Top Dhanbad News of the day, Sat, 23 May, 2020, जहरीली शराब, चासनाला खान हादसा, सह रेल चालक की माैत, विधायक ढुलू को जमानत, क्वारंटाइन सेंटर

कथित रूप से जहरीली शराब पीने से झरिया में दो युवकों की माैत हो गई है। चासनाला हादसे की डीजीएमएस ने जांच शुरू कर दी है। भाजपा विधायक ढुलू महतो को हाइवा लूट मामले में जमानत मिली।

By MritunjayEdited By: Publish:Sat, 23 May 2020 06:43 PM (IST) Updated:Sat, 23 May 2020 06:43 PM (IST)
Top Dhanbad News of the day, Sat, 23 May, 2020, जहरीली शराब, चासनाला खान हादसा, सह रेल चालक की माैत, विधायक ढुलू को जमानत, क्वारंटाइन सेंटर
Top Dhanbad News of the day, Sat, 23 May, 2020, जहरीली शराब, चासनाला खान हादसा, सह रेल चालक की माैत, विधायक ढुलू को जमानत, क्वारंटाइन सेंटर

धनबाद, जेएनएन। कथित रूप से जहरीली शराब पीने से झरिया में दो युवकों की माैत हो गई है। चासनाला खान हादसे की डीजीएमएस ने जांच शुरू कर दी है। भाजपा विधायक ढुलू महतो को हाइवा लूट मामले में जमानत मिली। सड़क हादसे में शनिवार को गोमो के सह रेल चालक और पोकलेन ऑपरेटर की मृत्यु हो गई। भाजपा की टीम ने क्वारंटाइन सेंटर का निरीक्षण किया।

जहरीली शराब से दो की माैत, प्रशासन रफा-दफा करने में जुटा

झरिया थानांतर्गत भगतडीह में शराब पीने से दो युवकों की माैत हो गई। इस मामले की जांच कर दोषियों पर कार्रवाई करने से बजाय पुलिस-प्रशासन माैन है। गुरुवार की रात शराब पीने के बाद दो युवकों की तबीयत बिगड़ गई। तबीयत बिगड़ने के बाद 40 वर्षीय रंजीत पांडेय को पीएमसीएच ले जाया गया जहां शुक्रवार सुबह माैत हो गई। जबकि 38 वर्षीय युवक विरू यादव की ज्यादा तबीयत खराब होने के बाद उसके परिजनों ने जान बचाने के लिए मिशन अस्पताल दुर्गापुर ले गए। वहां चिकित्सकों ने जवाब दे दिया। कहा-बचाया नहीं जा सकता है। घर ले जाइए। वहां से लाने के क्रम में शनिवार को रास्ते में माैत हो गई। चर्चा है कि जहरीली शराब पीने से ही रंजीत व बिरू की मौत हो गई है। हालांकि झरिया इंस्पेक्टर पीके सिंह का कहना है कि यह मामला पुलिस के संज्ञान में नहीं है। शिकायत मिलते ही कार्रवाई की जाएगी।

चासनाला हादसे में मृत सुपरवाइजर के आश्रित को मुआवजा देने पर बनी सहमति

सेल के चासनाला कोलियरी में शुक्रवार की रात नाै बजे द्वितीय पाली में हादसे के दाैरान सुपरवाइजर महताब आलम की माैत हो गई थी। इस हादसे में चार श्रमिक घायल हुए। घटना के बाद मजदूर संगठनों के प्रतिनिधि और मृतक के परिजनों के बीच चली घंटों वार्ता के बाद शनिवार को मुआवाजा देने पर सहमति बन गई। मृतक के आश्रित को चार लाख रुपये नगद, नियमानुसार डेथ कंपनसेशन, मृतक की पत्नी को नाैकरी और अन्य सहायता प्रदान की जाएगी। मृतक की पत्नी को साढ़े तीन लाख का चेक, 50 हजार रुपये नगद व सेल में प्रोविजनल नियोजन पत्र प्रदान किया। वार्ता में सेल चासनाला के मुख्य महाप्रबंधक अनिल कुमार राय, सहायक महाप्रबंधक कार्मिक प्रशासनिक व औद्योगिक संबंध अजय कुमार, झरिया सीओ राजेश कुमार, दंडाधिकारी श्याम नारायण माझी, जोरापोखर अंचल निरीक्षक अखिलेश कुमार, पाथरी थाना प्रभारी ललितेश्वर चौधरी के अलावे झरिया विधायक पूर्णिमा नीरज सिंह, जनता मजदूर संघ कुंती गुट के संयुक्त महामंत्री सिद्धार्थ गौतम उर्फ मनीष सिंह मुख्य रूप से शामिल थे। दूसरी तरफ खान सुरक्षा महानिदेशालय ने भी घटना की जांच शुरू कर दी है।

