जागरण जल सेना: पानी बचाने के लिए पौधे लगाना जरूरी

जल एवं पर्यावरण संरक्षण के लिए स्वामी विवेकानंद शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय करमाटांड़ के प्रशिक्षु छात्र-छात्राओं ने शुक्रवार को कॉलेज परिसर में पौधारोपण किया। महाविद्यालय के निदेशक मुखलाल महतो ने बताया कि दैनिक जागरण की पहल पर कॉलेज में जल सेना का गठन किया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 27 Sep 2019 07:58 PM (IST) Updated:Fri, 27 Sep 2019 07:58 PM (IST)
जागरण जल सेना: पानी बचाने के लिए पौधे लगाना जरूरी
जागरण जल सेना: पानी बचाने के लिए पौधे लगाना जरूरी

संस, दुग्दा: जल एवं पर्यावरण संरक्षण के लिए स्वामी विवेकानंद शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय करमाटांड़ के प्रशिक्षु छात्र-छात्राओं ने शुक्रवार को कॉलेज परिसर में पौधारोपण किया। महाविद्यालय के निदेशक मुखलाल महतो ने बताया कि दैनिक जागरण की पहल पर कॉलेज में जल सेना का गठन किया गया है। कहा कि जल संरक्षण के साथ-साथ पर्यावरण को दूषित होने से बचाने के लिए पौधारोपण आवश्यक है। खाली पड़ी भूमि पर पौधारोपण कर इसे हरा-भरा बनाने की दिशा में प्रयास करना होगा। कहा कि पेड़-पौधा ही एक मात्र माध्यम है, जिससे बारिश को नियमित कर भू-जलस्तर को बढ़ाया जा सकता है।

उन्होंने बताया कि जागरण जल सेना गांव-गांव घूमकर पौधारोपण के लिए लोगों के बीच जागरुकता अभियान चलाएगी। उन्होंने पर्यावरण संरक्षण की महत्ता से अवगत कराते हुए कहा कि भविष्य की खुशहाली के लिए पौधा लगाना अनिवार्य है। उपप्राचार्य अंजनी ज्योति एक्का ने कहा कि अगर अभी से ही जल संरक्षण के लिए उपाय नहीं किया गया तो किसी एक को नहीं बल्कि सामूहिक समस्या उत्पन्न हो जाएगी। इस अवसर पर प्रो अंजना ज्योति एक्का, प्रेमा सुमन कुल्लू, गोपाल कुमार, जयदेव दास, सचिव प्रमिला देवी, अध्यक्ष विनोद कुमार सिंह, धनंजय महतो, साधरन महतो समेत कॉलेज के छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी