हिंदी लेक्चरर की परीक्षा रद, सवालों की निष्पक्षता पर उठे सवाल

हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग ने लेक्चरर (न्यू) स्कूल काडर की परीक्षा में आए सवालों की निष्पक्षता पर उठे सवालों के बाद परीक्षा रद।

By Babita kashyapEdited By: Publish:Sat, 22 Feb 2020 07:58 AM (IST) Updated:Sat, 22 Feb 2020 07:58 AM (IST)
हिंदी लेक्चरर की परीक्षा रद, सवालों की निष्पक्षता पर उठे सवाल
हिंदी लेक्चरर की परीक्षा रद, सवालों की निष्पक्षता पर उठे सवाल

शिमला, राज्य ब्यूरो। हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग ने लेक्चरर (न्यू) स्कूल काडर की परीक्षा रद कर दी है। ऐसा परीक्षा में आए सवालों की निष्पक्षता पर उठे सवालों के बाद हुआ है। आरोप है कि परीक्षा में 35 सवाल ऐसे आए थे, जो सितंबर 2018 की जिला भाषा अधिकारी (डीएलओ) शोध सहायक की छंटनी परीक्षा में भी आए थे। आयोग ने दोनों प्रश्नपत्रों की जांच के बाद इस परीक्षा को रद करने का फैसला लिया है। इस संबंध में आयोग की वेबसाइट पर नोटिस लगा दिया है। यह आयोग की सचिव राखिल काहलों की ओर से जारी किया है।

इसमें कहा है कि लेक्चरर हिंदी विषय की लिखित परीक्षा 16 फरवरी को हुई थी। उसमें पूछे गए सवालों में कई पूर्व में ली गई डीएलओ/शोध सहायक की छंटनी परीक्षा से संबंधित थे। इस मसले को आयोग के समक्ष उठाया गया और सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए परीक्षा रद कर दी गई। अब यह परीक्षा बाद में होगी। पहले जो अभ्यर्थी इस परीक्षा में बैठे थे, वह दोबारा परीक्षा दे सकते हैं।

अभ्यर्थियों ने उठाए थे सवाल

परीक्षा पर अभ्यर्थियों ने ही सवाल उठाए थे। उन्होंने चहेतों को लाभ पहुंचाने के आरोप लगाए थे। कई ने लोक सेवा आयोग को इस बारे में शिकायत की थी। इन शिकायतों का आयोग ने कड़ा संज्ञान लिया और परीक्षा रद करने का निर्णय लिया। लेक्चरर हिंदी के 40 पद के लिए करीब सात हजार अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी थी।

लेक्चरर हिंदी की परीक्षा में कुछ सवाल ऐसे आए, जो डीएलओ की परीक्षा में पूछे जा चुके थे। जैसे ही यह नोटिस में आया, आयोग ने इसका संज्ञान लिया। पूरे तथ्यों की जांच कर यह फैसला लिया गया। अब यह परीक्षा दोबारा ली जाएगी, जिसकी तिथि की घोषणा जल्द की जागी।

-राखिल काहलों सचिव, लोक सेवा आयोग।

 शिक्षकों के लिए बेहतर अवसर, सरकारी स्कूल में निकलने वाली है सात हजार वैकेंसी

chat bot
आपका साथी