संडे डयूटी बंद होने से आक्रोशित मजदूरों ने ठप किया काम

हाजिरी बनाने के आश्वासन देने के बाद मजदूरों ने उत्पादन शुरू होने दिया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Mar 2019 06:33 PM (IST) Updated:Sun, 24 Mar 2019 06:33 PM (IST)
संडे डयूटी बंद होने से आक्रोशित मजदूरों ने ठप किया काम
संडे डयूटी बंद होने से आक्रोशित मजदूरों ने ठप किया काम

संस, निरसा : ईसीएल मुगमा क्षेत्र की चापापुर कोलियरी प्रबंधन द्वारा मजदूरों को संडे ड्यूटी चालू रहने की सूचना देने के बाद जब रविवार को मजदूर काम पर पहुंचे तो उन्हें संडे ड्यूटी देने से प्रबंधन ने इन्कार कर दिया। आक्रोशित मजदूरों ने चापापुर कोलियरी के 10 नंबर ओसीपी का काम लगभग दो घंटे तक ठप कर दिया। बाद में कोलियरी प्रबंधक अर्जुन प्रसाद ने कोलियरी परिसर में मौजूद मजदूरों को हाजिरी बनाने तथा जा चुके मजदूरों को द्वितीय एवं तृतीय पाली में हाजिरी बनाने के आश्वासन देने के बाद मजदूरों ने उत्पादन शुरू होने दिया।

मजदूरों का नेतृत्व यूनाइटेड कोल वर्कर्स यूनियन के मुगमा क्षेत्रीय अध्यक्ष कमल बनर्जी झारखंड कोलियरी मजदूर यूनियन के सुरेश राम कर रहे थे। उक्त अवसर पर मजदूर नेताओं ने कहा कि एक वर्ष से संडे ड्यूटी बंद था। शनिवार को प्रबंधन द्वारा मजदूरों को सूचना दी गई कि रविवार को ड्यूटी चालू है। मजदूर काम पर आए। रविवार को जब मजदूर काम पर आए तो प्रबंधन मजदूरों को काम न देकर टालमटोल की नीति अपनाने लगी। मजदूर दूरदराज से संडे ड्यूटी की आस लेकर आए थे। परंतु प्रबंधन ने अपने मजदूर विरोधी नीति को पुन: प्रदर्शित किया। जब कोल इंडिया मजदूरों को संडे ड्यूटी देने को राजी है तो फिर प्रबंधन के लोग क्यों टांग अड़ा रहे हैं।

दूसरी ओर बीजीएच ग्रुप के अभिकर्ता जेके विश्वकर्मा का कहना है कि मजदूरों को संडे ड्यूटी देने के लिए ही बुलाया गया था। परंतु रात्रि में अचानक मेन हालेज ब्रेक डाउन हो गया। ब्रेकडाउन होने के कारण उत्पादन नहीं हो पाता। बगैर उत्पादन के ड्यूटी देने का कोई औचित्य नहीं था। हमने कहा भी कि अगले संडे ड्यूटी में सभी को इसका लाभ दे दिया जाएगा। मजदूरों को भी कोलियरी चले इसके बारे में सोचना होगा। मौके पर दुखु बेग, कल्लू शेख, भजन रविदास, गोपीनाथ तिवारी, बुद्धन भुइयां, राममूर्ति मंडल, मुन्ना भुंइया सहित अन्य मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी