Jharkhand Weather News : पहले गर्मी की मार, अब पानी को लेकर हाहाकार; दोहरी मार से लोग परेशान

Jharkhand weather Update झारखंड में भीषण गर्मी पड़ रही है। पूरे राज्य में गर्मी से लोगों का हाल बेहाल हो गया है। मंगलवार को गिद्धौर का अधिकतम तापमान 41 डिग्री जबकि न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। ऐसे में एक तरफ गर्मी से लोगों का बुरा हाल हो गया है तो वहीं दूसरी तरफ कई गांवों में पानी की संकट से हाहाकार मची हुई है।

By Julqar Nayan Edited By: Shashank Shekhar Publish:Tue, 30 Apr 2024 05:47 PM (IST) Updated:Tue, 30 Apr 2024 05:47 PM (IST)
Jharkhand Weather News : पहले गर्मी की मार, अब पानी को लेकर हाहाकार; दोहरी मार से लोग परेशान
Jharkhand Weather News : गर्मी से हाल बेहाल, पानी को लेकर हाहाकार; दोहरी मार से लोग परेशान

HighLights

  • गिद्धौर का अधिकतम तापमान 41 डिग्री व न्यूनतम 24 डिग्री दर्ज
  • कई जल मीनार मरम्मत के अभाव में बेकार तो कुछ पानी देना बंद

संवाद सहयोगी, गिद्धौर (चतरा)। आसमान से मानो आग बरस रहा हो। गर्मी से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। मंगलवार को गिद्धौर का अधिकतम तापमान 41 डिग्री व न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। एक तरफ गर्मी से लोगों का हाल बेहाल है तो दूसरी तरफ प्रखंड के विभिन्न गांव में पेयजल को लेकर हाहाकार मची हुई है।

अधिकतर सोलर आधारित जल मीनार बेकार साबित हो रहे हैं। कई जल मीनार महीनों से मरम्मत के अभाव में बेकार पड़ा हुआ है तो कई जल मीनार पानी देना बंद कर दिया है। वैसे में ग्रामीणों को पेयजल को लेकर दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

बूंद-बूंद पानी के लिए तरस रहे- ग्रामीण 

ग्रामीणों की माने तो द्वारी, बारियातु, मंझगांवा सहित अन्य पंचायत में करोड़ों की लागत से पेयजल एवं स्वच्छता विभाग द्वारा दर्जनों सोलर आधारित जल मीनार का निर्माण कराया गया है, परंतु घर-घर नल जल आपूर्ति तो दूर ग्रामीणों को बूंद-बूंद पानी के लिए तरसना पड़ रहा है।

बताया गया कि जल मीनार लगाने में संवेदकों द्वारा काफी अनियमितता बरती गई है। शिकायत दर्ज करने के बावजूद भी विभाग द्वारा कोई कार्रवाई नहीं किया जा रहा है। इधर, गर्मी के कारण प्याज की फसल काफी प्रभावित हुआ है। पानी के अभाव में प्याज की फसल बर्बाद हो रहे हैं। वैसे में किसानों को दोहरी मार झेलना पड़ रहा है।

ये भी पढ़ें- 

Jharkhand News: स्कूलों में गर्मी की छुट्टी... फिर भी यहां खुले रहे विद्यालय, पूछने पर दिया गया ये जवाब

JAC 12th Result 2024 Topper: सब्जी विक्रेता की बेटी बनीं इंटर की आर्ट्स स्टेट टॉपर, IAS बनने का है सपना

chat bot
आपका साथी