कसौली गोलीकांड से सबक सीखे पुलिस : जयराम ठाकुर

हिमाचल प्रदेश को शांति व सदभावना के लिए जाना जाता है लेकिन हाल ही में कसौली घटनाक्रम के कारण राज्य पुलिस की कार्यप्रणाली पर धब्बा लगा है

By Edited By: Publish:Tue, 15 May 2018 10:40 PM (IST) Updated:Wed, 16 May 2018 09:29 AM (IST)
कसौली गोलीकांड से सबक सीखे पुलिस : जयराम ठाकुर
कसौली गोलीकांड से सबक सीखे पुलिस : जयराम ठाकुर

शिमला, राज्य ब्यूरो। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि हिमाचल पुलिस को मौजूदा छवि में सुधार करने की जरूरत है। उन्होंने कसौली गोलीकांड की किसी सूरत में पुनरावृत्ति न होने व इससे सबक सीखने के निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने मंगलवार को गृह विभाग की समीक्षा बैठक में महिला सुरक्षा को लेकर जागरूकता अभियान चलाने के निर्देश दिए।

वहीं, पुलिस विभाग 15 दिनों के भीतर नई योजना तैयार करेगा। यह योजना पुलिस की छवि सुधारने और कार्यप्रणाली में और दक्षता लाने से जुड़ी होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश को शांति व सदभावना के लिए जाना जाता है लेकिन हाल ही में कसौली घटनाक्रम के कारण राज्य पुलिस की कार्यप्रणाली पर धब्बा लगा है। भविष्य में ऐसी घटनाएं न हों, इस दिशा में प्रयास करने की आवश्यकता है। पुलिस को मादक द्रव्यों, मोटर वाहन अधिनियम के उल्लंघन व महिलाओं की सुरक्षा आदि के लिए विशेष जागरूकता अभियान शुरू करने चाहिए।

पुलिस को नशे की हालत में वाहन चलाने वालों के खिलाफ सख्ती से निपटें व दोषियों के लाइसेंस रद्द किए जाएं। पुलिस को दोपहियों वाहन चालकों को हेलमेट पहनने के लिए जागरूक करने के लिए भी विशेष अभियान चलाना चाहिए। महिला पुलिस थानों की कार्यप्रणाली को प्रभावी बनाया जाए। वैवाहिक विवादों के मामलों में परामर्श के लिए उचित अवसर प्रदान किए जाने चाहिए। उन्होंने निर्देश दिए कि मादक द्रव्यों के दुष्प्रभावों के खिलाफ स्कूलों और कॉलेजों में जागरूकता अभियान शुरू किए जाएं। गुड़िया हेल्पलाइन और शक्ति एप पर की निगरानी में कोई ढील नहीं दी जाए। बैठक में बताया कि पिछले चार महीनों के दौरान मोटर वाहन अधिनियम का उल्लंघन करने वालों से 7.6 करोड़ रुपये वसूल किए गए हैं। खनन अधिनियम के तहत 1687 लोगों के चालान काटकर 70 लाख रुपये का जुर्माना वसूल किया गया। वन अधिनियम के तहत 13 करोड़ रुपये की वन संपत्ति जब्त की गई है।

chat bot
आपका साथी