Budget 2023: बजट में किसानों को राहत दे सरकार,फसल पर लागू हो एमएसपी: सुभाष दसगोत्रा

भारतीय किसान संघ के पूर्व राज्य महासचिव तथा किसान नेता सुभाष दसगोत्रा ने आम बजट में किसानों को राहत देने की मांग की है। उन्होंने केंद्रीय वित्त मंत्री से मांग करते हुए कहा कि केंद्रीय बजट में किसानों के उपयोग में आने वाली हर वस्तु में सब्सिडी दी जानी चाहिए।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Tue, 31 Jan 2023 06:01 PM (IST) Updated:Tue, 31 Jan 2023 06:01 PM (IST)
Budget 2023: बजट में किसानों को राहत दे सरकार,फसल पर लागू हो एमएसपी: सुभाष दसगोत्रा
निर्मला सीतारमण द्वारा 1 फरवरी को पेश किए जाने वाले देश के आम बजट से किसानों को कई उम्मीदें हैं

मीरा साहिब,संवाद सहयोगी। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा 1 फरवरी को पेश किए जाने वाले देश के आम बजट से किसानों को कई उम्मीदें हैं। भारतीय किसान संघ के पूर्व राज्य महासचिव तथा किसान नेता सुभाष दसगोत्रा ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए मांग की है कि बजट में किसानों को राहत देने की घोषणा होनी चाहिए।

किसानों को है बजट से उम्मीदें

कस्बे में आयोजित एक पत्रकार वार्ता के दौरान किसान नेता सुभाष दसगोत्रा ने कहा कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा कल पेश किए जाने वाले देश के आम बजट से किसानों को काफी उम्मीदें हैं। किसानों को उम्मीद है कि सरकार किसानों को राहत देने का काम करेगी।

यह भी पढ़ें  Congress: श्रीनगर में राहुल-प्रियंका की मस्ती, देखिए 'शीन जंग' से लेकर डल लेक के किनारे वॉक तक की खास वीडियो

फसल पर लागू हो एमएसपी

किसान नेता सुभाष दसगोत्रा ने केंद्रीय वित्त मंत्री से मांग करते हुए कहा कि केंद्रीय बजट में किसानों के उपयोग में आने वाली हर वस्तु में सब्सिडी दी जानी चाहिए। इसके साथ ही फसल पर एमएसपी लागू होनी चाहिए ताकि किसानों को फसल का सही दाम मिल सके। उन्होंने कहा कि किसानों को ट्रैक्टर सहित अन्य औजारों पर सब्सिडी मिलनी चाहिए इसके अलावा खाद बीज पर भी किसानों को सब्सिडी देने की घोषणा होनी चाहिए।

किसानों को भी मिले बिजली मुफ्त

किसान नेता सुभाष दसगोत्रा ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार ने किसानों की बेहतरी के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं लेकिन योजनाएं पूरी किसानों तक नहीं पहुंच पा रही हैं ऐसे में सरकार को इस दिशा में भी कारगर कदम उठाने चाहिए। उन्होंने मांग करते हुए कहा कि पड़ोसी राज्य पंजाब की तर्ज पर जम्मू-कश्मीर के किसानों को भी बिजली मुफ्त मिलनी चाहिए ,ताकि किसान राहत पा सकें।

साथ ही सुभाष दसगोत्रा ने मांग करते हुए कहा कि फसल नष्ट होने पर किसानों को फसल का उचित मुआवजा मिलना चाहिए जिसके लिए सरकार को बजट में अतिरिक्त राशि रखने की जरूरत है।

यह भी पढ़ें Vaishno Devi: खराब मौसम के कारण कटड़ा-सांझीछत के बीच स्थगित रही हेलीकाप्टर सेवा

chat bot
आपका साथी