इंटरनल परीक्षा में मिले अंकों के आधार पर प्रमोट किए जाएंगे छात्र-छात्राएं

धनबाद कोरोना संक्रमण के कारण बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय ने सभी परीक्षाओं को स्थगित कर छात्रों को प्रमोट करने की घोषणा की थी। इसी घोषणा के आलोक में गुरुवार को बीबीएमकेयू परीक्षा बोर्ड की आपात बैठक आयोजित की गई।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 07 Aug 2020 03:00 AM (IST) Updated:Fri, 07 Aug 2020 06:18 AM (IST)
इंटरनल परीक्षा में मिले अंकों के आधार पर प्रमोट किए जाएंगे छात्र-छात्राएं
इंटरनल परीक्षा में मिले अंकों के आधार पर प्रमोट किए जाएंगे छात्र-छात्राएं

धनबाद : कोरोना संक्रमण के कारण बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय ने सभी परीक्षाओं को स्थगित कर छात्रों को प्रमोट करने की घोषणा की थी। इसी घोषणा के आलोक में गुरुवार को बीबीएमकेयू परीक्षा बोर्ड की आपात बैठक आयोजित की गई। इसमें कुलपति डॉ. अंजनी कुमार श्रीवास्तव, परीक्षा नियंत्रक डॉ. सत्यजीत सिंह समेत बोर्ड के अन्य सदस्य उपस्थित थे। इस बैठक में छात्रों को प्रमोट करने के लिए नियमों पर चर्चा हुई और इसी को लेकर निर्णय भी लिए गए। बैठक में लिए गए निर्णय :

- शैक्षणिक सत्र 2019-21 स्नातकोत्तर सेमेस्टर एक के छात्र-छात्राओं को इंटरनल एग्जामिनेशन में प्राप्त अंकों के आधार पर प्रमोट किया जाएगा। इनके अंकों का निर्धारण सौ फीसद इंटरनल में मिले अंक होंगे।

- स्नातकोत्तर सेमेस्टर तीन शैक्षणिक सत्र 2018-20 के छात्र-छात्राओं को ग्रेडिग इंटरनल परीक्षा में प्राप्त अंक और सेमेस्टर 2 में प्राप्त अंकों के आधार पर होगा। इंटरनल परीक्षा से 50 फीसद और शेष 50 फीसद अंक सेमेस्टर 2 में मिले अंकों के आधार पर प्रमोट किया जाएगा। - स्नातकोत्तर सेमेस्टर थ्री शैक्षणिक सत्र 2018-20 का परीक्षा फल 20 अगस्त तक जारी कर दिया जाएगा।

- स्नातकोत्तर सेमेस्टर 4 शैक्षणिक सत्र 2018-20 के छात्र छात्राओं पर निर्णय सुप्रीम कोर्ट से फैसला आने के बाद किया जाएगा। सुप्रीम कोर्ट से 10 अगस्त को निर्णय आना है।

- स्नातकोत्तर का पाठ्यक्रम पूर्ण करने संबंधी प्रमाण पत्र सेमेस्टर वार और पाठ्यक्रम वार सभी विभागाध्यक्ष्यों को जमा करना है

- स्नातक सेमेस्टर 3 के छात्र-छात्राओं को इंटरनल परीक्षा के आधार पर प्रमोट करना है। विशेषकर थर्ड कोर पेपर में प्राप्त अंकों को आधार बनाना है।

- स्नातक सेमेस्टर 6 पर निर्णय सुप्रीम कोर्ट से प्राप्त आदेश के आलोक में किया जाएगा।

- सभी अंगीभूत एवं मान्यता प्राप्त कॉलेजों को पांच दिनों के अंदर पाठ्यक्रम पूरा करने से संबंधित प्रमाण पत्र विश्वविद्यालय को देना है।

- विश्वविद्यालय को अभी तक इंटरनल परीक्षाओं का अंक उपलब्ध नहीं हुआ है। सभी कॉलेजों को 31 अगस्त तक हर हाल में इंटरनल परीक्षाओं के अंक संबंधित दस्तावेजों के साथ विश्वविद्यालय को उपलब्ध कराना है।

- इंटरनल परीक्षाओं की थ्योरी और प्रैक्टिकल का मा‌र्क्स जमा करना है।

chat bot
आपका साथी