Himachal News: बिजली विभाग के लाइनमैन-इलेक्ट्रिशन भी पोस्टल बैलट से डाल सकेंगे वोट, ये है फॉर्म भरने की अंतिम तारीख

हिमाचल प्रदेश में अब बिजली विभाग के लाइनमैन-इलेक्ट्रिशन भी पोस्‍टल बैलट से वोट डाल सकेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त शिमला अनुपम कश्यप ने सोमवार को निर्वाचन विभाग द्वारा आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह जानकारी दी। अनुपम कश्यप ने नोडल अधिकारियों को ध्यानपूर्वक आवश्यक सेवाओं से जुड़े कर्मचारियों की सूची तैयार करने के निर्देश दिये ताकि कोई भी पत्र व्यक्ति सूचि में शामिल होने से छूटे न।

By Rohit Sharma Edited By: Himani Sharma Publish:Mon, 15 Apr 2024 06:14 PM (IST) Updated:Mon, 15 Apr 2024 06:14 PM (IST)
Himachal News: बिजली विभाग के लाइनमैन-इलेक्ट्रिशन भी पोस्टल बैलट से डाल सकेंगे वोट, ये है फॉर्म भरने की अंतिम तारीख
बिजली विभाग के लाइनमैन-इलेक्ट्रिशन भी पोस्टल बैलट से डाल सकेंगे वोट

HighLights

  • 12 मई तक भर सकते हैं फॉर्म
  • 8 विभागों के आवश्यक सेवाओं से जुड़े अधिकारियों को मिलेगी पोस्‍टल बैलट की सुविधा

जागरण संवाददाता, शिमला। Lok Sabha Election 2024: बिजली विभाग के लाइनमैन और इलेक्ट्रिशन भी इस बार पोस्टल बैलट के माध्यम से वोट डाल सकेंगे। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा आगामी लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान 8 विभागों के आवश्यक सेवाओं से जुड़े अधिकारी व कर्मचारियों के लिए मतदान की पोस्टल बैलट सुविधा उपलब्ध करवाई गई है।

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त शिमला अनुपम कश्यप ने सोमवार को निर्वाचन विभाग द्वारा आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह जानकारी दी।

ये कर सकते हैं पोस्‍टल बैलट का उपयोग

कश्‍यप ने बताया कि इन आठ विभागों के अंतर्गत स्वास्थ्य विभाग से डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ, एंबुलेंस सेवा, परिवहन विभाग से ड्राइवर तथा कंडक्टर (स्थानीय रूट को छोड़कर), जल शक्ति विभाग से पंप ऑपरेटर तथा टर्नर, विद्युत विभाग से इलेक्ट्रीशियन तथा लाइनमैन, भारत निर्वाचन आयोग द्वारा अधिकृत मीडिया कर्मी, मिल्क फेडरेशन के दूध वितरण सेवा से संबंधित कर्मचारी, जेल स्टाफ तथा अग्निशमन विभाग के कर्मचारी स्वेच्छा से पोस्टल बैलट के माध्यम से मतदान की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं।

आठ विभागों के नोडल अधिकारियों को दिए गए निर्देश

उन्होंने जिला के आठ विभागों के नोडल अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह अपने विभाग के आवश्यक सेवाओं से जुड़े कर्मचारियों की सूची संबंधित एसडीएम/सहायक निर्वाचन अधिकारी को फॉर्म 12डी की प्राप्ति हेतु जल्द से जल्द प्रेषित करना सुनिश्चित करें।

यह भी पढ़ें: 'भाजपा का संकल्‍प पत्र महज चुनावी...', प्रतिभा सिंह ने विपक्ष पर बोला हमला; कांग्रेस प्रत्‍याशियों को लेकर भी दिया बयान

उन्होंने कहा कि पूरी तरह से भरकर फॉर्म 12 मई 2024 तक संबंधित सहायक निर्वाचन अधिकारी तक पहुंच जाने चाहिए। उन्होंने बताया कि जिन 6 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव होने हैं वहां के लिए डुप्लीकेट फॉर्म 12डी भरकर देना होगा ताकि उसके लिए अलग से पोस्टल बैलट की सुविधा उपलब्ध करवाई जा सके।

कर्मचारियों को सूचि तैयार करने के दिए गए निर्देश

अनुपम कश्यप ने नोडल अधिकारियों को ध्यानपूर्वक आवश्यक सेवाओं से जुड़े कर्मचारियों की सूची तैयार करने के निर्देश दिये ताकि कोई भी पत्र व्यक्ति सूचि में शामिल होने से छूटे न। इसके अतिरिक्त, बैठक में इलेक्शन ड्यूटी सर्टिफिकेट और रैंडमाईजेसन को लेकर भी गहनता से विचार विमर्श किया गया।

यह भी पढ़ें: बेहद खास है शिमला लोकसभा सीट, 38 वर्षों तक सोलन, 30 साल तक सिरमौर और ढाई वर्ष इस जिले का रहा दबदबा

तहसीलदार निर्वाचन राजेंदर शर्मा ने बैठक का संचालन किया। बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त अभिषेक वर्मा, अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी (प्रोटोकॉल) ज्योति राणा, अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी (कानून एवं व्यवस्था) अजित भारद्वाज, सभी एसडीएम/सहायक निर्वाचन अधिकारी सहित विभिन्न विभागों के नोडल अधिकारी भी उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी