स्वतंत्रता आंदोलन में सुभाषचंद्र बोस की भूमिका विषय पर सेमिनार

चिरकुंडा : एसएचएमएस इंटर महाविद्यालय कुमारधुबी एवं युवा भारत फाउंडेशन की ओर से कॉलेज में स्वतंत्रता

By Edited By: Publish:Mon, 23 Jan 2017 10:18 PM (IST) Updated:Mon, 23 Jan 2017 10:18 PM (IST)
स्वतंत्रता आंदोलन में सुभाषचंद्र बोस की भूमिका विषय पर सेमिनार
स्वतंत्रता आंदोलन में सुभाषचंद्र बोस की भूमिका विषय पर सेमिनार

चिरकुंडा : एसएचएमएस इंटर महाविद्यालय कुमारधुबी एवं युवा भारत फाउंडेशन की ओर से कॉलेज में स्वतंत्रता आंदोलन में सुभाष चन्द्र बोस की भूमिका विषय पर सेमिनार व सांस्कृतिक सेमिनार हुआ। मुख्य अतिथि सांसद पीएन ¨सह ने नेताजी की तस्वीर पर माल्यार्पण किया। कहा कि धनबाद से नेताजी का काफी गहरा संबध रहा है। नेताजी के भतीजे धनबाद में कोलियरी में कार्यरत थे। नेताजी यहां डेढ़ माह तक रहे। वे धनबाद में ही अंतिम बार देखे गए। भतीजे के घर से पैदल 1939 में गोमो स्टेशन गये।

वहां से पेशावर एक्सप्रेस में सवार हुए जो वर्तमान में कालका मेल के रूप में जानी जाती है। वे कहां गये उसके बाद का इतिहास आज तक नहीं मिला। इसी कारण गोमो स्टेशन का नामकरण नेताजी सुभाष चन्द्र बोस स्टेशन रखा गया। गोमो में जहां नेताजी ठहरे थे वह जगह आज वीरान है। नेताजी तो युवाओं के सिरमौर थे। उन्होंने युवा शक्ति की फौज बनाई थी। नेताजी का सपना था जो 70 वर्ष बाद भी पूरा नहीं हो सका उसे अब पूरा करने में नरेंद्र मोदी सरकार लगी है। गरीबों को रोटी, शिक्षा, मकान देने का सरकार काम कर रही है। महाविद्यालय के विकास के लिए हरसंभव मदद को तैयार हैं। डिग्री कॉलेज की मान्यता के लिए कहा कि इसमें भी मदद करेंगे। सांसद मद से कॉलेज की चारदिवारी के लिए चार लाख देने की बात कही। कॉलेज के विकास को प्राक्कलन दें। संचालन प्रो. दीपक ¨सह ने किया। धन्यवाद प्राचार्य प्रो. विजय शाह ने दिया। नगर पंचायत अध्यक्ष डबलू बाउरी, उपाध्यक्ष वरुण दे, जयप्रकाश ¨सह, संजय ¨सह, दशरथ साव, प्रो. आरबी साहू, डॉ. अशोक मंडल, प्रो. राघवेन्द्र झा, प्रो. सुष्मिता झा, प्रो.उदय कुमार, काजल चक्रवर्ती, जगरनाथ ¨सह, अनिल यादव, मिठू गाढयान, संदीप चटजी, जेपी ¨सह, संजय गुप्ता, पार्षद नीलू सिन्हा, इरफान अहमद खान, प्रो. बहादुर यादव, मदन यादव, संजय गुप्ता, रंजीत मोदी थे।

..

हाथियों के झुंड ने किसानों की फसल को बर्बाद किया

संस, टुंडी : टुंडी ऊपर नगर खिड़की टोला स्थित पहाड़ी तराई क्षेत्र के खेतों में रविवार की रात जंगली हाथियों के झुंड ने करीब आधा दर्जन किसानों की गेंहू की फसल नष्ट कर दी। हाथियों के आतंक से पिछले 40 दिनों से टुंडी क्षेत्र के पहाड़ी तराई क्षेत्रों में रहने वाले किसान व ग्रामीण भयभीत हैं। जिन किसानों की गेंहू की फसलें हाथियों के झुंड द्वारा खाई गईं या नष्ट की गईं हैं उनमें सामू दत्ता, राजू महतो, प्रकाश चंद्र, बीरबल कुमार आदि हैं। सूचना पाकर विधायक राजकिशोर महतो व उनके प्रतिनिधि हलधर महतो ने जिला वन प्रमंडल पदाधिकारी से मुलाकात कर पीड़ित किसानों को मुआवजा देने की मांग की है।

chat bot
आपका साथी