Dhanbad Rising Star: धनबाद के मुस्ताजिबुल्लाह शेख महज 24 की उम्र में बने कास्टिंग डायरेक्‍टर, टीवी के इन चर्चित शो का कर चुके कास्टिंग

झारखंड की धरती प्राकृतिक संपदा ही नहीं प्रतिभा की भी धनी है। धनबाद के निर्माता-निर्देशक-लेखक जीशन कादरी गायक-एंकर म्‍यांग चांग अभिनेत्री मधुरिमा तुली हजारीबाग की स्‍टेफी पटेल जमशेदपुर के निर्देशक इम्तियाज अली ने अपनी प्रतिभा से देश को रूबरू कराया है।

By Atul SinghEdited By: Publish:Thu, 26 Nov 2020 12:41 PM (IST) Updated:Thu, 26 Nov 2020 12:41 PM (IST)
Dhanbad Rising Star: धनबाद के मुस्ताजिबुल्लाह शेख महज 24 की उम्र में बने कास्टिंग डायरेक्‍टर, टीवी के इन चर्चित शो का कर चुके कास्टिंग
प्रसिद्ध फल्म निर्देशक इम्तियाज अली के साथ मुस्ताजिबुल्लाह शेख

धनबाद, आशीष सिंह: झारखंड की धरती प्राकृतिक संपदा ही नहीं प्रतिभा की भी धनी है। धनबाद के निर्माता-निर्देशक-लेखक जीशन कादरी, गायक-एंकर म्‍यांग चांग, अभिनेत्री मधुरिमा तुली, हजारीबाग की स्‍टेफी पटेल, जमशेदपुर के निर्देशक इम्तियाज अली ने अपनी प्रतिभा से देश को रूबरू कराया है। ऐसे ही धनबाद के मुस्ताजिबुल्लाह शेख महज 24 की उम्र में कास्टिंग डायरेक्‍टर बन गए हैं। जिसके लिए बड़े बड़े कलाकार वर्षों तक मेहनत करते हैं। मुस्ताजिबुल्लाह टीवी के बड़े बड़े चर्चित शो की कास्टिंग कर चुके हैं। इसमें जमाई राजा जी टीवी, अकबर बीरबल बिग मैजिक, सर्विस वाली बहू जी टीवी, ठुमरी- दूरदर्शन, उफ़्फ़ ये नादानियां बिग मैजिक, मन में विश्वास है सोनी टीवी, द्रौपदी डीडी किसान, ये है आशिकी बिंदास टीवी, प्यार तूने क्या किया जिंग टीवी, क्राइम पेट्रोल सोनी टीवी, सावधान इंडिया स्टार भारत शामिल है। अब ओटीटी प्‍लेटफॉर्म पर भी कदम रख दिया है। एमएक्स प्लेयर की आइसक्रीम वाला में कलाकारों को कास्ट कर चुके कास्टिंग डायरेक्‍टर मुस्ताजिबुल्लाह शेख ने दैनिक जागरण से खास बातचीत में बॉलीवुड में करियर और अपने अनुभवों को साझा किया।

फिल्‍मों में कैसे आना हुआ, बॉलीवुड में आने की क्‍या वजह थी, अपनी जर्नी के बारे में बताएं

मैं धनबाद के जमडोबा से हूं। शुरुआती पढ़ाई टाटा डीएवी स्कूल जामाडोबा से की है। 2014 में मुंबई गया। वहां कास्टिंग के लिए सागर पिक्चर में इंटर्न किया। मेरे मामा ने काफी मदद की। वो कॉस्‍टयूम डिजाइनर हैं। मैंने पहला टीवी शो सागर पिक्चर्स के साथ ही किया था। बांबे डक लाइफ ओके के लिए था, जो बाद में स्टार भारत बन गया। कुछ कारणवश शो बन नहीं पाया। इसी दौरान काॅस्टिंग डायरेक्‍टर मेरे गुरू जो अब क्रिएटिव छायरेक्‍टर हैं प्रोजोय मजूमदार सर का कॉल आया, बोले इंडिपेंडेंट कास्टिंग करेगा तो मैंने हां बोल दिया। यहीं से कास्टिंग डायरेक्‍टर का सफर शुरू हो गया।

इंडस्‍ट्री में छोटे शहर वालों की चुनौतियां के विषय में बताएं

स्‍ट्रगल तो हर जगह है, लेकिन अगर आप अपने काम के प्रति ईमानदार हैं तो भले ही देर से सही, लेकिन एक न एक दिन सफलता मिलती जरूर है। बॉलीवुड में जो भी आता है तो उसे कहीं न कहीं काम तो मिल ही जाता है। आज जो भी न्‍यूकमर्स यहां आ रहे हैं, उन्‍हें अलग-अलग फील्‍ड में तमाम तरह से मौके मिल रहे हैं। अब मैंने ही एसोसिएट के तौर पर शुरुआत की थी लेकिन मैंने भी सोचा था कि मुझे अपनी कंपनी बनानी है। इसके बाद मैंने मुस्ताजिब कास्ट मशीन प्रॉडक्‍शन नाम से अपनी कंपनी शुरू की। इसके तहत मैं हर कास्टिंग करता हूं।

न्‍यूकमर्स के लिए क्‍या मेसेज देना चाहेंगे

मैं तो यही कहूंगा कि जो भी नए लोग इंडस्‍ट्री में आ रहे हैं, वे फोकस के साथ काम करें, ऑडिशन दें, बेहतर होगा कि मुंबई जाने के बाद टाइम बर्बाद न करें। अपनी क्षमताओं पर भरोसा रखें और लगातार ऑडिशन देते रहें। आदमी को हमेशा सीखते रहना चाहिए। कभी हार नहीं माननी चाहिए।

आने वाले प्रॉजेक्‍ट्स के बारे में बताएं

म्यूजिक वीडियो की कास्टिंग कर रहा हूं, जिसमें मैं बतौर डिरेक्टर डेब्यू कर हूं। जी म्यूज़िक के साथ। इसके अलावा 'वॉस थेरपिस्ट' नाम की फिल्‍म पर भी काम चल रहा है और साथ तीन शॉर्ट फ़िल्म पे भी काम चल रहा है। इसकी शूटिंग रांची में होगी।

chat bot
आपका साथी