आइएसएम में शुरू होगी सोशल मीडिया एंड कल्चर की पढ़ाई

आइआइटी आइएसएम नए साल में छात्रों को सौगात देने वाला है। यहां अब सोशल मीडिया एंड कल्चर कोर्स की शुरुआत हो रही है। सत्र 2021-22 से शुरू होने वाला यह मास्टर्स (पीजी) कोर्स होगा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Dec 2020 11:37 PM (IST) Updated:Tue, 22 Dec 2020 11:37 PM (IST)
आइएसएम में शुरू होगी सोशल मीडिया एंड कल्चर की पढ़ाई
आइएसएम में शुरू होगी सोशल मीडिया एंड कल्चर की पढ़ाई

जागरण संवाददाता, धनबाद : आइआइटी आइएसएम नए साल में छात्रों को सौगात देने वाला है। यहां अब सोशल मीडिया एंड कल्चर कोर्स की शुरुआत हो रही है। सत्र 2021-22 से शुरू होने वाला यह मास्टर्स (पीजी) कोर्स होगा। यह अपने आप में अलग तरह का कोर्स होगा, जो डेटा साइंस को मानविकी व सामाजिक विज्ञान को एकीकृत करेगा। इसके जरिए छात्र डिजिटल संस्कृति समेत अन्य क्षेत्र में विशेषज्ञ हो सकेंगे। अगले एक-दो वर्ष में आर्टिफिशियल इंजीनियरिग व मशीन लर्निग मास्टर प्रोग्राम शुरू हो जाएगा। इसके लिए कई विभाग मिलकर योजना व तैयारी को अंतिम रूप दे रहे हैं। सत्र 2020-21 में कई विभागों ने मिलकर डेटा एनालिटिक्स, बिजनेस एनालिटिक्स व फार्मास्यूटिकल साइंस एंड इंजीनियरिग कोर्स को शुरू कर दिया है। देश की इंजीनियरिग टेक्नोलॉजिकल जरूरतों को पूरा करने के लिए आइआइटी धनबाद की ओर से ये कोर्स शुरू किए गए हैं। आइआइटी आइएसएम में इस समय सात हजार से अधिक छात्र-छात्राएं पढ़ाई कर रहे हैं।

----------------------

नए साल में छात्रों को ढेरों सौगात

नए साल में आइआइटी में छात्रों को कई सुविधाएं मिलेंगी। सैंडविक माइनिग और रॉक टेक्नोलॉजी सैंडविक माइन ऑटोमेशन लर्निंग सेंटर के सेटअप के लिए सहमति बन गई है। रिसर्च एंड डेवलपमेंट के क्षेत्र में भी संस्थान का जोर है। नए-नए उत्पाद के मामले में पहले की तुलना में इस क्षेत्र में अधिक फोकस है। माइनिग क्षेत्र में काम करने के लिए भारत सरकार ने टेक्नोलॉजी इनोवेशन हब (टीआईएच) के लिए 110 करोड़ रुपए आवंटित किया है। खदानों में साइबर फिजिकल सिस्टम व एक्सप्लोरेशन पर काम होगा।

chat bot
आपका साथी