कसौली के होटलों में 80 फीसद पहुंची आक्युपेंसी

प्रदेश में बीते दिनों से हो रही बारिश का जिला के पर्यटन कारोबार पर कम ही असर पड़ा है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 06:26 PM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 06:26 PM (IST)
कसौली के होटलों में 80 फीसद पहुंची आक्युपेंसी
कसौली के होटलों में 80 फीसद पहुंची आक्युपेंसी

विनोद कुमार, सोलन

प्रदेश में बीते दिनों से हो रही बारिश का जिला के पर्यटन कारोबार पर कोई खास असर नहीं पड़ा है। इस वीकेंड पर भी पर्यटन नगरी कसौली के होटलों में 80 फीसद तक आक्युपेंसी रही। जबकि भूस्खलन की घटनाओं वाले कई क्षेत्रों में पर्यटक कम ही आ रहे हैं। राहत की बात है कि प्रदेश के प्रवेशद्वार परवाणू में इस वीकेंड पर वाहनों की संख्या कम हुई है, जिससे शनिवार व रविवार को जाम की स्थिति नहीं बनी। कालका-शिमला राष्ट्रीय राजमार्ग पर परवाणू के चक्की मोड़ व सोलन के ब्रूरी के निकट हुए भूस्खलन से कुछ देर वाहन चालकों को जाम का सामना करना पड़़ा।

होटल संघ कसौली की मानें तो चंडीगढ़ व आसपास के क्षेत्रों से आने वाले लोकल पर्यटकों की संख्या में काफी कमी आई है। लोकल पर्यटक कम आने से राष्ट्रीय राजमार्ग पर वाहनों की भीड़ भी कम हुई है। वहीं परवाणू पुलिस विभाग का कहना है इस शनिवार को बीते सप्ताह के मुकाबले कम वाहनों ने ही प्रदेश में प्रवेश किया। कुछ दिन से वीकेंड पर आठ हजार वाहन प्रवेश करते थे, वहीं इस शनिवार को करीब दो हजार वाहन ही परवाणू सीमा से प्रदेश में दाखिल हुए। पिछले सप्ताह भी पर्यटकों के लौटते समय जाबली टोल नाके से लेकर टीटीआर चौक पर वाहनों की लंबी कतारें लगी थीं व लोग घंटों जाम फंसे रहे। जाम से निपटने के लिए परवाणू से वाकनाघाट तक तीन रिजर्व तैनात

पुलिस विभाग द्वारा जाम से निपटने के लिए परवाणू से लेकर वाकनाघाट तक तीन रिजर्व तैनात की गई हैं। वहीं कसौली, चायल व साधुपुल में कोविड नियमों का पालन करवाने के लिए भी रिजर्व तैनात की गई है। पर्यटन स्थलों पर नियमों का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई की जा रही है। बीते सप्ताह के मुकाबले इस वीकेंड पर वाहनों की संख्या में काफी कमी आई है। शनिवार व रविवार को कुछ सप्ताह से आठ हजार वाहन प्रदेश में प्रवेश करते थे, लेकिन इस सप्ताह यह संख्या करीब दो हजार तक रह गई। बारिश व भूस्खलन के बाद कम संख्या में ही पर्यटक आ रहे हैं। जाम से निपटने के लिए विभाग द्वारा अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया है।

योगेश रोल्टा, डीएसपी परवाणू।

बारिश के बाद कसौली में होटल कारोबार पर कोई खास असर नहीं पड़ा है। इस वीकेंड पर भी होटलों में 80 फीसद तक आक्युपेंसी रही, जो बीते सप्ताह के मुकाबले थोड़ी कम है। बारिश के मौसम के लिए कसौली एक सुरक्षित स्थान है, अभी तक यहां भूस्खलन की भी कोई बड़ी घटना सामने नही आई है। कसौली में पार्किग सुविधा शुरू होने से जहां पर्यटकों को राहत मिली है वहीं जाम की समस्या भी कम हुई है।

- राजेंद्र चोपड़ा, अध्यक्ष कसौली होटल संघ।

chat bot
आपका साथी