Move to Jagran APP

Himachal Pradesh News: दिसंबर तक दौलतपुर सुरंग से निकलने लगेंगे वाहन, मटौर से रानीताल का होगा 18.3 किलोमीटर सफर

मटौर से रानीताल मार्ग पर दौलतपुर में बनाई जा रही सुरंगों का काम लगभग आधे तक पहुंच गया है। दोनों ओर से सुरंग बनाने का काम दिसंबर महीने तक पूरा हो जाएगा। वहीं 23 किलोमीटर का सफर 18.3 किलोमीटर हो जाएगा। दौलतपुर में सुरंग के निर्माण कार्य पर लगभग 150 करोड़ रुपये खर्च होंगे। सुरंगों के भीतर रोशनी की भी व्यवस्था की है।

By dinesh katoch Edited By: Deepak Saxena Published: Sat, 27 Apr 2024 03:30 PM (IST)Updated: Sat, 27 Apr 2024 03:30 PM (IST)
दिसंबर तक दौलतपुर सुरंग से निकलने लगेंगे वाहन।

तिलक राज, मटौर (बिलासपुर)। शिमला फोरलेन के मटौर से रानीताल मार्ग पर दौलतपुर में बनाई जा रही सुरंगों का कार्य लगभग आधा हो चुका है। दोनों ओर से सुरंग बनाने का कार्य युद्धस्तर पर जारी है। दिसंबर माह के अंत तक वाहनों के गुजरने की सुविधा नई सुरंग से होगी।

loksabha election banner

बता दें कि इस दौलतपुर से तरसूह तक बनने वाली दोनों सुरंग की लंबाई लगभग 600-600 मीटर है। दोनों ओर आने और जाने वाली सुरंगों का टनल-वन का कार्य राइट से 250 मीटर और लेफ्ट से 220 मीटर पूरा हो चुका है। इसके साथी टनल-टू का कार्य राइट से 70 मीटर और लेफ्ट साइड का लगभग 85 मीटर कार्य पूरा हो चुका है। दिसंबर 2024 तक इन सुरंगों से वाहनों की आवाजाही शुरू हो सकती है। सुरंग के दोनों छोरों से कार्य चला हुआ है। दौलतपुर में सुरंग के निर्माण कार्य पर लगभग 150 करोड़ रुपये खर्च होंगे। जबकि कछियार से रानीताल तक फोरलेन के कार्य पर 1100 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

सुरंग में एक ही समय दो-दो वाहन गुजर सकेंगे। सुरंगों के भीतर रोशनी की भी व्यवस्था की है। सुरंगों के बनने से वाहन दौलतपुर से होकर बाईपास पहुंचेगे और जिससे वाहन चालक कांगड़ा के तहसील चौक से गुजरते समय जाम का शिकार होने से बच जाएंगे।

मटौर से रानीताल का होगा 18.3 किलोमीटर सफर

मटौर शिमला फोरलेन का कार्य पूरा होने के बाद मटौर से रानीताल का सफर लगभग 18.3 किलोमीटर का होगा। अभी तक 23 किलोमीटर का सफर वाहन चालकों के लिए है। नए सड़क मार्ग से रानीताल से कांगड़ा जाने के लिए 25 मिनट समय की बचत होगी, सुरंगों से वाहनों की आवाजाही शुरू होने से समय के साथ-साथ ईंधन की भी बचत होगी। आपको बता दें कि रानीताल-मटौर फारलेन का निर्माण कार्य गावर कंपनी द्वारा किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें: केलांग में CM सुक्खू टटोलेंगे पार्टी कार्यकर्ताओं की नब्ज, डॉ. मार्कंडेय को रवि ठाकुर के खिलाफ उतारने की जद्दोजहद

दो बाईपास घट्टा में होगा टोल प्लाजा

रानीताल से कांगड़ा (कच्छियारी) तक लगभग 18.13 किलोमीटर फोरलेन का निर्माण किया जा रहा। जिसके निर्माण कार्यों में पूरी ऐतिहात बरती जा रही, ताकि बाद में कोई समस्या न हो। फोरलेन में लगभग छह जंक्शन और एक टोल प्लाजा घट्टा में बनाया जा रहा है। चार अंडर पास (फ्लाईओवर) सड़क मार्ग, एक रेलवे ओवर ब्रिज, इस पूरे फोरलेन में लगभग आठ छोटे और बढ़े पुल बनाए जा रहे हैं। फोरलेन में दो बाईपास सड़क मार्ग बनाए जा रहे हैं, जिसमें एक दौलतपुर बाईपास जिसकी लंबाई लगभग दो किलोमीटर होगी और दूसरा कांगड़ा बाईपास कछियारी जिसकी लंबाई लगभग 4.5 किलोमीटर होगी।

रोजगार के बनेंगे नए अवसर

आलोवर फोरलेन प्रोजेक्ट मैनेजर कविराज ने कहा कि दिसबंर 2024 से पहले इस फोरलेन का कार्य पूरा हो जाएगा। कांगड़ा के रानीताल तक फोरलेन बनने से यहां की स्थानीय जनता को लाभ होगा। पहले इस मार्ग की लंबाई लगभग 23 किलोमीटर जो घटकर लगभग 18.3 किलोमीटर रह जाएगी, फोरलेन बनने से जहां ट्रैफिक व्यावस्था पर फर्क पड़ेगा, इसके तहत आने वाले कई लोगों को इसकी सहूलियत मिलेगी और लोगों के लिए नए रोजगार के अवसर भी मिलेंगे।

सुरंग की लंबाई लगभग 1200 मीटर

टनल प्रोजेक्ट मैनेजर आच्छूधन ने बताया कि दौलतपुर से तरसूह तक बने वाली सुरंग की लंबाई लगभग 1200 मीटर है और इसमें आने और जाने के लिए अलग-अलग 600-600 मीटर के रास्ते हैं और इस सुरंग का कार्य युद्धस्तर पर चला हुआ है। इस सुरंग का कार्य लगभग 600 मीटर पूरा हो चुका। इस सुरंग का निर्माण लगभग 150 करोड़ रुपये की लागत से किया जा रहा है। दिसंबर,2024 को इस सुरंग की ओपनिंग की जाएगी।

ये भी पढ़ें: 'मंत्री बनने की लालसा में पीछे धकेला हमीरपुर', BJP विधायक पर जमकर बरसे कांग्रेस प्रत्‍याशी रणजीत राणा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.