विश्व गुरु बनने के लिए सबकी सहभागिता जरूरी: डीसी

देवघर: रामकृष्ण मिशन विद्यापीठ में शनिवार को पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया ग

By JagranEdited By: Publish:Sat, 02 Dec 2017 07:49 PM (IST) Updated:Sat, 02 Dec 2017 07:49 PM (IST)
विश्व गुरु बनने के लिए सबकी सहभागिता जरूरी: डीसी
विश्व गुरु बनने के लिए सबकी सहभागिता जरूरी: डीसी

देवघर: रामकृष्ण मिशन विद्यापीठ में शनिवार को पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया गया। इसमें विभिन्न खेलकूद व प्रतियोगिताओं के अलावा वार्षिक परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्रों को पुरस्कृत किया गया।

बतौर मुख्य अतिथि समारोह को संबोधित करते हुए उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने कहा कि भारत विश्व गुरु 10 प्रतिशत की हिस्सेदारी से नहीं बनेगा, इसके लिए सबकी हिस्सेदारी आवश्यक है। इस दौरान उपायुक्त ने मै और हम का भी अर्थ समझाते हुए कहा कि यहां के लोग हममें विश्वास करते हैं, जो अकेला नहीं बल्कि समाज का बोध कराता है।

अभी लोगों में जागरूकता का अभाव

उन्होंने खुले में शौच को लेकर दूरदराज के ग्रामीण इलाकों में अभी भी दकियानूसी सोच है के खुले में शौच के बहाने टहलना भी हो जाता है, लेकिन खुले में शौच हो, साफ-सफाई हो या फिर पर्यावरण संरक्षण जैसे मामले, अभी लोगों को शिक्षित व जागरूक करने की जरूरत है।

डीसी ने छात्रों को नसीहत देते हुए कहा कि पढ़ाई के साथ अपना विकास हर क्षेत्र में करें। खेलकूद सहित अन्य सारी गतिविधियों में भाग लें। उन्होंने करियर काउंसि¨लग के लिए भी उनसे संपर्क करने की बात बच्चों से कही।

अतिथियों का स्वागत करते हुए विद्यापीठ के सचिव स्वामी जयंतानंद ने कहा कि बच्चों के सर्वागीण विकास के लिए विभिन्न खेलकूद के अलावा जिम्नास्टिक, कराटे व तैराकी भी सिखाई जाती है। रामकृष्ण मिशन शिक्षामंदिर के प्राचार्य स्वामी तत्वसरानंद महाराज ने भी बच्चों को आगे बढ़ते रहने की सीख दी।

इसके पूर्व विद्यालय के छात्र अजीतेश परासर ने स्वामी विवेकानंद की कविता सखा के प्रति का पाठ किया। वहीं राष्ट्रीय स्तर के विज्ञान सेमिनार में झारखंड का प्रतिनिधित्व करने वाले यश वर्धन ने स्वच्छ भारत अभियान पर अपना प्रोजेक्ट दिखाया। प्राचार्य स्वामी दिव्यसुधानंद ने धन्यवाद ज्ञापन किया। संचालन धनंजय कुमार झा ने किया। मौके पर बड़ी संख्या में शिक्षक व छात्र मौजूद थे। वहीं देर शाम छत्तीसगढ़ की कलाकार निवेदिता द्वारा लाइट एंड साउंड का कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया।

chat bot
आपका साथी