सीबीआइ ने अलकुसा में रिश्वत लेते दो को दबोचा

केंदुआ : सतर्कता जागरुकता सप्ताह के दौरान धनबाद सीबीआइ ने बुधवार को बीसीसीएल की कई वषो

By JagranEdited By: Publish:Wed, 31 Oct 2018 11:12 PM (IST) Updated:Wed, 31 Oct 2018 11:15 PM (IST)
सीबीआइ ने अलकुसा में रिश्वत लेते दो को दबोचा
सीबीआइ ने अलकुसा में रिश्वत लेते दो को दबोचा

केंदुआ : सतर्कता जागरुकता सप्ताह के दौरान धनबाद सीबीआइ ने बुधवार को बीसीसीएल की कई वर्षो से बंद अलकुसा कोलियरी में छापेमारी कर तीन हजार रुपये घूस लेते कोलियरी के ओवरमैन महेश कुमार शर्मा व महिला कर्मी रेखा देवी को धर दबोचा। ओवरमैन के खिलाफ कोलियरी के चतुर्थवर्गीय कर्मी मंसूर मियां ने शिकायत की थी।

इस तरह दबोचे गए आरोपित : शिकायत की गई थी संडे ड्यूटी हाजरी बनाने के नाम पर ओवरमैन महेश कुमार शर्मा ने मंसूर मियां से तीन हजार रुपये घूस मांगे थे। सीबीआइ एसपी नागेंद्र प्रसाद के निर्देश पर गठित ग्यारह सदस्यीय टीम ने जाल बिछाकर यह करवाई की। टीम का नेतृत्व इंस्पेक्टर राहुल प्रियदर्शी कर रहे थे। टीम ने सुबह लगभग साढ़े दस बजे कोलियरी पहुंचकर अपना जाल बिछाया। सादे लिबास में कुछ अधिकारी कोलियरी कार्यालय के अंदर तथा दो अधिकारी चानक व बाकी परिसर में तैनात हो गए। शिकायतकर्ता मंसूर मिया को केमिकल लगे तीन हजार रुपये देकर महेश कुमार के पास भेजा। महेश कुमार शर्मा उस वक्त कोलियरी कार्यालय के बरामदे में बैठा था। मंसूर ने जैसे ही महेश कुमार शर्मा को रुपये देना चाहा मगर उसने अपने हाथों पैसा लेने से इन्कार कर दिया और सहयोगी महिला चपरासी रेखा देवी को पैसा रख लेने के लिए कहा। इसके बाद वह कोलियरी परिसर के अंदर खड़ी बाइक को बाहर निकाल स्टार्ट करने लगा। इतने में चानक पर खड़े दो अधिकारियों ने दौड़कर उसे पकड़ लिया। विरोध करने पर अधिकारियों ने एक थप्पड़ भी जड़ दिया। इसी बीच मंसूर मियां तीन हजार रेखा देवी को दिए। ओवरमैन के पकड़े जाने की भनक लगते ही रेखा देवी ने अपने पास रखे तीन हजार रुपये निकालकर खिड़की के पास रख दिये। टीम ने रेखा देवी को पकड़कर उसका केमिकल लगा हाथ धुलवाया। हाथ लाल होने पर महेश कुमार शर्मा के साथ रेखा देवी को हिरासत में ले लिया गया। एजेंट के कार्यालय में 11 बजे से शाम चार बजे तक दोनों से पूछताछ की गई। टीम कोलियरी कार्यालय का संडे होलीडे खाता, हाजरी खाता आदि जब्त कर अपने साथ ले गई। गंसाडीह स्थित महेश कुमार शर्मा के आवास पर भी छापेमारी कर कुछ दस्तावेज जब्त किये गए। छापामारी के दौरान न्यू गोधर कुसुंडा कोलियरी के पीओ एके शर्मा, देवाशीष बाग, मुकेश कुमार, अशोक सिन्हा भी दिन भर कोलियरी में जमे रहे। रेखा देवी कुस्तौर बीएनआर 8 नंबर और मंसूर मिया अलकुसा तालाब के पास कुस्तौर 4 नम्बर का रहनेवाला है।

---------------------

विवादित ठेकेदारव सीबीआइ छापे के चलते बंद हुई थी यह कोलियरी

अलकुसा कोलियरी में सीबीआइ छापामारी के दौरान बीसीसीएल के एक विवादित ठीकेदार का नाम भी सामने आया। सीबीआइ टीम ने छापामारी के पूर्व पहले चानक पहुंचकर सामान्य तरीके से कर्मचारियों को विश्वास में चानक बंदी को लेकर जानकारी ली। बताया गया कि उक्त ठेकेदार की कारस्तानी और सीबीआइ छापामारी के चलते अलकुसा कोलियरी व चानक बंद कर दिया गया था।

तीनों जमसं कुंती गुट के : गिरफ्त में आये वरीय ओवरमैन महेश कुमार शर्मा एवं रेखा देवी तथा शिकायतकर्ता मंसूर मिया तीनों जमसं कुंती गुट के बताये जाते है। महेश शर्मा अलकुसा जमसं कुंती गुट के उपाध्यक्ष है जबकि रेखा देवी और मंसूर मिया सदस्य हैं।

निलंबित होंगे कर्मी : मामले को लेकर न्यू गोधर कुसुंडा के पीओ एके शर्मा ने कहा है कि महेश कुमार शर्मा और रेखा देवी की गिरफ्तारी को लेकर फिलहाल सीबीआइ की ओर से पत्र नहीं मिला है। पत्र मिलने पर निलंबन की करवाई की जायेगी।

chat bot
आपका साथी