छात्रवृत्ति घोटाला: कहां से मिलती रही छात्रवृत्ति, छात्रों को नहीं मालूम

छात्रवृत्ति घोटाले को लेकर सीबीआइ के विशेष जांच दल ने बंगाणा क्षेत्र में छात्रों से छात्रवृत्ति को लेकर पूछताछ की।

By Babita kashyapEdited By: Publish:Sat, 20 Jul 2019 10:54 AM (IST) Updated:Sat, 20 Jul 2019 10:54 AM (IST)
छात्रवृत्ति घोटाला: कहां से मिलती रही छात्रवृत्ति, छात्रों को नहीं मालूम
छात्रवृत्ति घोटाला: कहां से मिलती रही छात्रवृत्ति, छात्रों को नहीं मालूम

ऊना, राजेश शर्मा। निजी शिक्षण संस्थानों में छात्रवृत्ति घोटाले को लेकर नए खुलासे हो रहे हैं। कुछ संस्थानों ने विद्यार्थियों को अपनी ओर से भी छात्रवृत्ति देने का प्रलोभन देकर दाखिले किए थे। इसको लेकर अभी तक भी कुछ विद्यार्थियों में भ्रम की स्थिति बनी हुई थी।

यह छात्रवृति कहां से आ रही है और इसके लिए पात्रता क्या है, इसकी छात्रों को भी जानकारी नहीं दी गई। विद्यार्थियों से फीस के नाम पर कुछ राशि एकत्रित की जाती रही है। निजी शिक्षण संस्थानों में छात्रवृत्ति घोटाले को लेकर हैरान कर देने वाली जानकारियां मिल रही हैं। एजेंसी द्वारा पूछताछ करने पर कुछ विद्यार्थियों ने भी यह भी खुलासा किया है कि छात्रवृत्ति कहां से मिल रही है, उन्हें इस बारे में कोई जानकारी नहीं है। जब भी संस्थान में संबंधित विभाग के अधिकारियों से दाखिले के समय या उससे पूर्व बातचीत हुई थी तो गारंटी के साथ संस्थान उन्हें अपने स्तर पर छात्रवृत्ति दिलाने का भरोसा देते थे।

जिन छात्रों से पूछताछ हो चुकी है, उनमें कई ऐसे खुलासे भी कर रहे हैं जिससे संस्थानों की ओर से उनके भविष्य के साथ बहुत बड़ा खिलवाड़ भी किया गया है। छात्रवृत्ति के अलावा उन्हें कॉलेज में हाजिरी को लेकर अनिवार्यता

पर भी छूट प्रदान की जाती रही। कुछ छात्र महज संस्थान की ओर से मामूली फीस देकर सेमेस्टर परीक्षा में आते रहे हैं। उन्हें ऐसे अध्यापक भी पढ़ाते रहे जो स्वयं उनके सीनियर कक्षाओं के विद्यार्थी थे। स्टाफ के नाम पर भी कई सीनियर छात्रों की भर्ती की गई थी।

कुछ छात्रों ने तो एक संस्थान के बारे में यहां तक भी जानकारी दी है कि उस संस्थान में सबकुछ ठीक नहीं चल रहा था। संस्थान के खिलाफ विरोध प्रदर्शन भी किया लेकिन सियासी प्रभाव और संस्थान में अधिकांश डम्मी एडमिशन की वजह से उनका आंदोलन कभी सफल ही नहीं होने दिया गया। सीबीआइ की इस जांच में ऊना जिले के कई संस्थानों में हड़कंप की स्थिति बनी हुई है। इस जिले में कुछ संस्थानों की जांच होनी है। 

बंगाणा में छात्रों से पूछताछ

सीबीआइ के विशेष जांच दल ने छात्रवृत्ति घोटाले को लेकर शुक्रवार को जिले के बंगाणा क्षेत्र में छात्रों से पूछताछ की। टीम ने शुक्रवार को ऊना से बंगाणा के रायपुर मैदान के समीप कुछ छात्रों के घरों में पहुंचकर उनसे मुलाकात की। छात्रवृत्ति को लेकर पूछताछ की। जो दस्तावेज छात्रों की ओर से जमा कराए गए हैं उनके मिलान किए गए। इसमें कई जगह कमियां पाई गई हैं। दस्तावेजों से छेड़छाड़ होने के प्रमाण मिले हैं। ऐसे भी खुलासे हुए हैं कि संस्थान के प्रबंधकों के अलावा कुछ ऐसे तत्व भी सक्रिय रहे हैं जो मामले में मध्यस्थ की भूमिका निभाते रहे।

chat bot
आपका साथी