अब जिला प्रशासन ने मांगा मरीजों के लिए भोजन

बोकारो बोकारो जनरल अस्पताल कोरोना संक्रमित मरीजों को बेहतर आहार देने वाला केन्द्रीय औ

By JagranEdited By: Publish:Sat, 08 Aug 2020 09:27 PM (IST) Updated:Sat, 08 Aug 2020 09:27 PM (IST)
अब जिला प्रशासन ने मांगा मरीजों के लिए भोजन
अब जिला प्रशासन ने मांगा मरीजों के लिए भोजन

बोकारो : बोकारो जनरल अस्पताल कोरोना संक्रमित मरीजों को बेहतर आहार देने वाला केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल अब जिला प्रशासन के कोरोना केयर सेंटर के मरीजों को भी भोजन उपलब्ध कराएगा। इस बाबत सिविल सर्जन ने गुरुवार को डीआइजी को पत्र लिखा है। इसमें अनुरोध किया है कि सीआइएसएफ मेस में तैयार विटामिन सी एवं पौष्टिक आहार बीजीएच में इलाजरत कोरोना मरीजों को दिया जा रहा है। उसी प्रकार यह सुविधा जिला प्रशासन के कोविड-19 अस्पताल में भी बहाल की जाए। जिला प्रशासन के इस अनुरोध के बाद शुक्रवार से ही सीआइएसएफ की ओर से कोरोना मरीजों को भोजन की व्यवस्था की जाने लगी है। यहां तीनों पहर के भोजन के बदले मात्र 120 रुपये जिला प्रशासन सीआइएसएफ को अदा करेगी।

-चार मेस में बन रहा चौबीसों घंटे खाना

कोरोना मरीजों के लिए खान-पान की जिम्मेवारी सीआइएसएफ के पूर्व डीआइजी एस अंबष्ठ ने 5 अप्रैल को अपने जिम्मे पर ली थी। बीजीएच में इलाजरत कोरोना मरीज व उनकी सेवा में लगे स्वास्थ्यकर्मियों को मुफ्त में तीनों पहर का भोजन दिया जा रहा था। भोजन का सारा खर्च सीआइएसएफ के इंस्पेक्टर एवं राजपत्रित अधिकारी अपने जेब से वहन कर रहे थे। बोकारो में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ती गई। सीआइएसएफ के लिए उतने लोगों का भोजन तैयार करना एक चुनौती बन गया। इसमें बीएसएल प्रबंधन ने हाथ आगे बढ़ाते हुए 10 जून से बीजीएच में इलाजरत प्रत्येक मरीज के भोजन के एवज में 120 रुपये का भुगतान सीआइएसएफ को करनी प्रारंभ कर दी। वर्तमान समय में बीजीएच एवं एनएम ट्रेनिग सेंटर में लगभग 250 कोरोना मरीज एव चिकित्साकर्मियों का भोजन सीआइएसएफ मेस में तैयार हो रहा है।मुख्यालय में तीन तथा संयंत्र के अंदर संचालित एक कूल चार मेस में भोजन तैयार किया जा रहा है। इसमें 35 से ज्यादा जवानों की ड्यूटी है।

खान-पान की शुद्धता की जांच स्वयं डीआइजी एवं उपकमांडेंट प्लांट भूपिदर सिंह कर रहे हैं।

---------

- क्या दिया जा रहा है भोजन -

सीआइएसएफ मेस में तैयार कोरोना मरीजों को हल्दी वाला गर्म दूध, काढा, फल, रोटी, चावल, तीन प्रकार की सब्जी, हलवा, खीर, पनीर, गर्म पानी आदि दिया जा रही है।

-------------

बीजीएच के साथ जिला कोविड अस्पताल में इलाजरत कोरोना मरीजों के लिए भोजन की व्यवस्था करने की मांग जिला प्रशासन ने की है। शुक्रवार से प्रारंभ कर दिया गया है। वैश्विक महामारी कोरोना से लड़ाई में सीआइएसएफ अपनी भूमिका आगे भी इसी तरह से निभाती रहेगी।

सीतांशु शेखर मिश्रा

डीआइजी, सीआइएसएफ बोकारो ।

chat bot
आपका साथी