सोलन में तीन मैदान बनने से निखरेंगी खेल प्रतिभाएं

सोलन जिला सोलन में जल्द ही खिलाड़ियों को तीन खेल मैदानों की सुविधा मिलेगी

By JagranEdited By: Publish:Wed, 19 Sep 2018 05:37 PM (IST) Updated:Wed, 19 Sep 2018 05:37 PM (IST)
सोलन में तीन मैदान बनने से निखरेंगी खेल प्रतिभाएं
सोलन में तीन मैदान बनने से निखरेंगी खेल प्रतिभाएं

मनमोहन वशिष्ठ, सोलन

जिला सोलन में जल्द ही खिलाड़ियों को तीन खेल मैदानों की सुविधा मिलेगी जिससे हर खेल के खिलाड़ी अपने खेल को निखार सकेंगे। जिला में 15 करोड़ 34 लाख से तीन खेल मैदान बनेंगे। इनमें दो ओपन व एक इनडोर स्टेडियम शामिल है। जिला में अभी खिलाडि़यों को प्रशिक्षण देने के लिए अपना कोई भी खेल मैदान नहीं है। ऐसे में जिला में विभिन्न खेलों के सात कोच बिना खेल मैदान प्रशिक्षण दे रहे हैं। जिला में तीन मैदान बनाने के लिए जिला युवा सेवाएं एवं खेल विभाग करीब 15 करोड़ 34 लाख की राशि खर्च कर रहा है। इसमें सोलन में ठोडो मैदान के नजदीक ही खेल विभाग की साढ़े तीन बीघा जमीन है जिस पर दस करोड़ 71 लाख से इनडोर स्टेडियम बनेगा। खेल विभाग द्वारा इसके लिए लोक निर्माण विभाग सोलन मंडल को निमार्ण के लिए दो करोड़ की राशि जारी की जा चुकी है।

कंडाघाट उपमंडल की सिरीनगर पंचायत में खेल विभाग के नाम पर करीब दस बीघा जमीन है जिस पर चार करोड़ 13 लाख से ओपन खेल मैदान बन रहा है जिसके लिए खेल विभाग ने एक करोड़ चालीस लाख की किश्त जारी की जा चुकी है। नालागढ़ उपमंडल के किरपालपुर में पचास लाख से ओपन खेल मैदान बनेगा।

----------------

सोलन में अभी तक शुरू नहीं हुआ कार्य

खेल विभाग ने जिला मुख्यालय पर दस करोड़ 71 लाख से बनने वाले इनडोर स्टेडियम के निर्माण के लिए लोनिवि सोलन मंडल को दो करोड़ की राशि जमा करवा चुका है। हालांकि अभी सोलन मैदान का कार्य शुरू नहीं हुआ है। स्टेडियम में हर तरह की खेल व डोरमेट्री की सुविधा भी रहेगी। कंडाघाट व नालागढ़ में खेल मैदान का निर्माण कार्य चल रहा है।

------------------

खेल विभाग की ओर से हमें दो करोड़ की राशि मिली है। इसकी ड्राइंग तैयार की जा रही है उसके बाद ही टेंडर प्रक्रिया शुरू होगी।

-इंजीनियर सुरिंद्र पाल जगोटा, अधीक्षण अभियंता लोनिवि सोलन।

--------------

सोलन में दस करोड़ 71 लाख से इनडोर, कंडाघाट में चार करोड़ तेरह लाख से ओपन व नालागढ़ में पचास लाख से ओपन खेल मैदान बन रहे हैं। इसमें लोनिवि सोलन को दो करोड़ इनडोर स्टेडियम जबकि कंडाघाट के लिए एक करोड़ चालीस लाख व नालागढ़ को पूरे पचास लाख जारी कर दिए गए हैं।

-बलिराम शर्मा, जिला युवा खेल संयोजक सोलन।

chat bot
आपका साथी