Move to Jagran APP

Vaishno Devi: खराब मौसम के कारण कटड़ा-सांझीछत के बीच स्थगित रही हेलीकाप्टर सेवा

कटड़ा और सांझीछत के बीच दिन भर रुक-रुक कर वर्षा और धुंध के कारण हेलीकाप्टर सेवा स्थगित रही। इससे वैष्णो देवी के श्रद्धालुओं को कुछ परेशानी हुई। लेकिन वर्षा और बर्फीली हवाओं के बीच यात्रा लगातार जारी रही। (जागरण फोटो)

By Jagran NewsEdited By: Jagran News NetworkPublished: Tue, 31 Jan 2023 02:50 PM (IST)Updated: Tue, 31 Jan 2023 02:50 PM (IST)
खराब मौसम के कारण धुंध में लिपटा मां वैष्णो देवी का भवन।

संवाद सहयोगी, कटड़ा: लगातार वर्षा और धुंध के कारण सोमवार को कटड़ा और सांझीछत के बीच हेलीकाप्टर सेवा स्थगित रही। वहीं भवन मार्ग पर बिजली की अघोषित कटौती के कारण दोपहर बाद मां वैष्णो देवी के भवन व अद्कुंवारी के मध्य चलने वाली बैटरी कार सेवा भी बीच-बीच में प्रभावित हुई।

इससे वैष्णो देवी के श्रद्धालुओं को कुछ परेशानी हुई। लेकिन वर्षा और बर्फीली हवाओं के बीच यात्रा लगातार जारी रही। हालांकि भवन मार्ग पर कुछ स्थानों पर फिसलन का सामना श्रद्धालुओं को करना पड़ रहा है।

सभी भवन मार्गों पर मुस्तैद रहा सुरक्षाबल

लगातार बारिश के बीच श्रद्धालु भवन मार्ग पर बने शेडों में रुक-रुक कर भवन की ओर बढ़ते रहे। मौसम के मिजाज को देखते हुए सभी भवन मार्गों पर आपदा प्रबंधन दल और श्राइन बोर्ड प्रशासन के कर्मचारी, पुलिस तथा सुरक्षाबल के जवान मुस्तैद रहे।

श्रद्धालुओं को लगातार निर्देश दिए जा रहे थे कि सभी अपने स्वजनों को साथ रखें और भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों में ना रुके। दिनभर वर्षा होती रही, जिसके चलते हेलीकाप्टर सेवा स्थगित रही। परंतु भवन मार्ग पर चलने वाली बैटरी कार सेवा और पैसेंजर केबल कार सेवा जारी रही।

भवन मार्ग पर जगह-जगह अलाव के प्रबंध

मौसम के मिजाज और कड़ाके की ठंड को देखते हुए श्राइन बोर्ड प्रशासन की ओर से भवन मार्ग पर जगह-जगह अलाव का प्रबंध किया गया है। श्रद्धालु अलाव सेंक कर खुद को गरमाते हुए भवन की ओर जाते हैं। भवन परिसर में भी अंगीठी का इंतजाम श्रद्धालुओं के लिए किया गया है।

गर्म पानी तथा कंबल का भी विशेष इंतजाम किया गया है। सोमवार दोपहर बाद 3:00 बजे तक करीब नौ हजार श्रद्धालु मां वैष्णो देवी भवन की ओर रवाना हो चुके थे और लगातार श्रद्धालुओं का आना जारी था। मौसम के बदले मिजाज के बावजूद वैष्णो माता के भक्तों का उत्साह बरकरार है।

यह भी पढे़ं - Jammu: मौसम में सुधार के साथ ही घाटी में हवाई यातायात बहाल, जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग दूसरे दिन भी बंद


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.