मुंबई मेल, मौर्य, वनांचल और गंगा-दामोदर में तत्काल बंद

रेलवे यात्रियों की मुश्किलें लगातार बढ़ती जा रही हैं। पहले कोरोना की वजह से महीनों ट्रेनें बंद रहीं। फिर कोहरे की वजह से कई ट्रेनों को दिसंबर-जनवरी में रद कर दिया गया। धनबाद से खुलने वाली गंगा-दामोदर एक्सप्रेस और गंगा-सतलज एक्सप्रेस के इमरजेंसी कोटे कम कर दिए गए।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 26 Dec 2020 06:21 AM (IST) Updated:Sat, 26 Dec 2020 06:21 AM (IST)
मुंबई मेल, मौर्य, वनांचल और गंगा-दामोदर में तत्काल बंद
मुंबई मेल, मौर्य, वनांचल और गंगा-दामोदर में तत्काल बंद

तापस बनर्जी, धनबाद : रेलवे यात्रियों की मुश्किलें लगातार बढ़ती जा रही हैं। पहले कोरोना की वजह से महीनों ट्रेनें बंद रहीं। फिर कोहरे की वजह से कई ट्रेनों को दिसंबर-जनवरी में रद कर दिया गया। धनबाद से खुलने वाली गंगा-दामोदर एक्सप्रेस और गंगा-सतलज एक्सप्रेस के इमरजेंसी कोटे कम कर दिए गए। अब यहां से खुलने और गुजरने वाली महत्वपूर्ण ट्रेनों के तत्काल कोटे पर कैंची चल गई है। रेलवे ने हावड़ा-मुंबई मेल, हटिया-गोरखपुर मौर्य एक्सप्रेस, रांची-भागलपुर वनांचल एक्सप्रेस, धनबाद पटना गंगा-दामोदर एक्सप्रेस और रक्सौल-हैदराबाद एक्सप्रेस से तत्काल कोटा हटा दिया है। कोरोना काल में इन ट्रेनों को रेलवे स्पेशल के तौर पर चला रही है। इनका किराया भी दूसरी ट्रेनों से ज्यादा है। स्पेशल ट्रेन के नाम पर चल रही ट्रेनों में तमाम रियायतें बंद कर दी गई हैं। अब यात्री इन ट्रेनों में तत्काल टिकट की बुकिग भी नहीं करा सकते हैं।

आखिरी उम्मीद पर भी चढ़ी रेल :

ट्रेनों में कंफर्म सीट के साथ ही सफर कर सकते हैं। कंफर्म टिकट नहीं मिलने पर तत्काल ही आखिरी उम्मीद रहती है। आपात परिस्थितियों में ज्यादा किराया चुका कर यात्री तत्काल टिकट बुक कराते हैं। अब ट्रेनों के स्पेशल बनकर चलने के कारण इस सुविधा से वंचित रहना होगा। कैंसर मरीज और दिव्यांग भी पूरा किराया चुकाकर कर रहे सफर :

हावड़ा-मुंबई मेल के चलने से कैंसर से लड़ रहे मरीजों को इलाज के लिए मुंबई तक पहुंचने का विकल्प मिल गया है। लेकिन ट्रेन देने के साथ ही रेलवे ने रियायत छीन ली। कैंसर मरीज को भी पूरा किराया चुकाकर सफर करना पड़ रहा है। दिव्यांगों को मिलने वाली रियायत पर भी रोक लगा दी गई है।

chat bot
आपका साथी