Jharkhand Panchayat Chunav 2022 LIVE: मतदान केंद्र में बिजली नहीं, मोबाइल की रोशनी में ढूंढ रहे मतदाताओं के नाम

Jharkhand Panchayat Chunav 2022 LIVE प्रथम चरण के चुनाव में जहां टुंडी पूर्वी टुंडी और तोपचांची के मतदान केंद्रों पर पुलिस जवानों को सिर्फ सत्तू खाने को मिला था वहीं अब दूसरे चरण के चुनाव के दौरान भी अव्यवस्था का आलम देखने को मिल रहा है।

By Deepak Kumar PandeyEdited By: Publish:Thu, 19 May 2022 01:19 PM (IST) Updated:Thu, 19 May 2022 01:19 PM (IST)
Jharkhand Panchayat Chunav 2022 LIVE: मतदान केंद्र में बिजली नहीं, मोबाइल की रोशनी में ढूंढ रहे मतदाताओं के नाम
Jharkhand Panchayat Chunav 2022 LIVE: मतदान कर्मी मोबाइल की रोशनी में मतदाताओं का नाम ढूंढ कर पुकार रहे हैं।

आशीष सिंह, धनबाद: झारखंड का त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव कई रंग दिखा रहा है। प्रथम चरण के चुनाव में जहां टुंडी, पूर्वी टुंडी और तोपचांची के मतदान केंद्रों पर पुलिस जवानों को सिर्फ सत्तू खाने को मिला था, वहीं अब दूसरे चरण के चुनाव के दौरान भी अव्यवस्था का आलम देखने को मिल रहा है। ऐसा ही एक नजारा धनबाद प्रखंड के उत्क्रमित उच्च विद्यालय दामोदरपुर उत्तरभाग के मतदान केंद्र पर देखने को मिला। न बिजली न पानी और न ही खाना।

इस मतदान केंद्र पर तीन बूथ है। 10 मतदान कर्मी ड्यूटी पर तैनात हैं। पुलिस के जवान भी इसमें शामिल हैं। यहां न तो प्रशासन की ओर से पानी की व्यवस्था की गई है और न ही भोजन की। पिछले दो घंटे से इस केंद्र पर बिजली भी नहीं है। बिजली का आना जाना लगा हुआ है। मतदान कर्मी मोबाइल की रोशनी में मतदाताओं का नाम ढूंढ कर पुकार रहे हैं। बाहर खड़े मतदाता भी चिल्लाकर कहते हैं कि नाम मिल जाए तो बुला लीजिएगा, अंदर बहुत गर्मी है। बाहर कम से कम थोड़ी हवा तो चल रही है। पीठासीन पदाधिकारी उदय कच्छप अपने घर से ही हवा करने के लिए हाथ पंखा लेकर आए हुए हैं। सुबह से ही पंखा झल रहे हैं।

उदय बताते हैं कि पोलिंग एजेंट से पानी मंगाकर पी रहे हैं। पानी की व्यवस्था नहीं की गई है। स्कूल परिसर में हैंडपंप लगा भी हुआ है तो पीने लायक पानी नहीं है। आसपास कोई दुकान भी नहीं है। एक कप चाय पीने की भी व्यवस्था नहीं है। सुबह से चाय भी नहीं मिली है खाना तो दूर की बात है। बुधवार शाम से ही हम सभी 10 मतदान कर्मी यहां पहुंच गए थे। खाने पीने की कोई व्यवस्था नहीं है। प्रशासन की ओर से अभी तक कोई हालचाल भी लेने नहीं पहुंचा।

एक ही कमरे में बनाया मतदान केंद्र, हो रही असुविधा: धनबाद प्रखंड के सामुदायिक भवन मयैरा टोला दामोदरपुर मतदान कि केंद्र की स्थिति तो और खराब है। सिर्फ एक कमरे में मतदान करने की व्यवस्था की गई है। इसमें भी चारों तरफ से टेबल लगाकर छह मतदान कर्मी बिठाए गए हैं। एक जगह कोने में मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं। धूप में खड़े होकर मतदाताओं को अपनी बारी का इंतजार करना पड़ रहा है। यहां भी पिछले ढाई घंटे से बिजली नहीं है। बगल के घर से एक बोतल पानी मंगा कर सभी पी रहे हैं। पहली बार मतदान करने पहुंची अंजनी मोहली ने बताया कि पास में ही घर है वहीं से देख रही थी। लाइन कम हुई तो वोट डालने पहुंच गई, क्योंकि बाहर धूप बहुत है। पहली बार वोट डालकर अच्छा लगा, लेकिन यहां गर्मी बहुत है। लोगों को काफी परेशानी हो रही है। कुछ ठोस व्यवस्था होनी चाहिए थी।

chat bot
आपका साथी