सर हमको भी मौका दीजिये, बड़ी दूर से आए हैं

अजय परिहस्त देवघर विश्व प्रसिद्ध बाबा बैद्यनाथ के दर्शन-पूजन के लिए ई पास की व्यवस्था लागू है। इस

By JagranEdited By: Publish:Sun, 06 Sep 2020 06:48 PM (IST) Updated:Sun, 06 Sep 2020 06:48 PM (IST)
सर हमको भी मौका दीजिये, बड़ी दूर से आए हैं
सर हमको भी मौका दीजिये, बड़ी दूर से आए हैं

अजय परिहस्त, देवघर : विश्व प्रसिद्ध बाबा बैद्यनाथ के दर्शन-पूजन के लिए ई पास की व्यवस्था लागू है। इसके तहत झारखंड के श्रद्धालुओं को ही सीमित संख्या में पूजा कराई जा रही है।

आलम यह है कि हर दिन बाबा दरबार में हाजिरी लगाने की मंशा लिए बिहार के अलावा अन्य जिलों से भोलेनाथ के भक्त हर दिन देवघर पहुंच रहे हैं। रविवार को भी शिवगंगा सहित बाबा मंदिर के आसपास के इलाकों में कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिला। तकरीबन पांच के आसपास ऐसे श्रद्धालु थे जो बिहार से आए थे। बड़ी संख्या में महिलाएं व बच्चे भी थे। शिवगंगा लेन होते हुए बाबा मंदिर के सिंह द्वार तक पहुंचकर यह श्रद्धालु प्रवेश द्वार तैनात पुलिसकर्मियों से आरजू-मिन्नत कर रहे थे कि सर बड़ी दूर से आए हैं, एक बार मौका दे दें, दर्शन करके निकल जाएंगे।

पुलिस की सख्ती से इन श्रद्धालुओं की मंशा पूरी नहीं हो रही है और मायूस होकर वापस जा रहे हैं। इन सबके बीच सवाल यह भी खड़ा हो रहा है कि चाक-चौबंद व्यवस्था के बीच बिहार से आनेवाले श्रद्धालुओं के वाहन बाबा मंदिर के समीप शिवगंगा तक कैसे पहुंच जा रहे हैं।

रविवार को भी शिवगंगा के पास ऐसे आधा दर्जन वाहन देखे गए। यह हाल तब है, जबकि स्पष्ट निर्देश है कि दूसरे राज्य से आनेवालों को क्वारंटाइन करना है। इसके लिए बकायदा देवघर के विभिन्न सीमाओं पर तथा बाबा मंदिर के आसपास चेकपोस्ट बनाए गए हैं। देवघर की सीमा के अलावा बाबा मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं पर नजर रखने के लिए शिवगंगा गोलघर के पास, जलसार रोड, सीता होटल के समीप, लक्ष्मीपुर चौक, पंडित बीएन झा पथ, भोला पंडा चार भाई पथ व शिक्षा सभा चौक के पास चेक पोस्ट बनाया गया है। क्या कहा बिहार से आने श्रद्धालुओं ने

पहले तो झारखंडी भी बिहारी थे, आज हम लोगों को बाबा के दर्शन-पूजन से क्यों वंचित किया जा रहा है। यह भेदभाव ठीक नहीं है। जल्द हमारे लिए भी अनुमति मिले।

राजाकुमार पोद्दार, सबैजोर, भागलपुर

---------------------

बाबाधाम बिहार के श्रद्धालुओं से ही सालों भर गुलजार रहता है। हमलोग आना बंद कर देंगे तो यहां की आर्थिक व्यवस्था का बड़ा हिस्सा कट जाएगा। हमारी आस्था बाबा में है। राजनीति से कोई लेना-देना नहीं है।

अमित कुमार, सुल्तानगंज

------------------

बड़ी ही आस के साथ बाबानगरी आए थे कि पहुंचने के बाद किसी भी तरह से दर्शन हो जाएगा। लेकिन यहां आने के बाद मायूसी के साथ लौट रहे हैं। सरकार हम जैसे भक्तों पर रहम करें और हमें भी दर्शन का अवसर मिले।

अमरेश कुमार, बेलहर, बांका

-------------------

कोरोना संक्रमण की बहानेबाजी बंद करे झारखंड सरकार। दर्शन-पूजन में क्षेत्रवाद के लिए कोई जगह नहीं होता है, अगर होता भी है तो पहले झारखंडी भी बिहारी थे। बाबा के दर्शन के लिए अनुमति मिले नहीं तो हम भी सुल्तानगंज से जल उठाने नहीं देंगे।

निशांत कुमार, भागलपुर

------------------

दूसरे राज्य के श्रद्धालुओं को तो अनुमति नहीं है, अगर शिवगंगा व आसपास वाहन पहुंच रहे हैं तो इसकी जांच कर कार्रवाई की जाएगी।

राजेंद्र प्रसाद टुडू, थाना प्रभारी, बाबा मंदिर थाना, देवघर

chat bot
आपका साथी