सिंदरी में खाद कारखाना का शिलान्यास कर पीएम मोदी रखेंगे मिशन 2019 की नींव

प्रधानमंत्री 65000 करोड़ रुपये की लागत में स्थापित होने जा रहे नए खाद कारखाना का शिलान्यास करेंगे तो एक तरह से मिशन-2019 का भी नींव रखेंगे।

By Sachin MishraEdited By: Publish:Mon, 21 May 2018 10:34 AM (IST) Updated:Tue, 22 May 2018 11:24 AM (IST)
सिंदरी में खाद कारखाना का शिलान्यास कर पीएम मोदी रखेंगे मिशन 2019 की नींव
सिंदरी में खाद कारखाना का शिलान्यास कर पीएम मोदी रखेंगे मिशन 2019 की नींव

मृत्युंजय पाठक, धनबाद। प्रधानमंत्री पद के प्रत्याशी के रूप में नरेंद्र मोदी ने लोकसभा चुनाव-2014 के दौरान 15 अप्रैल को करकेंद स्थित नेहरू मैदान में वोट मांगने के लिए जनसभा की थी। उन्होंने प्रधानमंत्री बनने पर बंद सिंदरी खाद कारखाना खोलने का वादा किया था। यह वादा पूरा करने प्रधानमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी 25 मई को बलियापुर में आ रहे हैं। बलियापुर हवाईपट्टी पर 9 फीट ऊंचा मंच का निर्माण किया जा रहा है। इस मंच से प्रधानमंत्री 65000 करोड़ रुपये की लागत में स्थापित होने जा रहे नए खाद कारखाना का शिलान्यास करेंगे तो एक तरह से मिशन-2019 का भी नींव रखेंगे।

हिन्दुस्तान उर्वरक एवं रसायन लिमिटेड (हर्ल) की सिंदरी इकाई का शिलान्यास समारोह बलियापुर हवाईपट्टी पर होगा। प्रधानमंत्री के लिए 72 फीट चौड़े और 24 फीट लंबे मंच का निर्माण किया जा रहा है। इस मंच की ऊंचाई 9 फीट होगी। मंच के एक तरफ पीएमओ का निर्माण हो रहा जिसमें प्रधानमंत्री कार्यालय के अधिकारी और मुख्यमंत्री बैठे सकेंगे। मंच के सामने 130 मीटर चौड़ा और 1000 फीट लंबे पंडाल का निर्माण किया जा रहा है जिसमें करीब एक लाख लोगों के बैठने की व्यवस्था की जा रही है। प्रधानमंत्री एक लाख लोगों के सामने ही सिंदरी खाद कारखाना का शिलान्यास करने के साथ-साथ देवघर में बनने वाले एम्स और हवाईअड्डा, रांची में गेल की पाइप लाइन से कुकिंग गैस आपूर्ति योजना, पतरातू थर्मल पावर स्टेशन आदि का शिलान्यास कर झारखंड के लोगों को सौगात देंगे।

संयोग से बलियापुर में नरेंद्र मोदी का कार्यक्रम प्रधानमंत्री के रूप में चार साल पूरा होने की पूर्व संध्या पर हो रहा है। उन्होंने 26 मई 2014 को प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी। बलियापुर से झारखंड की जनता को केंद्रीय योजनाओं की सौगात देकर जनता को काम का हिसाब देंगे कि वादा पूरा किया है। इसके साथ ही वह 2019 के लोकसभा चुनाव के लिए झारखंड में भाजपा की नींव भी रख देंगे। इसका निश्चित रूप से चुनाव में भाजपा को लाभ मिलेगा। मेला जा नजारा देखने पहुंच रहे लोग बलियापुर हवाईपट्टी पर मेला सा नजारा है। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के लिए बन रहे मंच और पंडाल को देखने के लिए सैकड़ों की संख्या में लोग बच्चों के साथ पहुंच रहे हैं। भव्य और विशाल पंडाल को देख लोग रोमांचित हो रहे हैं। इसके सामने खड़े होकर सेल्फी लेते हैं और प्रसन्न होकर घर जाते हैं। दूसरी तरफ, भाजपा के छोटे-बेड़े नेताओं ने भी एक तरह कार्यक्रम स्थल पर डेरा डाल दिया है। दिन में रोज पहुंचते हैं और निर्माण का जायजा लेते हैं।
 

chat bot
आपका साथी