रेल का ट्रैक बैठा, टूटा डंगा, काम अधूरा

अम्ब से दौलतपुर चौक रेलवे स्टेशन के मध्य मुबारिकपुर के पास ट्रैक और एक डंगा धंस गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 05 Sep 2018 07:34 PM (IST) Updated:Wed, 05 Sep 2018 07:34 PM (IST)
रेल का ट्रैक बैठा, टूटा डंगा, काम अधूरा
रेल का ट्रैक बैठा, टूटा डंगा, काम अधूरा

अविनाश विद्रोही, गगरेट

अम्ब से दौलतपुर चौक रेलवे स्टेशन के मध्य मुबारिकपुर के पास ट्रैक और एक डंगा धंस गए हैं। रेलवे का कार्य अभी तक पूरा ही नहीं हुआ है। जो काम पूरा हो गया है वह भी गुणवत्ता की कसौटी पर पूरा नहीं बैठ रहा है। रेलवे के पुल संख्या-374 के पास डंगा और पुल संख्या-377 के पास ट्रैक बैठ गए हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि रेलवे अधिकारियों ने ट्रायल में क्या गुणवत्ता जांची। अब तक ट्रैक के पास नालियों का काम अधूरा पड़ा है। शट¨रग भी अभी लगी हुई है। निर्माण कार्य भी अधूरा है। ऐसे में रेल अधिकारियों ने कैसे ट्रायल किया, यह एक बड़ा सवाल है।

दूसरी ओर अम्ब से दौलतपुर चौक को रेल से जोड़ने का वादा लंबे समय से किया जा रहा है। जबकि रेल के अम्ब पहुंचने के तुरंत बाद दौलतपुर चौक तक रेल लाइन बिछाने का कार्य बड़ी तेजी से शुरू हो गया था। अम्ब रेलवे स्टेशन के उद्घाटन के समय यह दावा किया जा रहा था कि दिसंबर, 2015 तक रेल दौलतपुर चौक पहुंच जाएगी। अम्ब रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करने के बाद दौलतपुर के लोगों में रेल के दौलतपुर चौक में पहुचने का सपना साकार होने की उम्मीद जग गई थी लेकिन ट्रैक और डंगा बैठने की वजह से अभी दौलतपुर के लोगों को और इंतजार करना होगा।

ट्रैक का सफल ट्रायल भी 14 अप्रैल, 2018 को रेलवे अधिकारियों की मौजूदगी में हो गया था। तब रेलवे अधिकारियों ने स्थानीय लोगों के साथ वादा किया था कि चंद दिन में रेल दौलतपुर चौक पहुंचेगी पर सफल ट्रायल के बावजूद भी पांच माह बीत जाने पर भी रेल शुरू नहीं की जा सकी। वहीं, सांसद अनुराग ठाकुर द्वारा बार-बार दावा किया जा रहा है कि जल्द रेल चलेगी लेकिन रेल कैसे चलेगी, जब ट्रैक का काम अभी पूरा ही नहीं हुआ है।

---------------

अब तक कंस्ट्रक्शन ¨वग ने ट्रैक अंबाला डिविजन को नही सौंपा है। यदि कहीं पर ट्रैक या डंगे इत्यादि में कोई गड़बड़ी है तो उसे ठीक करवाया जाएगा। सुरक्षा मापदंडों का ध्यान रखकर ही रेल शुरू होगी ।

- सुमित शर्मा, रेलवे बोर्ड सदस्य ऊना

chat bot
आपका साथी