शहर में कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए चलाई मोबाइल एंबुलेंस

जागरण संवाददाता शिमला प्रदेश सहित जिला शिमला में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते ज

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Oct 2020 02:51 PM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 05:10 AM (IST)
शहर में कोरोना संक्रमित मरीजों के
लिए चलाई मोबाइल एंबुलेंस
शहर में कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए चलाई मोबाइल एंबुलेंस

जागरण संवाददाता, शिमला : प्रदेश सहित जिला शिमला में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। शहर के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में रोजाना कोरोना संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं। ऐसे में संक्रमित मरीजों के संपर्क में आए स्वजनों व अन्य लोगों की सुविधा के लिए जिला स्वास्थ्य विभाग ने मोबाइल एंबुलेंस शुरू की है। इस एंबुलेंस में संक्रमित मरीजों के संपर्क में आए लोगों को अस्पताल पहुंचाया जाएगा। संक्रमण की पुष्टि होने के साथ कोरोना के गंभीर लक्षण वाले मरीजों को भी इसमें ले जाया जाएगा। मौजूदा समय में जब कोई व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाया जाता है तो उससे उसकी संपर्क हिस्ट्री पूछी जाती है। जो लोग संक्रमित के सीधे संपर्क में होते हैं उन्हें होम क्वारंटाइन के लिए कहा जाता है। ऐसे लोग स्वास्थ्य विभाग की निगरानी में होते हैं। सात दिन की क्वारंटाइन अवधि में अगर ऐसे लोगों में संक्रमण के लक्षण नजर आते हैं तो उनके टेस्ट किए जाते हैं और गंभीर लक्षण आने पर उन्हें अस्पताल लाया जाता है।

जिलेभर में रोजाना 30 से 40 लोग कोरोना संक्रमित पाए जा रहे हैं। वहीं लोग भी कोरोना के खिलाफ अधिक लापरवाह होते नजर आते हैं। कोरोना को हराने के लिए एहतियात बरतने की जरूरत है। क्वारंटाइन केंद्रों में लगाए जा रहे टीवी

जिलेभर में सात क्वारंटाइन केंद्र हैं, जहां बिना लक्षण व हल्के लक्षण वाले कोरोना संक्रमितों का इलाज चल रहा है। इन केंद्रों में स्वास्थ्य विभाग की ओर से मनोरंजन के लिए टीवी लगावाए जा रहे हैं। वहीं मशोबरा केंद्र में काफी समय से टीवी की सुविधा उपलब्ध है। मरीजों को तनाव से दूर रखने के लिए यह व्यवस्था की गई है। इसके अलावा शिमला के इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज (आइजीएमसी) में मरीजों की सुविधा के लिए तारादेवी मंदिर ट्रस्ट की ओर से एलईडी भेंट की गई है। जोकि जल्द ही आइसोलेशन वार्ड में लगवा दी जाएगी।

घर बात करने के लिए हर वार्ड में रखे हैं स्मार्ट मोबाइल फोन

वहीं मरीजों को घर की याद न सताए इसके लिए भवन की हर मंजिल में स्मार्ट फोन की व्यवस्था की गई है। स्मार्ट मोबाइल फोन के जरिए मरीज कभी भी अपने घर वालों के साथ वीडियो काल के माध्यम से जुड़ सकते हैं।

chat bot
आपका साथी