बीमा क्षेत्र और पेंशन छेत्र में एफडीआइ का विरोध किया गया।  आंदोलन में हेमंत मिश्रा, नीरज कुमार, सुरेश कुमार, अमित कुमार, देबू चौधुरी, एसएम नसरुल्ला, बीरेंद्र बराट, अविनाश कुमार, राजीव रंजन, बासु बहादुर, रहित मुर्मू, अंकुर चक्रबर्ती आदि शामिल थे। 

स्वच्छता पखवाड़ा में विशेष सैनिटाइजेशन अभियान

उपायुक्त अमित कुमार के निर्देश पर 15 जुलाई तक चलने वाले स्वच्छता पखवाड़ा अभियान के तहत शुक्रवार को विभिन्न वार्डों में धनबाद नगर निगम के कार्यपालक पदाधिकारी मो अनिश, सिंदरी में मिना मिंज, झरिया में कुणाल कुमार सिंह, कतरास में प्रेम प्रकाश, छाताटांड में रितेश कुमार के नेतृत्व में विशेष सफाई अभियान चलाया गया। अभियान के तहत वार्ड 29 के बैंक कॉलोनी, जयप्रकाश गली नंबर 6, वार्ड 27 के लिंडसे क्लब, वार्ड 21 के चंद्र विहार कॉलोनी, सूर्य विहार कॉलोनी, हंस विहार कॉलोनी, वार्ड 31 में रिफ्यूजी मार्केट, वार्ड 33 में कलाली रोड, वार्ड 23 में शिवम कॉलोनी, वार्ड 30 में दुहाटांड सामुदायिक शौचालय, गोपाल नगर कॉलोनी, वार्ड संख्या 20 में सामुदायिक शौचालय, काली मंदिर रोड, वार्ड 32 में शक्ति मंदिर के पास, वार्ड 24 में ब्लाइंड स्कूल सहित विभिन्न वार्ड में विशेष सफाई अभियान चलाया गया। इस अवसर पर नाली - नालों की साफ सफाई की गई। सफाई के बाद ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव किया गया।

chat bot
आपका साथी