पहले दिन बच्चों ने पढ़ा सामाजिक विज्ञान और नागरिक जीवन

धनबाद जिले के 1727 सरकारी स्कूलों में मंगलवार से कक्षा एक से आठ तक के छात्रों की ऑनलाइन पढ़ाई शुरू हो गई। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के निर्देशानुसार डिजीसाथ 2.0 के तहत वाट्सएप पर दिए गए लिक के माध्यम से स्कूल के बच्चे क्लास से जुड़े। जिला शिक्षा अधीक्षक इंद्र भूषण सिंह भी इस दौरान लाइव हुए।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 09:44 PM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 09:44 PM (IST)
पहले दिन बच्चों ने पढ़ा सामाजिक विज्ञान और नागरिक जीवन
पहले दिन बच्चों ने पढ़ा सामाजिक विज्ञान और नागरिक जीवन

जागरण संवाददाता, धनबाद : जिले के 1727 सरकारी स्कूलों में मंगलवार से कक्षा एक से आठ तक के छात्रों की ऑनलाइन पढ़ाई शुरू हो गई। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के निर्देशानुसार डिजीसाथ 2.0 के तहत वाट्सएप पर दिए गए लिक के माध्यम से स्कूल के बच्चे क्लास से जुड़े। जिला शिक्षा अधीक्षक इंद्र भूषण सिंह भी इस दौरान लाइव हुए। उन्होंने शिक्षकों के इस प्रयास की सराहना की। बताते चलें कि जिले सरकारी विद्यालयों में सप्ताह के चार दिन (सोम, मंगल, बुध, गुरुवार) को लाइव क्लास शुरू किया गया है। यह कक्षाएं 40-40 मिनट की होंगी। शिक्षक अपने विद्यालय से लाइव क्लास करेंगे। जिले के 1727 स्कूलों में से 945 स्कूलों ने अपना डाटा शेयर किया है। वहीं 548 कक्षावार ग्रुप बनाए गए हैं। डीएसई ने अन्य स्कूलों को भी जल्द से जल्द ग्रुप बनाने का निर्देश दिया। राजकीयकृत मध्य विद्यालय धैया :

वरीय शिक्षक राजकुमार वर्मा ने गूगल मीट के माध्यम से वर्ग 3, 4, 5 को 9 बजे लिक स्कूल के वाट्सएप ग्रुप में भेजा और सुबह 9 से 9:45 तक बच्चों ने सीधे जुड़कर लाइव क्लास से शिक्षा प्राप्त किया। फिर 9:50 से 10:30 तक कक्षा 6, 7, 8 के लिए लिक ग्रुप में भेजा और बच्चे सामाजिक विज्ञान विषय के नागरिक जीवन का लाइव क्लास किया। प्राथमिक व मध्य कक्षा के लिए यह नवाचारी व रोचक प्रयोग था। बच्चे काफी उत्साहित दिखे। विभाग ने लाइव क्लास के लिए एक रूटीन जारी किया है। उसी के अनुरूप दिन, समय, विषय और कक्षा निर्धारित है। कक्षा पांचवीं से आकाशी कुमारी, लक्ष्मी कुमारी, पूजा ने इस तरह कि शिक्षा के लिए सभी के प्रति प्रसन्नता जाहिर की। वहीं कक्षा सप्तमी बच्चे प्रेम, खुशबू और प्रवीण ने कहा कि अब लाइव क्लासेज पढ़ाई के दौरान होने वाली दिक्कतों का हल तुरंत हो जाएगा। शुरुआत में लिक जोड़ने में कुछ परेशानी बच्चो को जरूर हुई परंतु शिक्षक के सहयोग से धीरे धीरे बच्चे जुड़ गए। अभिभावकों ने सकारात्मक सहयोग देने की बात कही। उच्च विद्यालय धनबाद

धनबाद के वर्ग आठ के छात्र-छात्राओं को ऑन लाइन क्लास के माध्यम से पढ़ाने का सफल एवं सार्थक प्रयास किया गया। हालांकि कई बच्चों के पास एंड्रॉयड फोन व इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध नहीं होने के कारण सभी ऑनलाइन क्लास से सभी नहीं जुड़ पाए। वर्ग आठ के वर्ग शिक्षक संजय कुमार ने बच्चों को पढ़ाया गया। मंगलवार के ऑनलाइन क्लास में केशव कुमार, ऋषभ कुमार, गौरव कुमार, अमित कुमार, बिट्टू कुमार सिंह, अभय कुमार, सोनू कुमार, राजेश कुमार रवानी समेत दर्जनों छात्र शामिल थे। संजय कुमार ने बताया कि गूगल फॉ‌र्म्स में बहु विकल्पीय प्रश्न पत्र तैयार कर बच्चों का अध्ययन का कार्य सुचारू रूप से चलाने एवं उनकी अधिगम की संप्राप्ति के लिए भी गत वर्ष की भांति प्रयास किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी