आदिवासियों ने खुलने नहीं दिया झामुमो नेता का होटल

संवाद सहयोग , सुरही (बेरमो) : आदिवासियों ने झामुमो नेता गणेश प्रसाद महतो का डुमरी-बेरमो

By JagranEdited By: Publish:Sat, 10 Nov 2018 01:29 AM (IST) Updated:Sat, 10 Nov 2018 01:29 AM (IST)
आदिवासियों ने खुलने नहीं दिया झामुमो नेता का होटल
आदिवासियों ने खुलने नहीं दिया झामुमो नेता का होटल

संवाद सहयोग , सुरही (बेरमो) : आदिवासियों ने झामुमो नेता गणेश प्रसाद महतो का डुमरी-बेरमो पथ पर नावाडीह प्रखंड अंतर्गत फुलझरिया में शुक्रवार को होटल खुलने नहीं दिया। आदिवासियों ने विरोध जताते हुए नवनिर्मित होटल परिसर में सरना समाज का झंडा लगा दिया। कहा, किसी भी हाल में आदिवासी की जमीन हड़पने नहीं देंगे। झामुमो के नावाडीह प्रखंड अध्यक्ष गणेश प्रसाद महतो के वृंदावन होटल एंड रेस्टोरेंट का उद्घाटन आदिवासी समाज के विरोध के कारण नहीं हो सका। फूलचंद किस्कू ने कहा कि आदिवासी जमीन पर किसी गैरआदिवासी को किसी भी हाल में नहीं बसने देंगे। झामुमो के प्रखंड अध्यक्ष गणेश महतो ने एक साजिश के तहत फुलझरिया स्थित आदिवासी की जमीन पर होटल बनवा दिया है। उक्त जमीन फुलझरिया निवासी गोपीनाथ मरांडी के पूर्वज के नाम 1942 का हुक्मनामा है।

उन्होंने कहा कि आदिवासी की जमीन हड़पने नहीं दी जाएगी। जरूरत पड़ा तो आदिवासी समाज के लोग जोरदार आंदोलन करने को तैयार हैं। विरोध करने वालों में मोतीलाल हांसदा, बालेश्वर मुर्मू, रामलाल मांझी, विमल मरांडी, बाबूलाल मुर्मू, गोपाल मांझी, चंद्रदेव सोरेन, रामेश्वर म र्मू, अजय हेम्ब्रम, लखीराम मरांडी, सखीलाल मरांडी, भरत दास, दिनेश कुमार महतो, बलदेव महतो, उमेश महतो, संतोष प्रजापति, सुरेंद्र साहू, मनोज मुंडा आदि शामिल थे।

-------------

'आदिवासी समाज के लोगों ने जिस जमीन पर बने होटल परिसर में सरना समाज का झंडा लगा दिया है, वह जमीन 1987 में आमझर निवासी रसिकलाल सोरेन को भूदान में मिला था। उस जमीन की रसीद नावाडीह अंचल कार्यालय से कट रही है। रसिकलाल से वह जमीन मैंने लीज पर लेकर होटल बनवाया है। होटल बनवाने में लगभग 15 लाख रुपये खर्च हुए हैं। होटल बनवाते समय किसी ने विरोध नहीं किया। जब आज होटल का उद्घाटन करना था, तब आदिवासी समाज के कुछ लोगों ने विरोध कर उद्घाटन होने से रोक दिया। वे इस मामले में कानून का सहारा लेंगे।

-गणेश प्रसाद महतो, अध्यक्ष, झामुमो नावाडीह प्रखंड।

chat bot
आपका साथी