सह रेल चालक और कोलकर्मी की सड़क दुर्घटना में माैत 

गोमो के सह रेल चालक त्रिपुरारी सिंह और बीसीसीएल के बाघमारा क्षेत्र की बेनीडीह कोलियरी में कार्यरत पोकलेन ऑपरेटर रंजीत राणा की शनिवार सुबह सड़क हादसे में माैत हो गई। दोनों हजारीबाग से बाइक से धनबाद आ रहे थे। जीटी रोड पर डुमरी और तोपचांची के बीच अज्ञात वाहन ने पीछे से टक्कर मार दी। माैके पर ही दोनों की माैत हो गई। मृत दोनों युवक हजारीबाग जिले के चौपारण थाना अंतर्गत हजारी धमना गांव के रहने वाले थे। सूचना पाकर निमियाघाट के थाना प्रभारी विकास पासवान मौके पर पहुंचे। दोनों शवों को उठाकर थाना लाया गया। बाद में जानकारी पाकर मृतकों के परिजन थाना पहुंचे और शवों की पहचान की। त्रिपुरारी एवं रंजीत दोनों मित्र थे। दोनों ग्लैमर बाइक से घर से ड्यूटी जा रहे थे। बाइक रंजीत चला रहा था। रास्ते में सुबह करीब छह बजे पीछे से काफी तेज गति से आ रहे एक वाहन ने बाइक को टक्कर मार दी।

हाइवा लूट प्रकरण में जेल में बंद भाजपा विधायक ढुलू महतो को जमानत

कोयला कारोबारी किरण महतो का हाइवा लूट मामले में बाघमारा के विधायक ढुलू महतो को बड़ी राहत मिली है। धनबाद के प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश बसंत कुमार गोस्वामी की अदालत ने विधायक महतो को जमानत पर रिहा करने का आदेश दिया है। अदालत ने वरीय अधिवक्ता एसएन मुखर्जी ,राधेश्याम गोस्वामी  और एनके सविता की दलील सुनने के बाद ढुलू महतो को जमानत पर मुक्त करने का आदेश दिया है। आदेश में कहा है गया है कि ढूलू महतों को 35 हजार रुपए  नजारत में जमा करना होगा। हालांकि जमानत के बाद भी विधायक ढुलू अभी धनबाद जेल से बाहर नहीं आ पाएंगे। उनको अभी दुष्कर्म समेत कई मामलों में जमानत लेनी होगी।

कोरोना जांच में विलंब से क्वारंटाइन प्रवासियों की बढ़ी परेशानी

बाहर से आने वाले प्रवासियों को गांव-पंचायत में क्वारंटाइन किया जा रहा है। क्वारंटाइन सेंटरों में जो खाने-पीने और आवासन की व्यवस्था है वह किसी से छिपी नहीं है। यह सब परेशानी का विषय है। सबसे ज्यादा परेशानी की बात है कोरोना जांच में काफी विलंब हो रहा है। इस विलंब के कारण ही स्वस्थ लोगों को भी क्वारंटाइन में समय जाया करना पड़ रहा है। यहां स्वस्थ लोगों के भी बीमार होने की गारंटी है। झारखंड प्रदेश भाजपा की ओर से क्वारंटाइन सेंटरों की पड़ताल करने के लिए कमेटी बनाई गई है। इस कमटी में शामिल धनबाद जिला भाजपा के महामंत्री संजय झा और उपाध्यक्ष मानस प्रसून ने शनिवार को बलियापुर स्थित  बिनोद बिहारी  महतो  कालेज  क्वारंटाइन सेन्टर का निरीक्षण किया। यहां  व्यवस्थागत चीजें संतोषजनक है।  लेकिन  खेद  इस बात का है कि  दस- ग्यारह दिन  से   दर्जनों  लोग  जांच रिपोर्ट के  इंतजार में हैं। झा ने प्रशासन से एक से दो दिन के अंदर कोरोना जांच रिपोर्ट करवाने की मांग की है। 

chat bot
आपका साथी