कोयले के काले धंधे का नया राज; कालीदासपुर कोलियरी के बंद डीओ के नाम पर तस्करी, 10 पर प्राथमिकी दर्ज Dhanbad News

एसएसपी कौशल किशोर के निर्देश पर एसओजी टीम व गलफरबाडी ओपी प्रभारी वशिष्ठ नारायण सिंह ने एनएच टू स्थित जगदंबा पेट्रोल पंप के समीप कोयला लदे पांच ट्रकों को पकड़ा था।

By MritunjayEdited By: Publish:Wed, 01 Jan 2020 08:17 AM (IST) Updated:Wed, 01 Jan 2020 08:17 AM (IST)
कोयले के काले धंधे का नया राज; कालीदासपुर कोलियरी के बंद डीओ के नाम पर तस्करी, 10 पर प्राथमिकी दर्ज Dhanbad News
कोयले के काले धंधे का नया राज; कालीदासपुर कोलियरी के बंद डीओ के नाम पर तस्करी, 10 पर प्राथमिकी दर्ज Dhanbad News

गलफरबाड़ी, जेएनएन। पश्चिम बंगाल से झारखंड के रास्ते  बिहार व यूपी के कोयला डिपो व ईंट भट्ठों में चोरी का कोयला भेजे जाने के मामले में गलफरबाड़ी पुलिस ने चालक सहित नौ नामजद और 10 अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज किया है। गिरफ्तार पांच ट्रकों के चालकों को पुलिस ने जेल भेज दी है। गिरफ्तार चालकों में शेखर मंडल, मुरारी यादव, जमुई  देवघर के मोबिन अंसारी, हजारीबाग के दिनेश सिंह समेत सिवान के देवेंद्र यादव को नामजद बनाया गया है। चालकों द्वारा प्रस्तुत ट्रकों के  कागजातों की जांच की जा रही है। ट्रकों के मालिकों के नाम सत्यापन के लिए डीटीओ ऑफिस भेजा गया है। 

मालूम हो कि सोमवार को एसएसपी कौशल किशोर के निर्देश पर एसओजी टीम व गलफरबाडी ओपी प्रभारी वशिष्ठ नारायण सिंह ने एनएच टू स्थित जगदंबा पेट्रोल पंप के समीप  कोयला लदे पांच ट्रकों को पकड़ा था। 

चालकों द्वारा प्रस्तुत कागजात बंगाल के श्रीपुर एरिया के कालीदासपुर कोलियरी का है। जबकि मार्च 2018 से ही कालीदासपुर कोलियरी में डीओ बंद है। जांच में यह भी पता चला है कि शांतनु गोस्वामी नामक डीओ होल्डर के कोयला को 25 मार्च 2018 को उठाव कर लिया गया है। उस समय जिन ट्रकों में कोयले का उठाव किया किया गया है। उसका नंबर दूसरा है। जबकि कोयला तस्करों ने सोमवार को उसी चालान पर कोयला ले जाया जा रहा था। ट्रक में कोयला का चालान कुछ और और डीओ ईसीएल श्रीपुर एरिया का दिखाया गया है। चालकों ने बताया कि कोयले के बिहार व यूपी ले जाने के कहा गया था। जगह की जानकारी तस्कर फोन से देते। इधर पता चला है कि पांच ट्रक पकड़ाने के बाद भी बंगाल के कोयला तस्कर 25 ट्रक कोयला बिहार व यूपी भेजा है। तस्कर प्रतिदिन 50 से 10 ट्रक एनएचटू के रास्ते भेजता है। 

पुलिस ने कोयला तस्करों का नाम नहीं कर रही सार्वजनिक : जब्त कोयले के मामले में गलफरबाड़ी पुलिस कोयला तस्करों का नाम सार्वजनिक नहीं कर रही है। इससे साफ जाहिर होता है कि पुलिस कहीं न कहीं कोयला तस्करों को बचाने में लगी हुई है। इसके पूर्व भी आज तक कोयला तस्करों के नाम पर मामला तो दर्ज किया जाता है। लेकिन उनकी गिरफ्तारी आज तक पुलिस नहीं हो सकी।

प्रेस लिखकर कार का इस्तेमाल करता बंगाल का कोयला तस्कर : बंगाल का तिवारी नाम का नामचीन कोयला तस्कर इन दिनों अपने कार पर प्रेस लिखकर कोयला तस्करी को अंजाम दे रहा है। ताकि रास्ते में पुलिस उसे तंग नहीं करें। पुलिस जानकर भी अनजान बनी रहती है। 

तस्करी के धंधे में शामिल कोयला चोर : डिस्को पेपर के माध्यम से बंगाल से कोयला तस्करी करने के इस धंधे में जे. तिवारी, ए. राखा, लाला, जी. सिंह, यू. बर्णवाल, आर. पासवान, बी. मांजी शामिल है। लाला नामक कोयला माफिया पैड चलाता है। इसके एवज में प्रति पैड 20 हजार रुपये लेता है। लाला की पहुंच बंगाल के सत्ता तक है। पुलिस में भी उसकी मजबूत पकड़ है। 

कोयला चोरी में नौ नामजद व 10 अन्य पर मामला दर्ज किया गया है। चालकों को जेल भेजा जा चुका है। जांच प्रभावित न हो उसके लिए तत्काल कोयला कारोबारियों के नामों को गुप्त रखा गया है। 

-वशिष्ठ नारायण सिंह, प्रभारी, गलफरबाड़ी ओपी 

chat bot
आपका साथी