Move to Jagran APP

Kullu News: अब सिस्सू वाटरफॉल को दूर से ही निहार सकेंगे पर्यटक, नजदीक जाने पर लगा बैन; बौद्ध गुरु ने बताया पूजनीय स्थल

Kullu News हिमाचल प्रदेश में सिस्सू वाटरफॉल को अब पर्यटक दूर से ही निहार सकते हैं। सिस्सू के लोगों ने वाटरफॉल के नजदीक जाने पर रोक लगा दी है। ग्रामीणों ने आज इस देवी देवताओं के पवित्र स्थान पर पूजा पाठ करवाया व देवी देवताओं से सुख समृद्धि की कामना की। ग्रामीण सिस्सू पर्यटन स्थल को अपने स्तर पर विकसित करने का प्रयास कर रहे हैं।

By jaswant thakur Edited By: Himani Sharma Published: Fri, 03 May 2024 04:14 PM (IST)Updated: Fri, 03 May 2024 04:14 PM (IST)
सिस्सू वाटरफॉल को दूर से ही निहार सकेंगे पर्यटक

जागरण संवाददाता, केलंग। लाहौल घाटी के मशहूर पर्यटन स्थल सिस्सू के वाटरफॉल (Sissu Waterfall) को सैलानी अब दूर से ही निहार सकेंगे। किसी भी व्यक्ति को इस जगह जाने की अनुमति नहीं रहेगी। धार्मिक बौद्ध गुरु ने वाटरफॉल के समस्त क्षेत्र को पूजनीय स्थल बताया है। इस जगह पर्यटकों व स्थानीय लोगों की आवाजाही से गंदगी भी फैल रही है।

वाटरफॉल के नजदीक जाना बैन

इन सभी चीजों को ध्यान में रखते हुए सिस्सू के लोगों ने वाटरफॉल के नजदीक जाने पर रोक लगा दी है। ग्रामीणों ने आज इस देवी देवताओं के पवित्र स्थान पर पूजा पाठ करवाया व देवी देवताओं से सुख समृद्धि की कामना की। ग्रामीण सिस्सू पर्यटन स्थल को अपने स्तर पर विकसित करने का प्रयास कर रहे हैं। पर्यटक अन्य सभी जगह बेरोक-टोक घूम फिर सकते हैं लेकिन वाटरफॉल के नजदीक नहीं जा सकेंगे।

यह भी पढ़ें: JP Nadda Himachal Visit: जेपी नड्डा आठ मई को टटोलेंगे बिलासपुर की नब्ज, पन्ना प्रमुखों से लेंगे फीडबैक

धार्मिक पर्यटन स्थल की बनी रहेगी पवित्रता

इससे धार्मिक पर्यटन स्थल की पवित्रता बनी रहेगी। ग्रामीण राजेश, टशी व विक्रम ने बताया कि धर्म गुरु ने इस जगह को बहुत ही पवित्र बताया। उन्होंने कहा कि यह देवी देवताओं का स्थान है तथा पहाड़ी होने के कारण दर्घटना का भी अंदेशा रहता है। इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए वाटरफॉल के क्षेत्र को सभी के लिए बन्द करने का निर्णय लिया है। उन्होंने बताया कि यह वाटरफॉल पर्यटकों की पहली पसंद रहता है।

यह भी पढ़ें: Himachal News: 'मैं बाहरी नहीं प्रदेश का ही, मेरा दल बनेगा बड़ा बल'; कांग्रेस प्रत्‍याशी आनंद शर्मा का BJP को करारा जवाब

दूर से कर सकते हैं फोटोग्राफी

पर्यटक कुछ दूरी में रखकर फोटोग्राफी कर सकते हैं लेकिन वाटरफॉल के नजदीक नहीं जा सकते। उन्होंने बताया कि पिछले कुछ दिनों से सिस्सू सहित लाहौल घाटी में पर्यटकों की आमद बढ़ी है। पर्यटक बर्फ से ढकी लाहौल की वादियों में घूमने का आनंद ले रहे हैं।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.