कायाकल्प योजना में लूट बर्दाश्त नहीं

बेरमो : झारखंड कोलियरी मजदूर यूनियन (झाकोमयू) के सीसीएल बीएंडके क्षेत्रीय सचिव आभाषचंद्र ग

By JagranEdited By: Publish:Sun, 23 Sep 2018 04:47 PM (IST) Updated:Sun, 23 Sep 2018 04:47 PM (IST)
कायाकल्प योजना में लूट बर्दाश्त नहीं
कायाकल्प योजना में लूट बर्दाश्त नहीं

बेरमो : झारखंड कोलियरी मजदूर यूनियन (झाकोमयू) के सीसीएल बीएंडके क्षेत्रीय सचिव आभाषचंद्र गांगुली ने कहा कि मजदूरों की मूलभूत सुविधाओं को प्रबंधन नजरअंदाज कर रहा है। अधिकतर श्रमिक आवासों की स्थिति काफी जर्जर हो चुकी है। क्वार्टरों के सुंदरीकरण को सीसीएल की ओर से संचालित कायाकल्प योजना में लूट मची हुई है, जिसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। इसके खिलाफ जोरदार आंदोलन किया जाएगा। वे रविवार को करगली स्थित यूनियन कार्यालय में पत्रकारों से बात कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि श्रमिक कॉलोनियों में जलापूर्ति इस कदर दुर्दशाग्रस्त है कि गंदा पानी सीधे तौर पर घरों में पाइपलाइन से भेजा जा रहा है। संडे ड्यूटी को सामान्य कार्यदिवस घोषित कर सीसीएलकर्मियों के अधिकार का हनन किया जा रहा है। कोल इंडिया प्रबंधन तानाशाही पर उतारू हो गया है। संडे ड्यूटी को सामान्य कार्यदिवस घोषित कर पूर्व से जारी सुविधाएं छीनी जा रही हैं। इसके खिलाफ तमाम कोयला मजदूर एकजुट हैं और चरणबद्ध आंदोलन कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि मजदूरों के हक के लिए झाकोमयू की ओर से निरंतर लड़ाई लड़ी जा रही है। कोयला खदानों में सुरक्षित उत्पादन कराने के लिए जोर दिया जा रहा है, ताकि कोई दुर्घटना न हो। श्रमिक कॉलोनियों में स्वच्छ जलापूर्ति नियमित रूप से प्रबंधन कराए। आंबेडकर कॉलोनी की सड़क काफी जर्जर हो चुकी है।

उक्त सड़क का जीर्णोद्धार यथाशीघ्र कराने के लिए प्रबंधन पर दबाव बनाया जा रहा है। यदि शीघ्र ही आंबेडकर कॉलोनी की सड़क का जीर्णोद्धार नहीं कराया जाएगा तो उनकी यूनियन की ओर से जोरदार आंदोलन किया जाएगा। यहां झारखंड कोलियरी मजदूर यूनियन से जुड़े कई मजदूर उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी