कोयले के रेल सेल में भिड़ सकते हैं पूर्वांचल के बाहुबली

बाहुबली विनीत सिंह ने धनबाद कोयलांचल से कोयले के रेल सेल के कारोबार में हाथ आजमाने के संकेत दिए हैं

By Sachin MishraEdited By: Publish:Fri, 04 Aug 2017 12:51 PM (IST) Updated:Fri, 04 Aug 2017 12:51 PM (IST)
कोयले के रेल सेल में भिड़ सकते हैं पूर्वांचल के बाहुबली
कोयले के रेल सेल में भिड़ सकते हैं पूर्वांचल के बाहुबली

जागरण संवाददाता, धनबाद। कोयले के रेल सेल के कारोबार में बाहुबलियों के वर्चस्व में बदलाव के आसार बन रहे हैं। माफिया डॉन बृजेश सिंह को चुनौती देने वाले बाहुबली विनीत सिंह ने धनबाद कोयलांचल से कोयले के रेल सेल के कारोबार में हाथ आजमाने के संकेत दिए हैं। इस भनक से कोयले के कारोबार में बड़े खिलाड़ियों में हलचल मच गई है।

धनबाद, रानीगंज और बेरमो कोयलांचल की रेल साइडिंग से कोयला लदी मालगाड़ियां झारखंड-बिहार से निकलकर उत्तर प्रदेश की मंडियों में पहुंचती हैं तो वहां कारोबार नियंत्रण करने का काम बाहुबली करते हैं। व्यापारी अपने उद्योग के लिए यहां से ही कोयले की खरीद करते हैं। इस रेल सेल के कारोबार में बाहुबलियों की हरी झंडी के बगैर बड़ी-बड़ी हस्ती भी हाथ नहीं आजमा सकती हैं। झरिया के विधायक संजीव सिंह के समर्थकों ने कुछ वर्ष पहले कोयले के रेल सेल के कारोबार में हाथ आजमाने की कोशिश की थी तो इंदारा साइडिंग (मऊ) में गजेंद्र सिंह की हत्या कर दी गई थी।

हत्या के पीछे माफिया डॉन बृजेश सिंह और कोल किंग सुरेश सिंह का नाम उछला था। वाराणसी समेत पूरे पूर्वाचल में कोयले के रेल सेल को नियंत्रित करने का काम प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष रूप से बृजेश सिंह और मुख्तार खान कैंप करता है। पूर्वाचल में कोयले के रेल सेल के कारोबार में बृजेश और सुरेश को चुनौती देने वाले बाहुबली बसपा नेता विनीत सिंह ने झरिया के विधायक संजीव सिंह से रिश्ते कायम किए हैं। विधायक संजीव सिंह डिप्टी मेयर नीरज सिंह हत्याकांड में होटवार (रांची) जेल में बंद हैं।

विनीत सिंह भी एक मामले में होटवार जेल में छह महीने से बंद थे। बृजेश सिंह से विधायक संजीव की अदावत रही है। संजीव सिंह के अग्रज राजीव रंजन का अपहरण कर हत्या में बृजेश सिंह और सुरेश सिंह का नाम आता है। दूसरी तरफ विनीत सिंह की पूर्वाचल में बृजेश से अदावत है। दुश्मन के दुश्मन दोस्त के सूत्र वाक्य पर विधायक संजीव और विनीत के बीच होटवार जेल में संबंध बने हैं। जिस मामले में विनीत होटवार जेल में बंद थे उससे बरी होकर वह पिछले सप्ताह बाहर निकले हैं। बाहर निकलने के बाद विनीत धनबाद से कोयले के रेल सेल के कारोबार में हाथ आजमाने के लिए समीकरण तैयार करने में जुट गए हैं।

विधायक संजीव की शह मिलने के बाद विनीत ने कोयलांचल के कई लोगों से संपर्क साधा है। मोबाइल पर संपर्क साधने पर विनीत सिंह ने स्वीकार किया कि वह कोयले के रेल सेल के कारोबार में शामिल हैं। फिलहाल रानीगंज और गुवाहाटी से रेल सेल का कारोबार होता है। अब धनबाद से भी कोयले के रेल सेल का कारोबार करने की योजना बना रहे हैं। जानकारों का कहना है कि धनबाद कोयलांचल से रेल सेल के कारोबार में विनीत सिंह की इंट्री के बाद खून-खराबा से इन्कार नहीं किया जा सकता है। पूर्वांचल में रेल सेल को नियंत्रित करने वाले बाहुबली आपस में टकरा सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः मेधावियों व अनुकरणीय कार्य करने वाले शिक्षकों को सैर कराएगी सरकार 

यह भी पढ़ेंः झारखंड में कई स्टेशनों पर रेल टिकट घोटाला, सात निलंबित

chat bot
आपका साथी