IRCTC: धनबाद वालों का टूटा सपना, नहीं कर सकेंगे मौर्य एक्सप्रेस के फर्स्ट एसी में सफर

हटिया से गोरखपुर जानेवाली मौर्य एक्सप्रेस नौ जून से पुराने पारंपरिक रैक के बदले लाल रंग की एलएचबी रैक से चलेगी। 15 जुलाई 1976 में चली इस ट्रेन में 46 वर्षों बाद पहली बार फर्स्ट एसी का कोच भी जुड़ेगा।

By Atul SinghEdited By: Publish:Fri, 27 May 2022 01:46 PM (IST) Updated:Fri, 27 May 2022 01:46 PM (IST)
IRCTC: धनबाद वालों का टूटा सपना, नहीं कर सकेंगे मौर्य एक्सप्रेस के फर्स्ट एसी में सफर
46 वर्षों बाद पहली बार फर्स्ट एसी का कोच भी जुड़ेगा। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

तापस बनर्जी, धनबाद : हटिया से गोरखपुर जानेवाली मौर्य एक्सप्रेस नौ जून से पुराने पारंपरिक रैक के बदले लाल रंग की एलएचबी रैक से चलेगी। 15 जुलाई 1976 में चली इस ट्रेन में 46 वर्षों बाद पहली बार फर्स्ट एसी का कोच भी जुड़ेगा। झारखंड से बिहार और पूर्वांचल जानेवाले यात्री फर्स्ट एसी से सफर कर सकेंगे। पर, धनबाद के यात्रियों को यह सुविधा नहीं मिलेगी क्योंकि धनबाद से इस ट्रेन में फर्स्ट एसी श्रेणी में टिकट बुकिंग की इजाजत नहीं दी गई है। धनबाद जिले के कतरास के साथ-साथ चंद्रपुरा, बोकारो, रांची और हटिया से इस श्रेणी में टिकट बुक कराए जा सकेंगे। धनबाद में फर्स्ट एसी कोटा नहीं दिए जाने से यहां के यात्रियों को इससे वंचित होना पड़ेगा। पूर्व मध्य रेल के जोनल मुख्यालय हाजीपुर तक पहुंचने को मौर्य एक्सप्रेस ही इस रूट की एकलौती सीधी ट्रेन है। बावजूद सबसे ज्यादा कमाई वाले धनबाद को फर्स्ट एसी कोटे से वंचित रखा गया है।

वापसी में कर सकेंगे फर्स्ट एसी से सफर

गोरखपुर से वापसी की ट्रेन में सफर करने यात्रियों का रेलवे ने ख्याल रखा है। वापसी में गोरखपुर, हाजीपुर समेत सभी स्टेशन से धनबाद के लिए फर्स्ट एसी श्रेणी में टिकट बुक करा सकेंगे। कतरास, चंद्रपुरा, बोकारो और रांची पहुंचने के लिए भी फर्स्ट एसी कोच में सफर कर सकेंगे। गोरखपुर से फर्स्ट एसी की सुविधा आठ जून से बहाल होगी।

थर्ड एसी के कोच बढ़ेंगे,घट जाएगा स्लीपर व जनरल कोच

इस ट्रेन के एलएचबी रैक के साथ चलते ही थर्ड एसी के कोच बढ़ जाएंगे। थर्ड एसी के पांच कोच अधिक जुड़ेंगे और इसके बदले स्लीपर और जनरल के कोच कम कर दिए जाएंगे। स्लीपर श्रेणी के दो कोच की कटौती होगी जबकि जनरल श्रेणी के छह कोच कम कर दिए जाएंगे।

आठ जून से जनरल कोच में आरक्षण बंद

इस ट्रेन में अभी जनरल कोच में सेकेंड सीटिंग का आरक्षण की व्यवस्था है। आठ जून से इसमें बदलाव होगा। एलएचबी रैक के साथ चलने वाली ट्रेन में आठ जून से जनरल कोच में आरक्षण बंद हो जाएगा। यात्रियों को जनरल कोच में जनरल टिकट पर सफर की अनुमति मिलेगी। इससे यात्रियों की जेब कम ढीली होगी और लगभग 15 रुपये कम चुकाना होगा।

किस श्रेणी के कितने कोच

अभी

जनरल/सेकेंड सीटिंग - 9

स्लीपर - 9

थर्ड एसी - 2

सेकेंड एसी - 1

नया

जनरल - 3

स्लीपर - 7

थर्ड एसी - 7

सेकेंड एसी - 1

फर्स्ट एसी - 1

वर्जन

"जनरल और स्लीपर के कोच कम कर आम यात्रियों से सुविधा छीनी जा रही है और फर्स्ट एसी में धनबाद से टिकट बुक करने की अनुमति भी नहीं दी जा रही है। धनबाद सबसे ज्यादा राजस्व देनेवाला मंडल है। इसकी अनदेखी ठीक नहीं। इस मामले में महाप्रबंधक से मिलकर मजबूती से पक्ष रखा जाएगा।"

पिंटू सिंह, जेडआरयूसीसी सदस्य पूर्व मध्य रेल

chat bot
आपका साथी