Himachal Weather Today: हिमाचल में आज से बरसेंगे बादल, आंधी और बिजली गिरने का भी अलर्ट; किसानों की बढ़ेगी समस्या

Himachal Pradesh Weather Today हिमाचल प्रदेश में आज से मौसम का मिजाज बदल जाएगा। मौसम विभाग के अनुसार चार मई से प्रदेश में एक बार फिर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने का अनुमान है। इसके साथ ही आंधी चलने व बिजली गिरने का येलो अलर्ट जारी किया गया है। कुछ स्थानों पर बारिश होने का भी अनुमान है। इससे किसानों की समस्या बढ़ सकती है।

By Jagran NewsEdited By: Prince Sharma Publish:Sat, 04 May 2024 07:55 AM (IST) Updated:Sat, 04 May 2024 07:55 AM (IST)
Himachal Weather Today: हिमाचल में आज से बरसेंगे बादल, आंधी और बिजली गिरने का भी अलर्ट; किसानों की बढ़ेगी समस्या
Himachal Weather Today: हिमाचल में आज से बरसेंगे बादल

HighLights

  • आज से फिर सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ
  • चार मई से प्रदेश में एक बार फिर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने का अनुमान है
  • कुछ स्थानों पर आंधी चलने व बिजली गिरने का येलो अलर्ट जारी किया गया

राज्य ब्यूरो, शिमला। Himachal Weather Update Today: प्रदेश में धूप और बादलों के बीच बिलासपुर में अधिकतम तापमान में 10.4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई है। ऐसे में शिमला और बिलासपुर में दिन में एक समान तापमान 24.3 डिग्री दर्ज किया गया।

शिमला में अधिकतम तापमान में 1.3 डिग्री की वृद्धि दर्ज की गई है। अन्य स्थानों पर तापमान में एक से तीन डिग्री का अंतर आया है। कुछ स्थानों पर गिरावट और कुछ में वृद्धि दर्ज की गई है। मौसम विभाग के अनुसार चार मई से प्रदेश में एक बार फिर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने का अनुमान है।

आंधी और बिजली गिरने का अलर्ट जारी

हालांकि इसका अधिक असर नहीं रहेगा। चार व पांच मई को कुछ स्थानों पर आंधी चलने व बिजली गिरने का येलो अलर्ट जारी किया गया है। कुछ स्थानों पर वर्षा का अनुमान है।

यह भी पढ़ें- Kullu News: अब सिस्सू वाटरफॉल को दूर से ही निहार सकेंगे पर्यटक, नजदीक जाने पर लगा बैन; बौद्ध गुरु ने बताया पूजनीय स्थल

शुक्रवार को दिन की शुरुआत खिली धूप से होने के बाद दोपहर को बादल छा गए। न्यूनतम तापमान में दो से छह डिग्री की वृद्धि दर्ज की गई है। सबसे अधिक वृद्धि रिकांगपिओ में छह डिग्री, जबकि अन्य स्थानों पर दो से चार डिग्री की वृद्धि हुई है।

किसानों की चिंता बढ़ी

एक बार फिर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से बागवानों और किसानों की चिंता बढ़ गई है। इन दिनों गेहूं की कटाई का काम चल रहा है, जबकि गुठलीदार फल तैयार हो रहे हैं।

ओलावृष्टि और आंधी चलने से सेब के पौधों में आए फूल भी झड़ रहे हैं। तापमान में गिरावट आने से सेटिंग (फूल से फल बनने की प्रक्रिया) प्रभावित होगी।

यह भी पढ़ें- हिमाचल में राष्‍ट्रपति दौरे सहित तीन बड़े कार्यक्रम, 2400 जवानों ने संभाला सुरक्षा मोर्चा; यहां जानें ट्रैफिक प्‍लान

chat bot
आपका साथी