65 हजार को दिए किसान क्रेडिट कार्ड

किसानों को बेहतर क्रेडिट सुविधा उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से जिला मंडी में पीएम-किसान पोर्टल पर 1.51 लाख किसानों का पंजीकरण किया जा चुका है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 08 Feb 2020 04:15 PM (IST) Updated:Sat, 08 Feb 2020 04:15 PM (IST)
65 हजार को दिए किसान क्रेडिट कार्ड
65 हजार को दिए किसान क्रेडिट कार्ड

संवाद सहयोगी, मंडी : किसानों को बेहतर क्रेडिट सुविधा उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से जिले में पीएम-किसान पोर्टल पर 1.51 लाख किसानों का पंजीकरण किया जा चुका है। इनमें से 65 हजार किसानों को विभिन्न बैंकों के माध्यम से किसान क्रेडिट कार्ड जारी किए जा चुके हैं। यह जानकारी उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर ने दी है।

उन्होंने कहा कि जिला मंडी में किसानों को जागरूक करने के उद्देश्य से शनिवार से 24 फरवरी तक अभियान चलाया जाएगा। इस दौरान विभिन्न बैंकों के माध्यम से 86 हजार किसानों को ऋण प्रदान करने का लक्ष्य है। आवेदन प्राप्त होने पर 1.60 लाख तक के ऋण की स्वीकृति 14 दिन के भीतर की जाएगी।

किसान क्रेडिट कार्ड जागरूकता मुहिम को प्रभावी बनाने के लिए बैंक अधिकारी, राजस्व, कृषि, पटवारी, पंचायत प्रतिनिधि, बैंक सखी, स्वयं सहायता समूहों का सहयोग लिया जाएगा। उपायुक्त ने बताया कि पहले खेती के लिए कृषि कार्ड उपलब्ध करवाया जाता था, लेकिन अब पशुपालन, मत्स्य, मुर्गी पालन, बकरी पालन के लिए भी किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध करवाए जाएंगे।

-------

तीन लाख तक नहीं लगेगी फीस

बैंकों की ओर से तीन लाख रुपये तक के ऋण संबंधी किसान क्रेडिट कार्ड पर किसी भी प्रकार की प्रोसेसिंग फीस नहीं ली जाएगी। किसान का आवेदन प्राप्त होने पर 1.60 लाख तक के ऋण की स्वीकृति 14 दिन के भीतर की जाएगी। इससे अधिक के ऋण के लिए सैद्धांतिक स्वीकृति के बाद ऋण जारी किया जाएगा।

एसएमएस से भी भेजी जाएगी सूचना

पीएम-किसान पोटर्ल पर पंजीकृत सभी किसानों को एसएमएस द्वारा बैंक से संपर्क करने की सूचना भेजी जाएगी। बैठक में संतोष कुमार सिन्हा, सोहन प्रेमी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी