75 सौ रुपये हो मिड-डे कर्मियों का न्यूनतम वेतन

कुमारसैन में मंगलवार को मिड डे मील वर्कर्स यूनियन संबंधित सीटू ब्लॉक इकाई कुमारसैन की बैठक इकाई अध्यक्ष टेकचंद शर्मा की अध्यक्षता में हुई। बैठक को संबोधित करते हुए सीटू जिला शिमला अध्यक्ष कुलदीप सिंह व मि

By JagranEdited By: Publish:Tue, 10 Sep 2019 05:33 PM (IST) Updated:Wed, 11 Sep 2019 06:44 AM (IST)
75 सौ रुपये हो मिड-डे कर्मियों का न्यूनतम वेतन
75 सौ रुपये हो मिड-डे कर्मियों का न्यूनतम वेतन

संवाद सूत्र, कुमारसैन : मंगलवार को कुमारसैन में मिड-डे मील वर्कर्स यूनियन संबंधित सीटू ब्लॉक इकाई कुमारसैन की बैठक इकाई अध्यक्ष टेक चंद शर्मा की अध्यक्षता में हुई। इस दौरान मिड-डे कर्मियों का न्यूनतम वेतन 75 सौ रुपये करने की मांग की गई। बैठक को संबोधित करते हुए सीटू जिला शिमला अध्यक्ष कुलदीप सिंह व मिड-डे मील शिमला जिला उपाध्यक्ष व ब्लॉक अध्यक्ष टेक चंद शर्मा ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा 2012 व 2013 में बढ़ाए गए दो हजार रुपये के वेतन को अभी तक लागू नहीं किया। केंद्र की सत्तासीन सरकारों के द्वारा 2009 के बाद अभी 10 वर्ष तक मिड डे मील के कार्यकर्ताओं की मजदूरी में एक रुपया भी बढ़ोतरी नहीं की है। 2013 में 45वें श्रम सम्मेलन में तब सरकार ने माना था कि मिड-डे मील वर्कर्स को मजदूरों की श्रेणी में लाया जाएगा, न्यूनतम वेतन लागू किया जाएगा, सामाजिक सुरक्षा प्रदान की जाएगी, मेडिकल की सुविधा दी जाएगी। परंतु अच्छे दिन का वादा लेकर आई मोदी सरकार द्वारा दूसरे कार्यकाल में भी मिड डे मील के बजट में लगातार कटौती की गई है।

इकाई महासचिव जगदीश ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा मिड-डे मील वर्कर्स के मानदेय में नामात्र की बढ़ोतरी अपने कार्यकाल में की है जो इस महंगाई के दौर में ऊंट के मुंह जीरे के समान है क्योंकि जिस तेजी के साथ महंगाई बढ़ रही है ऐसी स्थिति में मात्र 2000 रुपये महीने में गुजारा नहीं किया जा सकता है। इसलिए मिड डे मील वर्कर्स यूनियन ब्लॉक इकाई कुमारसैन सरकार से मांग करती है कि सरकार मिड डे मील वर्कर्स को न्यूनतम 7500 रुपये वेतन, 10 माह की जगह 12 माह का वेतन दे, छुट्टियों का प्रावधान, 45वें श्रम सम्मेलन की शर्तों को लागू किया जाए। यदि केंद्र व प्रदेश सरकार ने मिड डे मील की मांगों को नहीं माना तो आंदोलन तेज होगा। 13 सितंबर को शिमला में मजदूरों की रैली में 30 मिड-डे मील वर्कर्स शामिल होंगे।

बैठक में लायक राम, रीता, सरिता, सुभद्रा, ममता, अनीता, सरोज, गोपी देवी, मीना,पुष्पा, प्रीति, सुनीता, बिमला, प्रोमिला, पूर्वा, उमा, भूमा देवी, रीमा, किरना, मीना आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी