सेंट्रल ड्रग इंस्पेक्टर निलंबित, होगी विभागीय जांच

हिमाचल के बद्दी में सेंट्रल ड्रग स्टेंडर्ड कंट्रोल कार्यालय में तैनात एक इंस्पेक्टर के विरुद्ध मिली शिकायत के बाद केंद्र सरकार ने इसे निलंबित कर दिया है।

By Sachin MishraEdited By: Publish:Fri, 09 Nov 2018 04:06 PM (IST) Updated:Fri, 09 Nov 2018 06:17 PM (IST)
सेंट्रल ड्रग इंस्पेक्टर निलंबित, होगी विभागीय जांच
सेंट्रल ड्रग इंस्पेक्टर निलंबित, होगी विभागीय जांच

सोलन, जेएनएन। औद्योगिक क्षेत्र बद्दी में सेंट्रल ड्रग स्टेंडर्ड कंट्रोल (सीडीएससीओ) कार्यालय में तैनात एक इंस्पेक्टर के विरुद्ध मिली शिकायत के बाद केंद्र सरकार ने इस अधिकारी को दबंगगीरी कर जांच बिठा दी है। करीब एक साल पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने हिमाचल के दवा निर्माताओं को एक्सपोर्ट एनओसी की सुविधा देने के लिए बद्दी में सीडीएससीओ कार्यालय खोला था।

बरोटीवाला के रैडिको रैमीडीज फार्मा उद्योग ने केंद्र सरकार व लघु उद्योग भारती एवं हिमाचल ड्रग मैनुफैक्चरिंग एसोसिएशन को एक लिखित पत्र भेजकर शिकायत की थी कि कुछ इंस्पेक्टर इस सुविधा को अपनी दुकान व दबंगई कर दवा निर्माताओं को धमकाने व डराने का कार्य कर रहे थे। यह अधिकारी अपने पद का रौब जमाता था और किसी भी फैक्टरी में घुस जाना, बंद कराने की धमकी देना, दुर्व्यवहार करना, नकली दवा का केस बनाकर नागरिकों में दवा निर्माण की छवि खराब करना इनकी आदतों में शुमार होता जा रहा था। अब इस मामले के बाद अफसर की सारी कार्रवाई की जांच होगी और ऐसे अधिकारियों पर नकेल भी कसी जा सकेगी।

औद्योगिक क्षेत्र बरोटीवाला के रैडिको रैमीडीज उद्योग में जब सेंट्रल ड्रग इंस्पेक्टर कवियासन से कंपनी के लोगों ने परिचय मांगा तो इंस्पेक्टर से कंपनी संचालकों को ऐसी कई बातें सुनने को मिली, जिनका जिक्र उपर किया गया है। दवा निर्माण कंपनी जो कि पिछले 13 वर्षों से मंधाला- बरोटीवाला में निर्माण कार्य कर रही है और प्रतिष्ठित दवा निर्माण इकाई है, ने केंद्र सरकार, प्रदेश सरकार, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री व प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री को लिखित शिकायत भेजकर मदद की गुहार लगाई थी। पीड़ित उद्यमी ने कहा था कि इंस्पेक्टर कवियासन को नियमानुसार जांच करने का अधिकार है, जिसमे वह स्टेट ड्रग कंट्रोलर के इंस्पेक्टर के साथ ही यहां आ सकता था। यह भी जानकारी मिली है, उन्होंने इस से संबंधित कोई आवेदन स्टेट ड्रग कंट्रोलर को नहीं दिया था।

आरोपित इंस्पेक्टर को किया निलंबित: उप निदेशक

उपनिदेशक सीडीसीएसओ बद्दी बीके सामंतरे ने कहा कि हमारे पास इस संदर्भ में शिकायत आई थी, जिसकी जांच के बाद स्वास्थ्य मंत्रालय दिल्ली के निदेशक (प्रशासनिक) ने आरोपी इंस्पेक्टर को निलंबित कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि अब विभागीय इनक्वारी हो रही है। 

chat bot
आपका साथी